साइबर थाना बल्लभगढ़ की टीम ने वूमेन पॉलीटेक्निक कॉलेज व सेंट पीटर्स कान्वेंट स्कूल के 900 से अधिक विद्यार्थियों को ऑनलाइन फ्रॉड से बचने के लिए सावधानियों का उपयोग करने के बारे में किया जागरूक

विद्यार्थियों को चाइनीज लोन एप तथा घर बैठे ऑनलाइन नौकरी करके पैसे कमाने के लालच से बचाव के बारे में दी गई जानकारी

फरीदाबाद: पुलिस आयुक्त विकास कुमार अरोड़ा के मार्गदर्शन में साइबर थाना प्रभारी इंस्पेक्टर नवीन की टीम ने वूमेन पॉलीटेक्निक कॉलेज व सेंट पीटर्स कान्वेंट स्कूल के 900 से अधिक विद्यार्थियों को साइबर फ्रॉड से बचने के बारे में अहम जानकारियां देकर जागरूक किया। पुलिस प्रवक्ता सूबे सिंह ने बताया कि साइबर थाना बल्लबगढ़ की टीम में शामिल हवलदार कृष्ण गोपाल व सिपाही सतीश ने वूमेन पॉलीटेक्निक कॉलेज व सेंट पीटर्स कान्वेंट स्कूल में पहुंचकर छात्रों को साइबर अपराध के प्रति जागरूक किया। कॉलेज प्रिंसिपल मीनू वर्मा तथा स्कूल प्रधानाचार्य नैंसी एलिजाबेथ ने पुष्प भेंट करके उन्हें को स्टेज पर आमंत्रित किया जिसके पश्चात पुलिस टीम ने छात्रों को कुछ अहम जानकारियां प्रदान की।

वूमेन पॉलिटेक्निक में 350 व स्कूल में 550 से अधिक विद्यार्थियों ने इस कार्यक्रम में हिस्सा लिया। पुलिसकर्मियों ने बताया कि आजकल इंटरनेट पर बहुत सी लोन एप उपलब्ध है जिसके माध्यम से कोई भी व्यक्ति लोन ले सकता है परंतु इसकी आड़ में कुछ चाइनीज एप भी हैं जो इसका गलत फायदा उठाती हैं और आपके मोबाइल का डाटा चोरी करके आप को संकट में डाल सकती हैं इसलिए इस प्रकार के लोन एप से बचकर रहें। इसके साथ ही जब भी हम इंटरनेट पर किसी वेबसाइट को खोलते हैं तो वहां पर ऑनलाइन जॉब से संबंधित बहुत सारे विज्ञापन दिखाई देते हैं जिसमें प्रति महीने 50 से 60 हजार रूपए मात्र 3 या 4 घंटे का काम रोजाना करके कमाने का लालच दिया जाता है। इस प्रकार के विज्ञापन आमजन को लुभाने के लिए दिया जाते हैं ताकि रोजगार की तलाश में व्यक्ति उनसे संपर्क करें और वह सुनहरी नौकरी का लालच देकर उनसे पैसे ऐंठ सकें।

जानकारी के अभाव में बहुत सारे व्यक्ति इनके झांसे में आ जाते हैं जिसके पश्चात साइबर अपराधी इनसे रजिस्ट्रेशन फीस, इंटरव्यू, ऑफर लेटर, टैक्स इत्यादि के नाम पर अलग-अलग समय पर पैसे ट्रांसफर करवाते रहते हैं और जब व्यक्ति के पास पैसे खत्म हो जाते हैं तो वह अपना नंबर बंद करके गायब हो जाते हैं जिससे रोजगार की तलाश में घूम रहे व्यक्ति को ओर भी परेशानियों का सामना करना पड़ता है क्योंकि बेरोजगार व्यक्ति के पास पहले ही पैसे नहीं होते। नौकरी के लालच में वह इधर उधर से कर्ज लेकर सारे पैसे इन ठगों को दे देते हैं जिनके पश्चात वह बेरोजगार के बेरोजगार ही रह जाते हैं परंतु कर्जे का एक एक्स्ट्रा बोझ उनके कंधों पर आ जाता है जिससे उन्हें उनके आत्मविश्वास को भी चोट पहुंचती है। पुलिसकर्मियों ने सभी छात्रों को इस प्रकार के लुभावने ऑफर्स के लालच में न आने की हिदायत दी और साइबर अपराध से संबंधित किसी प्रकार की वारदात घटित होने पर तुरंत 1930 पर फोन करने की सलाह दी ताकि उनके पैसे वापिस उनके खाते में पहुंच सकें। स्कूल में उपस्थित प्रधानाचार्य, शिक्षकों तथा छात्रों ने पुलिस टीम द्वारा दी गई इस महत्वपूर्ण जानकारी के लिए उनका तहे दिल से धन्यवाद किया।

Related Articles

Back to top button