पद्म विभूषण डॉ. करण सिंह ने मानव रचना सेंटर फॉर पीस एंड सस्टेनेबिलिटी के एडवाइजरी बोर्ड की चौथी बैठक की अध्यक्षता की

फरीदाबाद।  मानव रचना यूनिवर्सिटी ने हाल ही में मानव रचना परिसर में मानव रचना सेंटर फॉर पीस एंड सस्टेनेबिलिटी (रूक्रष्टक्कस्) के लिए अपनी चौथी एडवाइजरी बोर्ड बैठक आयोजित की। एडवाइजरी बोर्ड के अध्यक्ष डॉ. करण सिंह जी ने बैठक की अध्यक्षता की। मीटिंग में डॉ. प्रशांत भल्ला, अध्यक्ष, मानव रचना शिक्षण संस्थान; डॉ. एनसी वाधवा, महानिदेशक, एमआरईआई; डॉ. संजय श्रीवास्तव, वीसी, एमआरआईआईआरएस; डॉ. आई.के. भट, वीसी, एमआरयू; डॉ. मार्कंडेय राय, वरिष्ठ सलाहकार, यूएन हैबिटेट; लेफ्टिनेंट जनरल आनंद, डीजी, एमआरआईआईआरएस; भारत सोका गक्कई (बीएसजी) के अध्यक्ष और निदेशक मंडल श्री विशेष गुप्ता; डॉ. मुजफ्फर अहमद, पूर्व सदस्य एनडीएमए; लेफ्टिनेंट जनरल एस.पी. कोचर, सेवानिवृत्त सिग्नल ऑफिसर इन चीफ-इंडियन आर्मी; डॉ. कामेश्वर सिंह, रजिस्ट्रार, एमआरयू; और परिसर से अन्य वरिष्ठ गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे। एमआरसीपीएस कई अनूठे कार्यक्रमों के माध्यम से शांतिपूर्ण नए भारत का निर्माण करने के लिए युवाओं को विकसित करके शांति और स्थिरता के बारे में जागरूकता और ज्ञान फैलाने में गर्व महसूस करता है।

डॉ. करण सिंह और अन्य प्रसिद्ध बोर्ड सदस्यों की गरिमामयी उपस्थिति में, और संकाय सदस्यों के मार्गदर्शन में मानव रचना विश्वविद्यालय द्वारा किए गए कार्यों की चर्चा के साथ बैठक आगे बढ़ी। डॉ प्रशांत भल्ला ने साझा किया कि शिक्षा परिवर्तन के उद्देश्य का नेतृत्व करती है और इसके उद्देश्यों को प्राप्त करने के लिए मानव रचना ऐसे केंद्रों का निर्माण कर रही है जो पर्यावरण में स्थिरता को समझते हैं। डॉ करण सिंह जी ने 3 बिंदुओं पर जोर दिया: मजबूत अंतर-विश्वास, जलवायु परिवर्तन के लिए पर्यावरण आंदोलन और समाज की बेहतरी के लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का उपयोग और एक ऐसी दुनिया का निर्माण करना जहां शांति बनी रहे। केंद्र का उद्देश्य बोर्ड द्वारा निर्धारित लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए शिक्षा, प्रशिक्षण, मूल्य निर्माण, दृष्टिकोण निर्माण, अनुसंधान, नीति निर्माण, सहयोग और नेटवर्किंग पर केंद्रित है।

उपस्थित सभी सदस्यों ने इस विषय पर विचार-विमर्श किया और शांति और स्थिरता प्राप्त करने के लिए कमियों को दूर करने के उपाय सुझाए। पहल, ईएसडीपी (सस्टेनेबल प्रोग्राम के लिए शिक्षा), कुछ कहना है, एएनजी जैसी परियोजनाओं पर चर्चा की गई। पद्म विभूषण डॉ. करण सिंह ने मानव रचना के छात्रों और संकाय सदस्यों के साथ एक रोमांचक बातचीत भी की।उन्होनें स्वस्थ शरीर, मन और आध्यात्मिक केंद्रों के महत्व को समझाया। उन्होंने अपने दिमाग और शरीर को सही तरीके से इलाज करने के अनुष्ठान पर जोर दिया तथा यह बताया कि कैसे सरल तरीकों से एक स्वस्थ जीवन शैली का नेतृत्व किया जा सकता है। उनकी 92 साल की यात्रा और 40 साल की राजनीतिक अभियान उन छात्रों के लिए एक मंत्रमुग्ध कर देने वाला अनुभव था।

Related Articles

Back to top button