यात्रीगण कृपया ध्यान दें: भारतीय रेलवे ने इन कोचों की टिकट में की है कटौती, जानें डिटेल

बुधवार को भारतीय रेलवे ने AC3 टियर इकोनॉमिक क्लास में यात्रा करने वाले यात्रियों के लिए टिकट का किराया कम करने का आदेश जारी किया। पिछले साल नवंबर में 3 टियर इकोनॉमिक क्लास के लिए टिकट का किराया  AC3 टियर टिकट के बराबर कर दिया गया था और उस समय इसका कारण Linen (लीनेन की चादर) की लागत (Cost) को बताया गया था। जोकि economic class में शुरूआत में नहीं दिए जाते थे। लेकिन घबराने की बात नहीं है, क्योंकि कीमत बहाल करने के बावजूद भी रेलवे यात्रियों को लीलेन देना जारी रखेगा।

भारतीय रेलवे द्वारा दिए गए आदेश-

भारतीय रेलवे द्वारा दिए गए आदेश में कहा गया, कि जिन यात्रियों ने पहले ही अपने टिकट ऑनलाइन और काउंटर से बुक करा लिए हैं, उन्हें उनके पैसे वापिस कर दिए जांएगे। सितंबर 2021 में रेलवे ने 3E क्लास की शुरुआत की थी और घोषणा करते हुए कहा था, कि इन नए कोचों का किराया सामान्य 3-tier कोचों की तुलना में 6-8 प्रतिशत कम होगा।

सबसे अच्छी और सबसे सस्ती AC यात्रा-

3 कोचों को दुनिया में सबसे अच्छी और सबसे सस्ती AC यात्रा सेवा के रूप में पेश किया गया था।नवंबर 2022 में दिए गए आदेश से पहले लोग विशेष ट्रेनों में 3E अलग श्रेणी के मुताबिक 3Ac इकोनॉमिक टिकट बुक कर सकते थे। जहां रेलवे इन चीजों को ऑफर करता था-

Modern 3-tier इकोनॉमिक्स कोच- 

3-tier इकोनामी क्लास कोच में एक समय में 72 से 83 लोग सफर कर सकते हैं। इस कोच में हर एक बर्थ के लिए अलग-अलग AC Vent और अलग-अलग Reading Lamp और USB चार्जिंग प्वाइंट की भी सुविधा दी जाती है। यात्रियों को Middle और ऊपर वाली बर्थ तक जाने के लिए एक नई और बेहतर सीढ़ी भी दी गई है।

Related Articles

Back to top button