विद्यार्थियों का भव्य स्वागत कर विद्यासागर इंटरनेशनल स्कूल में मनाया दाखिला उत्सव

-बच्चों के संस्कार करते है एक बेहतरीन समाज का निर्माण: धर्मपाल यादव
फरीदाबाद, 04 अप्रैल (हरपाल सिंह यादव)। घरौड़ा स्थित विद्यासागर इंटरनेशनल स्कूल में मंगलवार को हवन-यज्ञ और विद्यार्थियों का फूल-मालाओं से स्वागत कर दाखिला उत्सव का आयोजन किया गया। इस अवसर पर कार्यक्रम से पूर्व विद्यालय के प्रवेश द्वार से विद्यालय में पहुंचने वाले विद्यार्थियों का स्वागत किया गया। इसके उपरांत गुरूकुल मंझावली से गुरूजनों और शास्त्री शिक्षा ग्रहण कर रहे छात्रों द्वारा मंत्रोच्चारण से विद्यार्थियों को यज्ञमान बनाकर हवन-यज्ञ में शामिल किया गया।

इस क्रम में विद्यालय के चैयरमैन धर्मपाल यादव ने कहा कि जहां एक तरफ विद्यार्थी के जीवन में पढ़ाई और खेल आवश्यक है वहीं दूसरी तरफ बच्चों में बेहतर संस्कार होने जरूरी है और बच्चों के बेहतर संस्कार एक बेहतरीन समाज का निर्माण करने में सहायक होगें। इसके लिए विद्यालय में विद्यार्थी जीवन में पढ़ाई के साथ-साथ संस्कारों का होना अनिवार्य माना गया है। इसी प्रयास को कामयाब करने के लिए उनके यहां बच्चें को संस्कार देने के लिए तमाम स्टॉफ प्रयासरत रहा है ताकि बच्चों में गुरू जनों के लिए आदर भाव सदैव विकसित रहें।

इस क्रम में निदेशक दीपक यादव ने कहा कि हमारे विद्यालय में बच्चों की रुचिनुसार उनका चयन किया जाता है अगर बच्चे में खेल का जोश होता है तो विद्यालय की तरफ से उनको उसकी रुचिनुसार कार्य करने का अवसर प्रदान किया जाता है। वहीं अगर विद्यार्थी पढ़ाई चहाता है तो पढ़ाई से संबंधित अध्यापकों के द्वारा माहौल प्रदान किया जाता है। जिसमें विद्यायल की तरफ से विद्यार्थी के भविष्य और लक्ष्य को फोकस करके कार्य किया जाता है।

वहीं श्री यादव ने कहा कि जहां एक तरफ विद्यालय में लड़कियों की पढ़ाई के लिए हमने दाखिला फ्री किया हुआ है और वर्ष भर में पढ़ाई व खेल में प्रदर्शन करने के लिए स्कालॅरशिप प्रदान की जाती है। जिससे ग्रामीण अंचल में लड़कियों की शिक्षा को लेकर अभिभावकों में काफी जोश है और वहीं उनके विद्यालय में शिक्षा ग्रहण कर रही छात्राएं जिले में ही नहीं अपितु प्रदेश में भी अपने अभिभावकों का नाम रोशन कर रही हैं। दाखिला उत्सव के अंत मेें विद्यार्थियों को प्रसाद वितरण के साथ अपने लक्ष्य प्राप्ति के लिए लग्र और मेहनत से कार्य करने की बात कहीं।

Related Articles

Back to top button