डीसी विक्रम सिंह ने निवर्तमान महापौर, पूर्व उप महापौर और पूर्व पार्षदों संग की हॉफ मैराथॉन में ज़्यादा से ज़्यादा भागीदारी बारे मंत्रणा

कहा, मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल  करेंगे फरीदाबाद हॉफ मैराथॉन के चीफ गेस्ट, विजेता प्रतिभागियों को सम्मानित

फरीदाबाद, 22 फरवरी डीसी विक्रम सिंह  ने कहा कि जिला में आगामी तीन मार्च को फरीदाबाद मैराथन नाम से एक बड़ा इवेंट किया जाएगा। इसमें अलग-अलग श्रेणियों के  हजारों धावक भागीदारी करेंगे। मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल फरीदाबाद मैराथॉन में मुख्य अतिथि के तौर पर प्रतिभागियों का उत्साहवर्धन कर विजेताओं को नकद इनाम राशि देकर सम्मानित करेंगे। डीसी विक्रम सिंह वीरवार को अपने कार्यालय में निवर्तमान महापौर, उपमहापौर और कौसंलरो संग की  हॉफ मैराथॉन में  ज़्यादा से ज़्यादा भागीदारी बारे मंत्रणा कर रहे थे। डीसी विक्रम सिंह ने कहा कि विश्व में महानगरों की तर्ज़ पर देश के दिल्ली और मुंबई जैसे देश के प्रमुख शहरों में आयोजित होने वाले ऐसे आयोजनों की तरह हॉफ औद्योगिक     महानगर/औद्योगिक नगरी फरीदाबाद में हाफ मैराथॉन का एनुअल इवेंट 03 मार्च-2024 को प्रातःकाल 05:30 से सूरजकुंड में आयोजित किया जाएगा। डीसी विक्रम सिंह ने कहा कि जिला मैराथॉन में भागीदारी के लिए हजारों की संख्या में प्रोफेशनल रनर्स ने फरीदाबाद हॉफ मैराथॉन डॉट कॉम पर अपना पंजीकरण करवा रहे हैं। उन्होंने बताया कि यह रजिस्ट्रेशन 29 फरवरी तक करवाया जा सकता है।
मैराथॉन मार्ग में यह होंगी व्यवस्थाएं:-

डीसी विक्रम सिंह ने कहा कि मैराथन मार्ग पर रनर्स की सुविधा के लिए प्रत्येक दो किलोमीटर पर मेडिकल स्टेशन बनाए जाएंगे। इन स्टेशन के साथ साथ वहां पर ग्लूकोस, एनर्जी ड्रिंक्स सहित मोबाइल टॉयलेट्स की भी सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी। उन्होंने बताया कि मैराथन मार्ग में रनर्स को किसी प्रकार की असुविधा ना हो इसके लिए पूरे मार्ग पर वालंटियर की ड्यूटी लगाई गई है। वहीं प्रत्येक 150 से 200 मीटर के बीच पुलिसकर्मी भी नियुक्त किए जाएंगे।
इसके साथ ही इस आयोजन में जिला फरीदाबाद और गुरुग्राम स्थित सभी यूनिवर्सिटी व सरकारी व गैर सरकारी स्कूलों के कक्षा 11 व कक्षा 9 के बच्चों को भी इसमें सहभागी बनने के लिए प्रेरित करें।
मैराथन के लिए ऐसे करें रजिस्ट्रेशन:-
डीसी विक्रम सिंह ने कहा कि मैराथॉन में सहभागी बनने के इच्छुक नागरिक फरीदाबाद मैराथॉन डॉट कॉम पर अपना रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। उन्होंने बताया कि आवेदक को मोबाइल नंबर व ईमेल आईडी से रजिस्ट्रेशन करना होगा जिस पर उन्हें ओटीपी प्राप्त होगा। इसके उपरांत उसे अपनी पर्सनल जानकारी व अन्य जानकारी भरनी होगी।
यह है मैराथन का रूट चार्ट:-

डीसी विक्रम ने कहा कि मैराथन का शुभारंभ सूरजकुंड परिसर से होगा और यह शहर के बड़खल मोड़ से वापिस जाएगी। जहां विभिन्न श्रेणियों में विजेताओं को नगद इनाम से सम्मानित किया जाएगा।
यह होगी विजेताओं को सम्मानित के लिए ईनाम धन राशि

डीसी विक्रम सिंह ने  आगे बताया कि 21 किलोमीटर ओपन कैटेगरी में हाफ मैराथन में प्रथम स्थान पर आने वाले विजेता को 1 लाख रुपये की नकद  धनराशि , द्वितीय विजेता को 75 हजार, व तीसरे स्थान पर आने वाले विजेता की 50 हजार रुपये की धनराशि के  नगद पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा। वहीं दस किलोमीटर मैराथान के प्रथम विजेता को 50 हजार, द्वितीय विजेता को 30 हजार, व तीसरे स्थान पर आने वाले विजेता की 20 हजार रुपये की धनराशि के  नगद पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा।
डीसी ने बताया कि 5 किलोमीटर की फन मैराथॉन का आयोजन में बच्चे युवा और सीनियर सिटीजन भाग ले सकते है।
यह है इन्ट्री फीस:-

डीसी विक्रम सिंह ने कहा कि  21 किलोमीटर के लिए 200/- रुपये और  10 किलोमीटर के लिए 100/- रुपये इन्ट्री फीस रखी गई है। जब कि 05 किलोमीटर मैराथॉन की एंट्री फ्री में ही की जा रही है।
चिप युक्त बीब से रनर अपना वास्तविक रन टाइम कैलकुलेट कर सकेंगे
डीसी विक्रम सिंह  ने कहा कि मैराथॉन के लिए पोर्टल पर 21 किलोमीटर फुल व 10 किलोमीटर की श्रेणी में आवेदन करने वाले रनर्स को रनिंग किट्स प्रदान की जाएगी। इसमें एक इलेक्ट्रॉनिक चिप युक्त बीब (टी शर्ट पर चिपकने वाला स्टीकर) शामिल है। उन्होंने बताया कि इस चिप युक्त बीब से रनर अपना वास्तविक रन टाइम कैलकुलेट कर सकेंगे साथ ही आयोजन के उपरांत अपने इलेक्ट्रॉनिक बीब की मदद से आयोजन से जुड़े अपने फोटो भी डाउनलोड कर सकेंगे।
राष्ट्रीय स्तर के कलाकारों की होगी लाइव परफॉर्मेंस:-

डीसी विक्रम सिंह ने कहा कि फरीदाबाद जिला में यह अपने आप में पहला ऐसा बड़ा कार्यक्रम होगा जिसमें मैराथॉन में आए रनर्स में जोश व रोमांच भरने के लिए राष्ट्रीय स्तर के कलाकार अपनी लाइव परफॉर्मेंस देंगे। उन्होंने बताया कि मुक्चय आयोजन स्थल के साथ साथ मैराथॉन के पूरे रूट पर निर्धारित स्थानों पर भी छोटे स्टेज पर लाइव परफॉर्मेंस आयोजित किए जाएंगे जो रनर्स को बूस्ट अप करेंगे।
बैठक में  यह महानुभाव रहे उपस्थित:-

बैठक में एडीसी आनन्द शर्मा, निर्वतमान महापौर सुमन बाला, निर्वतमान उप महापौर मनमोहन गर्ग, निर्वतमान कौसंलर मनोज नास्वा, जसवंत सिंह, औमप्रकाश रक्षवल, दीपक यादव, मुकेश डागर सहित अन्य कौसंलर उपस्थित रहे।

Related Articles

Back to top button