सभी एसडीएम अपने अपने इलाकों में अवैध खनन और ओवरलोडिंग वाहनों पर सख्ती बरते : डीसी विक्रम सिंह

डीसी विक्रम सिंह ने जिला स्तरीय टास्क फोर्स खनन की समीक्षा बैठक कर प्रशासनिक तथा पुलिस अधिकारियों को दिए निर्देश

फरीदाबाद, 12 सितम्बर उपायुक्त विक्रम सिंह ने कहा कि जिला में वन अधिकारी और तीनों एसडीएम अपने अपने इलाकों में अवैध खनन और ओवरलोडिंग वाहनों पर सख्ती बरते।   डीसी विक्रम सिंह आज मंगलवार को  जिला स्तरीय टास्क फोर्स खनन की समीक्षा बैठक कर प्रशासनिक तथा पुलिस अधिकारियों को दिशा-निर्देश दे रहे थे। डीसी ने कहा कि पुलिस और प्रशासनिक अधिकारियों की टीमें निरन्तर पेट्रोलिंग कर पुख्ता निगरानी करके अवैध खनन करने वालों के खिलाफ सख्त कानूनी  कार्रवाई करें।
उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा जारी हिदायतों के अनुसार जिला में अवैध खनन करने वालों के खिलाफ सम्बंधित क्षेत्र के पुलिस और प्रशासनिक अधिकारी सख्ती से पेश आकर सख्त कानूनी कार्यवाही अमल में लाना सुनिश्चित करें और इस कार्य में लगी टीमें निगरानी के लिए डेली बेसीज पर गश्त कर समीक्षा करके उसकी प्रगति रिपोर्ट भी ऑनलाइन प्लेटफार्म प्रणाली के जरिये मुख्यालय में प्रस्तुत करें। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि वे अपने अपने इलाकों में अवैध खनन गतिविधियों को लेकर पूर्णतः सतर्कता बरते। जहां भी अवैध खनन करने वालों की शिकायतें और सूचनाएं मिल रही हैं। वहां पर त्वरित सख्त कानूनी  कार्यवाही अमल में लाना सुनिश्चित करें। इसके साथ ही अवैध रूप से ओवरलोडिंग वाहनों को लेकर भी सख्ती से पेश आकर चालान करना सुनिश्चित करें।

– अवैध खनन करने वालों के खिलाफ इस नियम पर जरूर करें कार्रवाई-
डीसी विक्रम सिंह ने कहा कि प्रदेश में 6 पीएलपीए की धारा 4 व 5 में अवैध खनन पर की गई कार्रवाई की रिपोर्ट आफ लाइन और आन लाइन प्लेट फार्म प्रणाली के जरिये जिला मुख्यालय को जरूर दें। उन्होंने कहा कि जिला में खनन गतिविधियों को लेकर पूर्णतः सख्ती के साथ सतर्कता बरती जाए और दिल्ली तथा नोएडा सहित पड़ौसी प्रान्तों से अवैध रूप से ओवरलोडिंग को लेकर भी सरकार द्वारा जारी हिदायतों के अनुसार सख्त कार्यवाही अमल में लाई जाए। डीसी विक्रम सिंह ने जिला टास्क फोर्स के लिए खनन विभाग, आरटीए, वन व प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड सहित  अन्य सभी विभागों के अधिकारियों से कहा कि पुलिस व प्रशासनिक अधिकारी आपसी बेहतर तालमेल के साथ सख्ती से कार्य करें। उन्होंने कहा कि इस कार्य की नियमित तौर पर समीक्षा करें और रिपोर्ट भी जिला और  मुख्यालय कार्यालय में प्रस्तुत करें। विभाग द्वारा यमुना क्षेत्र व बंद पड़े पहाड़ों का समय-समय पर मौके पर निरीक्षण जरूर करें।

जिला में विभिन्न थानों, चौकियों में मुकद्दमें दर्ज करवाने और वाहनों को अवैध खनन परिवहन करते हुए पकड़ा जाने तथा वाहनों से पर्यावरण क्षतिपूर्ति राशि व खनिज की रॉयल्टी व जुर्माना राशि के रूप में उनसे जुर्माने की वसूली की धनराशि बारे विस्तृत जानकारी दी जाए।   डीसी ने विभाग वार खनन, प्रदूषण और पुलिस विभाग की एक एक करके अवैध खनन क्षेत्रों के अलावा पाली व मोहबताबाद क्रेशर जोनों की समीक्षा करके संबंधित अधिकारियों को दिशा-निर्देश भी दिए। वहीं जिला टास्क फोर्स की बैठक में चालू वित्त वर्ष 2023 में हुई, अवैध खनन की घटनाओं पर की गई कार्रवाई की एक-एक करके समीक्षा करके विभाग वार अवैध खनन की जांच के लिए निगरानी दलों/डीएलटीएफसी के सदस्यों के आपसी  समन्वय पर भी समीक्षा की और अवैध खनन से जुड़े संवेदनशील क्षेत्रों  के संबंध में समीक्षा कर प्रशासनिक अधिकारियों को दिशा-निर्देश दिए। पुलिस विभाग द्वारा  प्राथमिकी दर्ज पर की गई कार्रवाई की बारीकियों से समीक्षा कर पुलिस विभाग के अधिकारियों को सरकार की ऑनलाइन प्लेटफार्म प्रणाली के बेहतर क्रियान्वयन के लिए दिशा निर्देश दिए। वहीं क्रशर जोन व रेत के अवैध लाइसेंसों की निगरानी बारे समीक्षा की गई। डीसी विक्रम सिंह ने समीक्षा बैठक में जिला वन अधिकारी राजकुमार सिंह को वन अधिनियम के तहत अरावली की पहाड़ियों में  कार्रवाई करने के निर्देश भी दिए हैं। वहीं एसडीएम बड़खल अमित मान ने बड़खल में, एसीपी अमन यादव ने पुलिस विभाग द्वारा की गई कार्रवाई और आरटीए कार्यालय तथा जिला खनन विभाग द्वारा किए वाहनों के चालानो की भी समीक्षा में विभाग बारीकी से जानकारी ली गई। बैठक में जिला वन अधिकारी राजकुमार सिंह, एसडीएम फरीदाबाद परमजीत चहल, एसडीएम बल्लभगढ़ त्रिलोक चंद, एसडीएम बड़खल अमित मान  व एसीपी अमन यादव, जिला खनन अधिकारी निरंजन सिंह, प्रदूषण बोर्ड की जिला अधिकारी  चौहान, सहित अन्य विभागों के अधिकारी मौजूद थे।

Related Articles

Back to top button