नशा है नाश की जड़, राष्ट्रीय सेवा योजना के स्वयं सेवकों को नशे से दूर रहने की दी सीख

पलवल ( अतुल्य लोकतंत्र ): मुकेश बघेल/भारतीय रैडक्रॉस सोसाइटी हरियाणा राज्य शाखा चंडीगढ़ के सौजन्य से जिला उपायुक्त एवं अध्यक्षा जिला रैडक्रॉस सोसाइटी पलवल नेहा सिंह के मार्गदर्शन और सचिव वाजिद अली के नेतृत्व में राजकीय महाविद्यालय पलवल द्वारा गांव कारना में आयोजित एन.एस.एस. शिविर में जिला रैडक्रॉस सोसाइटी पलवल ने नशा छोड़ो-परिवार जोड़ो व सडक़ सुरक्षा-जीवन रक्षा विषय पर एक दिवसीय जागरूकता सेमिनार स्वास्थ्य विभाग पलवल के सहयोग से सम्पन्न किया। सेमिनार में राष्ट्रीय सेवा योजना के 100 स्वयं सेवकों ने हिस्सा लिया। इस सेमीनार में राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय कारना के प्रधानाचार्य बिरेंदर कुमार ने बतौर मुख्य अतिथि शिरकत की।

मुख्य वक्ता के तौर पर स्वास्थ्य विभाग की मनोवैज्ञानिक मधु डागर ने नशे से शरीर में होने वाले विकारों के बारे में पूर्ण जानकारी दी। उन्होंने ताया कि आज नशा युवाओं को खोखला कर रहा है, जिससे हमारे युवाओं का भविष्य सुरक्षित नही है। हम सभी को चाहिए कि नशे की लत लगने से पहले ही हम सतर्क हो जाए अन्यथा ऐसा न हो कहीं देर हो जाए।

जिला रैडक्रॉस सोसाइटी पलवल के जिला प्रशिक्षण अधिकारी महेश मलिक ने इस सेमीनार में हैवी वाहन चालकों को शामिल करने का एक ही उद्देश्य बताया कि अधिकतर वाहन चालक नशे में वाहन चलाते है, जिसका नतीजा अधिक दुर्घटनाओं को अंजाम तक ले जाता है। नशा करने वाला किसी भी परिवार को भिखमंगा बना देता है। नशे की लत एक आम इंसान के सभी सपनों को समाप्त कर देती है। मादक पदार्थों का सेवन किसी भी नशे की लत वाले इंसान की शारीरिक, सामाजिक, आर्थिक ख्याति के साथ-साथ सांसारिक जीवन को समाप्त कर देती है, जिस कारण किसी भी परिवार में कलह होता है।

Related Articles

Back to top button