बल्लभगढ़ से पलवल मेट्रो कनेक्टिविटी विकास में मील का पत्थर होगी साबित : विधायक दीपक मंगला

फरीदाबाद, 28 जून।  बल्लभगढ़ से पलवल तक मेट्रो की कनेक्टिविटी विकास के मायने में मील का पत्थर साबित होगी। मुख्यमंत्री हरियाणा श्री मनोहर लाल के कुशल नेतृत्व में जिला पलवल की सडक़ मार्ग, रेलमार्ग और वायु मार्ग की दृष्टिï से देश के अन्य क्षेत्रों से कनेक्टिविटी और बेहतर हुई है। विकास के क्षेत्र में जिला पलवल के लिए इससे बढकर और कोई सौगात नहीं। विधायक दीपक मंगला बुधवार को स्थानीय लोक निर्माण विभाग के विश्राम गृह में प्रेसवार्ता को संबोधित कर रहे थे। अब पलवल सबसे अच्छी कनेक्टिवीटी वाला क्षेत्र बन चुका है और मेट्रो के पलवल आने से पलवल के विकास को पंख लग जाएंगे।

उन्होंने सीएम द्वारा पलवल को मेट्रो की मनोहर सौगात देने पर पलवल वासियों की ओर से मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल और केंद्रीय उर्जा एवं भारी उद्योग राज्यमंत्री कृष्णपाल गुर्जर का हार्दिक धन्यवाद व आभार प्रकट किया। विधायक दीपक मंगला ने प्रेसवार्ता को संबोधित करते हुए कहा कि गत 25 जून को हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने गदपुरी में आयोजित गौरवशाली भारत रैली में बल्लभगढ़ से पलवल तक मेट्रो कनेक्टिविटी की घोषणा की थी और घोषणा के दो दिन बाद ही मेट्रो प्रोजेक्ट की टैक्नो टीम ने फिजिबिलिटी स्टडी कर मौके पर जाकर निरीक्षण करने में जुट गई है। विधायक ने कहा कि बल्लभगढ़ से पलवल तक कॉरिडोर पर स्टेशनों की संभावित संख्या 10 प्रस्तावित है। कॉरिडोर सेक्टर 58-59, सीकरी, सोफ्ता, पृथला, बघौला, आल्हापुर और पलवल के औद्योगिक क्षेत्र को कनेक्टिविटी प्रदान करेगा। यह एलिवेटेड मेट्रो रूट होगा और इस पर 180 करोड़ रुपए प्रति किलोमीटर की अनुमानित लागत आएगी। पूरे प्रोजेक्ट पर 4320 करोड़ रुपए की लागत आने का अनुमान है। मुख्यमंत्री ने इस संबंध में जल्द ही बोर्ड की बैठक भी बुलाई है।

उन्होंने कहा कि पलवल के लिए मेट्रो सरकार का एक सराहनीय कदम है। जिला के अधिकांश पैसेंजर व्यवसाय के लिए बल्लभगढ, फरीदाबाद, दिल्ली, गुरूग्राम, नोएडा तक आते-जाते हैं। ऐसे में गरीब तबके, व्यापारी वर्ग समेत आमजन मानस को मेट्रो से बहुत लाभ होगा। विधायक दीपक मंगला ने कहा कि मेट्रो को पलवल लाने में जिला के सामाजिक संगठनों और जनमानस का मत था। मेट्रो के चलने से ट्रेफिक में भी कमी आएगी। सीएम श्री मनोहर लाल की घोषणा के अनुरूप मेट्रो के कार्य को तीव्र गति से संज्ञान लेकर पूरा करवाया जाएगा। उन्होंने मेट्रो की मुहिम में सहयोग करने पर मुख्यमंत्री मनोहर लाल तथा केंद्रीय राज्यमंत्री कृष्णपाल गुर्जर का बारमबार धन्यवाद किया। विधायक श्री मंगला ने मीडिया से भी मेट्रो के इस प्रोजेक्ट को पूरा होने तक अपना भरपूर सहयोग प्रदान करने का आह्वान किया।

श्री मंगला ने कहा कि पलवल-अलीगढ हाईवे पर ईस्टर्न पैरिफिरल ऐक्सप्रेस-वे (केजीपी) से कनेक्टिविटी के लिए इंटरचेंज का कार्य भी शुरू हो गया है। इसके अलावा मुंबई बडौदरा एक्सप्रेस-वे, केएमपी, केजीपी, पलवल-अलीगढ़, दिल्ली-पलवल-आगरा हाईवे से सडक़ मार्ग तथा रेल कॉरिडोर से रेल मार्ग और जेवर में बनाए जा रहे हवाई अड्डे से वायु मार्ग के साथ जिला पलवल की कनेक्टिविटी और बेहतर हुई है। प्रेस कांफ्रेंस में बीजेपी जिलाध्यक्ष चरण सिंह तेवतिया, बीजेपी पूर्व जिलाध्यक्ष जवाहर सिंह सौरोत, पलवल निगरानी समिति के पूर्व चेयरमैन मुकेश सिंगला, बीजेपी नेता हरेंद्रपाल राणा, पवन अग्रवाल, प्रवीण ग्रोवर, एलडी वर्मा, चंद्रभान गुप्ता, आजाद, संजय, विरेंद्र सहित प्रेस संवाददाता मौजूद रहे।

Related Articles

Back to top button