हरियाणा उदय कार्यक्रम के तहत सीनियर सिटीजन सेल प्रभारी इंस्पेक्टर सविता व उनकी टीम ने महिला पॉलिटेक्निक सेक्टर 8 में 500 छात्राओं को सेफ सिटी परियोजना के बारे में किया जागरूक, डायल 112 पर करवाया रजिस्ट्रेशन

साथ ही साइबर अपराध, सड़क सुरक्षा, नशाखोरी जैसे सामाजिक मुद्दों के बारे में प्रदान की जानकारी

फरीदाबाद, 26 सितम्बर हरियाणा उदय कार्यक्रम के अंतर्गत पुलिस आयुक्त राकेश कुमार आर्य के दिशा निर्देश के तहत सीनियर सिटीजन सेल प्रभारी इंस्पेक्टर सविता व उनकी टीम ने महिला पॉलिटेक्निक सेक्टर 8 में 500 छात्राओं को महिला सुरक्षा, साइबर अपराध, सड़क सुरक्षा संबंधित सामाजिक मुद्दों के बारे में जागरुक करते हुए जानकारी प्रदान की।

इस अवसर पर उनके साथ दुर्गा शक्ति से महिला सिपाही मनीषा व पूजा तथा स्कूल प्रशासन से प्रिंसिपल मीनू वर्मा, एचओडी अनुराधा ढांढा, रीना कपूर, नीलम राठी, शिक्षकगण पदम सिंह, चीना बत्रा, छवि डागर, सुशील चौधरी, अमित अत्री, सुमित्रा सांगवान मौजूद रही। पुलिस प्रवक्ता सूबे सिंह ने बताया कि इंस्पेक्टर सविता ने महिला पॉलिटेक्निक सेक्टर 8 में महिला विरुद्ध अपराध के बारे में जागरूक करते हुए बताया कि छात्र इस देश का मजबूत आधार हैं जो पढ़ लिखकर अपने माता-पिता व शहर का नाम रोशन करती हैं और देश को सफलता की नई ऊंचाइयों तक लेकर जाती हैं। स्कूल कॉलेज में पढ़ने वाली इन छात्राओं के लिए सुरक्षित माहौल प्रदान करना अति आवश्यक है ताकि वह सुरक्षित महसूस करें और बिना किसी डर के किसी भी समय घर से बाहर जा सके।

स्कूल कॉलेज में पढ़ने वाली छात्राएं ट्यूशन के लिए देर शाम तक शिक्षण संस्थानों में जाती हैं या किसी अन्य काम से बाहर जाती है जिनमें उन्हें आने में देर हो जाती है। देर रात श्याम यात्रा करने के लिए उन्हें ऑटो करना पड़ता है जिसमें महिलाओं की सुरक्षा है अति महत्वपूर्ण है। रात के समय महिलाएं सुरक्षित महसूस करें इसके लिए माननीय पुलिस आयुक्त ने महिलाओं की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए सेफ सिटी परियोजना शुरू की है।

इसके तहत प्रतिदिन लेट रात को यात्रा करने वाली महिलाएं अपने आप को डायल 112 पर रजिस्टर करवा सकती हैं और पुलिस द्वारा ऑटो चालकों को भी ट्रैक करने का तरीका अपनाया गया है जिसमें ऑटो चालकों को एक यूनिक नंबर दिया जाएगा और ऑटो चालकों को उनका नाम, मोबाइल नंबर, ऑटो मलिक का नाम, पता सही सारी जानकारी ऑटो के अंदर सामने वाली साइड लगानी अनिवार्य की जाएगी ताकि जो भी महिला उसमें यात्रा करे वह इसकी फोटो खींचकर डायल 112 पर भेज दें। इस प्रकार जो महिला उसे ऑटो में यात्रा करेगी उस महिला और ऑटो चालक दोनों की जानकारी पुलिस के पास होगी जिससे ऑटो चालक को आसानी से ट्रैक किया जा सकेगा। पुलिस के इस प्रयास से ऑटो चालकों में भी पुलिस डर रहेगा और वह किसी प्रकार की आपराधिक वारदात को अंजाम देने की कोशिश नहीं करेंगे। इसके अलावा पुलिस टीम ने साइबर अपराध से बचने के लिए अपना बैंक खाता, क्रेडिट या डेबिट कार्ड की कोई जानकारी किसी के साथ साझा न करने की हिदायत दी।

पुलिस द्वारा दुर्गा शक्ति एप छात्राओं के मोबाइल में डाउनलोड करवाया गया और इसके बारे में जानकारी दी गई। इसके साथ ही पुलिसकर्मियों ने दुर्गा शक्ति एप के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि यदि आपको कहीं पर भी महिला विरुद्ध अपराध घटित होता दिखाई दे तो वह इसकी सूचना तुरंत पुलिस को दें। पुलिस द्वारा इस प्रकार के आरोपियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। इसके साथ ही छात्रों को साइबर अपराध से बचाव के लिए हेल्पलाइन नंबर 1930, नशा तस्करों के बारे में पुलिस को सूचना देने के लिए 9050891508 हेल्पलाइन नंबरों के बारे में जानकारी प्रदान की। कार्यक्रम के समापन पर छात्राओं और स्कूल प्रशासन ने पुलिस द्वारा दी गई इस अहम जानकारी के लिए उनका धन्यवाद किया।

Related Articles

Back to top button