इंश्‍योरेन्‍सदेखो ने अपने एसएमई बीमा बिजनेस को मजबूत करने के लिये वेरक के कर्मचारियों समेत अधिग्रहण किया

कर्मचारियों समेत इस अधिग्रहण के साथ ही इंश्‍योरेन्‍सदेखो अपने एसएमई बिजनेस को बढ़ाने और एसएमई बीमा के क्षेत्र में अपना दबदबा बनाने के लिए सुदृढ़ स्थिति में है

नई दिल्‍ली : भारत के प्रमुख इंश्‍योरटेक इंश्‍योरेन्‍सदेखो ने मुंबई की एक एसएमई बीमा वितरण कंपनी वेरक के कर्मचारियों समेत अधिग्रहण किया है। सिकोइया और लाइटस्‍पीड से समर्थित वेरक अपने परिचालन के सिर्फ 13 महीनों में ही भारत के एसएमई बीमा परिदृश्‍य में एक बड़ा नाम बन गई है। इससे इंश्‍योरेन्‍सदेखो का एसएमई बीमा वर्टिकल मजबूत होगा और माइक्रो-बिजनेस बीमा के क्षेत्र में इसकी पेशकशों का विस्‍तार होगा।

इंश्‍योरेन्‍सदेखो, वेरक की टीम को अपने साथ शामिल करेगी, जिसमें संस्‍थापक राहुल माथुर भी शामिल हैं। अनोखी भागीदारी वाले अपने मॉडल से वेरक ने माइक्रो-बिजनेस के अनछुए बीमा के क्षेत्र में गहरी पहुँच बनाई है और हजारों छोटे दुकानदारों को पहली बार बीमा के तहत लाने का काम किया है तथा हर महीने प्रीमियम में 30% की बढ़ोतरी दर्ज की है।

राहुल को बीमा में अंतर-महाद्वीपीय अनुभव है और उन्‍होंने भारत में उद्यमिता की यात्रा शुरू करने से पहले यूके में लाका इंश्‍योरेन्‍स और एक्‍सेंचर के साथ काम किया है।

एक अनुमान के मुताबिक, भारत में 63 मिलियन एमएसएमई हैं, जिनमें से 98% सूक्ष्‍म उद्यम हैं। एमएसएमई भारत के जीडीपी में 27%[1] और निर्यात में 40%¹ योगदान देते हैं, लेकिन वहाँ बीमा की पहुँच केवल 5% है। वेरक की टीम के आने से इंश्‍योरेन्‍सदेखो की पहुंच को मजबूती मिलेगी और वह तेजी से बढ़ रहे इस बाजार की क्षमता का लाभ उठाने के लिये अच्‍छी स्थिति में है।

इंश्‍योरेन्‍सदेखो के सह-संस्‍थापक एवं सीईओ अंकित अग्रवाल ने कहा, “हम इंश्‍योरेन्‍सदेखो परिवार में वेरक की टीम का स्‍वागत करते हुए उत्‍साहित हैं। एसएमई बीमा में उनकी विशेषज्ञता भारत में हमारे मजबूत वितरण तंत्र और उद्योग में सर्वश्रेष्‍ठ हमारी तकनीकी ताकत की पूरक होगी। इस रणनीतिक कदम से हम एसएमई बीमा के वर्टिकल में अपनी स्थिति को मजबूत करेंगे और अपने उत्‍पादों की पेशकश का विस्‍तार करेंगे।”

वेरक के संस्‍थापक राहुल माथुर ने कहा, “इंश्‍योरेन्‍सदेखो में शामिल होकर हम उत्‍साहित हैं। हमारी टीम ने एसएमई बीमा के क्षेत्र में एक मजबूत ब्राण्‍ड बनाने के लिये कड़ी मेहनत की है और हमें विश्‍वास है कि हमारे संयुक्‍त प्रयास हमारी पेशकशों को अगले स्‍तर पर ले जाएंगे। बीमाकर्ताओं के साथ इंश्‍योरेन्‍सदेखो के गहरे संबंध और मजबूत बुनियादी ढांचा उन चुनौतियों को हल करने में हमारी मदद करेगा, जिनका सामना हमने अपने शुरूआती वर्षों में किया था, जैसे कि बीमाकर्ताओं से ज्‍यादा कमीशन लेना, नियुक्ति के लिये सही प्रतिभा को पाना और बीमाकर्ता का एपीआई पर आधारित एकीकरण।”

यह कदम “गहन वितरण के निर्माण और डिजिटल से सक्षम बनाकर तथा नई उत्‍पाद श्रृंखलाओं में विविधता का नेतृत्‍व करते हुए बीमा की खरीदी और बिक्री के अनुभव को बदलने’’ के इंश्‍योरेन्‍सदेखो के दृष्टिकोण के अनुरूप है। इंश्‍योरेन्‍सदेखो ऐसे अभिनव बीमा समाधान प्रदान करने के लिये प्रतिबद्ध है, जो एसएमई के क्षेत्र में इसके ग्राहकों की उभरती जरूरतों को पूरा करें।”

इंश्‍योरेन्‍सदेखो ने हाल ही में दक्षिण-पूर्व एशिया में सबसे बड़े इंश्‍योरटेक सीरीज ए राउंड में 150 मिलियन डॉलर की राशि जुटाई है। टेक्‍नोलॉजी के अपने मजबूत प्‍लेटफॉर्म के माध्‍यम से इंश्‍योरेन्‍सदेखो ने भारत के 1350 से ज्‍यादा कस्‍बों में 98% पिनकोड्स को शामिल करते हुए अपनी मौजूदगी बढ़ाई है और इसका लक्ष्‍य निकट भविष्‍य में 100% पहुँच हासिल करना है।

इंश्‍योरेन्‍सदेखो लगातार वृद्धि के इनऑर्गेनिक मौके तलाश रही है,‍ जो उसे भौगोलिक विस्‍तार बढ़ाने, टेक्‍नोलॉजी में नई क्षमताएं हासिल करने और अनखोजी उत्‍पाद श्रृंखलाओं से विविधतापूर्ण बनने में समर्थ बनाएंगे। वेरक की टीम का अधिग्रहण ग्राहकों को बीमा का श्रेणी में सबसे बेहतरीन अनुभव देने के लिये इंश्‍योरेन्‍सदेखो की यात्रा में एक अन्‍य उपलब्धि है।

Related Articles

Back to top button