हरियाणा मानव अधिकार आयोग के चेयरपर्सन ने किया जिला कारागार नीमका का निरीक्षण

फरीदाबाद। हरियाणा मानव अधिकार आयोग के कार्यवाहक चेयरपर्सन श्री दीप भाटिया ने आज सोमवार को जिला कारागार का निरीक्षण किया और व्यवस्थाओं का जायजा लिया। उन्होंने जिला कारागार में महिला वार्ड सहित सभी बैरकों की साफ-सफाई, रहन-सहन, खान-पान, चिकित्सा सुविधा आदि की गहनता से जांच की।
आयोग के कार्यवाहक चेयरपर्सन दीप भाटिया ने जिला कारागार के निरीक्षण के दौरान बंदियों से खाना, पेयजल, रहन-सहन, दवाइयां, सफाई व्यवस्था आदि की जानकारी ली और उनकी समस्याएं भी सुनी। साथ ही बंदियों को दिए जाने वाले खाने की गुणवत्ता को खुद चेक किया। उन्होंने पुस्तकालय, किचन आदि का निरीक्षण किया।
जिला कारागार के अधीक्षक सतविंदर गोदारा ने गुलदस्ता भेंट कर स्वागत किया और सभी अतिथियों का स्वागत किया। उन्होंने महिला कैदियों के वार्ड में सुविधाओं, बच्चों की देखभाल, महिलाओं के लिए चिकित्सा सुविधाओं, पुस्तकालय, व्यावसायिक प्रशिक्षण केंद्र और ध्यान-सहयोग केंद्र का जायजा लिया।
उन्होंने बताया कि हरियाणा की जेलें भारत में सबसे व्यवस्थित जेलों में से हैं और नीमका जेल सबसे आधुनिक है और मैनेजमेंट और मेडिकल चिकित्सा जैसी मूलभूत सुविधायें बेहतरीन है। हरियाणा सरकार ने बहुत सारे सुधार के कदम उठायें है जिसमे जेल में खर्चा करने की लिमिट 8000 से बढ़ा कर 11000 कर दी गयी है और वह कैदी जिनसे कोई मिलने नहीं आता उनके लिए सरकार स्वयं आगे आ रही है। साथ ही कुछ एनजीओ आगे आ रही है।
उन्होंने कहा कि जेल प्रशासन और अनुशासन के हिसाब से महत्वपूर्ण अंग रहता है और सरकार चाहती है कि यहाँ पर लॉ एंड ऑर्डर और सौहार्दपूर्ण वातावरण बना रहे। इस अवसर पर विशेष सचिव गुलशन खुराना, नीमका जेल अधीक्षक सतविंदर गोदारा, मानव अधिकार आयोग से आईपीआरओ पूनीत अरोड़ा, लीगल ऐड से मनमीत कौर सहित अन्य कई गणमान्य व्यक्ति मौजूद थे।

Related Articles

Back to top button