एडीसी आनन्द शर्मा ने “मेरी माटी मेरा देश” कार्यक्रमों शहरी क्षेत्रों में बेहतर क्रियान्वयन के लिए की औद्योगिक संस्थानों के संगठनों  और आरडब्लूए व सामाजिक संस्थाओं के प्रतिनिधियों के मंत्रणा

कहा, मेरी माटी मेरा देश जागरूक कार्यक्रमों शहरी क्षेत्रों में बेहतर क्रियान्वयन के लिए जन भागीदारी जरूरी

फरीदाबाद, 02 अगस्त। अतिरिक्त उपायुक्त आनन्द शर्मा ने एमसीएफ के अतिरिक्त आयुक्त गौरव अंतिल, एसडीएम बल्लभगढ़ त्रिलोक चंद और औद्योगिक संगठनों तथा आरडब्लूए के प्रतिनिधियों के साथ  मेरी माटी मेरा देश के जन जागरूक कार्यक्रमों को शहरी  क्षेत्रों में बेहतर क्रियान्वयन के लिए मंत्रणा की। एडीसी ने कहा कि शहरी क्षेत्रों में एमसीएफ व एसडीएम कार्यालय  के अधिकारी और कर्मचारी आपसी तालमेल करके बनाए आम जन को भागीदार बनाना सुनिश्चित करें। एडीसी आनन्द शर्मा  आज वीरवार को लघु सचिवालय के बैठक कक्ष में एमसीएफ व एसडीएम कार्यालय के अधिकारियों और औद्योगिक संगठनों तथा आरडब्लूए के प्रतिनिधियों के संग  बैठक करके मेरी माटी मेरा देश कार्यक्रमों के बेहतर क्रियान्वयन के लिए मंत्रणा कर रहे थे। एडीसी आनन्द शर्मा ने कहा कि मेरी माटी मेरा देश कार्यक्रमों के बेहतर क्रियान्वयन के लिए शहरी क्षेत्रों में जन जागरूक कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं। उन्होंने सरकार द्वारा जारी हिदायतों के अनुसार आजादी के अमृत महोत्सव की श्रंखला में मेरी माटी मेरा देश वाले कार्यक्रम के बारे विस्तृत जानकारी देते हुए बताया कि 09 अगस्त से 15 अगस्त तक मेरी माटी मेरा देश कार्यक्रम सभी वार्डो  में आयोजित किये जायेंगे । जिसके तहत किये जाने वाले कार्य इस प्रकार क्रियान्वित करें। इनमें शिला फलकम- सभी वार्डो  में एक सिला फलकम तैयार करें। जिसका साइज 5×3 होगा। जो कि अमृत सरोवर के पास बनाया जाना है। अमृत सरोवर के पास जगह उपलब्ध नहीं है, तो बारात घर, सामुदायिक भवन या स्कूल के पास जहां भी जगह उपलब्ध है। वहां बनाना सुनिश्चित करें। वहीं पंच प्रण- सभी को सरकार द्वारा जारी हिदायतों के अनुसार पांच प्रण की शपथ हाथ में मिट्टी का दीया लेकर  और उसकी शेल्फी ली जानी सुनिश्चित करें।

राष्ट्रीय ध्वज फहराना व राष्ट्रीय गान
राष्ट्रीय ध्वज फहराना व राष्ट्रीय गान सभी वार्डो में राष्ट्रीय ध्वज भी फहराना है। उसके पश्चात राष्ट्रीय और उसकी फोटो व वीडियो वेब साइट (https://yuva.gov.in/meri_maati_mera_desh) पर अपलोड करनी है।

मेरी माटी मेरा देश के तहत होने वाले कार्यक्रम
एडीसी आनन्द शर्मा  ने कहा कि मेरी माटी मेरा देश कार्यक्रमों के बारे  मिटटी यात्राओं के जरिये सभी वार्डों से मुट्ठी मिट्टी लेकर ब्लॉक स्तर पर इक्कठी करनी है।
कार्यक्रम की रूपरेखा
उन्होंने आगे बताया कि 16 अगस्त 2023 को ब्लॉक स्टार पर मिट्टी यात्रा का कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। इनमें 16 से 25 अगस्त 2023 राज्य स्टार पर मिट्टी यात्रा का कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। एडीसी आनन्द शर्मा ने एमसीएफ अधिकारियों को दिशा-निर्देश देते हुए कहा कि मेरी माटी मेरा देश के कार्यक्रम से सम्बन्धित सभी गतिविधियों में अधिक से अधिक संख्या में जन भागीदारी के साथ सभी वार्डो  में करवाना सुनिश्चित करें।  इस कार्यक्रम से सम्बन्धित गतिविधियों को क्रियान्वित करवाने के लिए स्वयं सहायता समूहों को भी सम्मिलित करें। सभी अधिकारी अमृत वाटिका के लिए पर्याप्त मात्रा में पौधे उप वन संरक्षक कार्यालय से प्राप्त करके सभी सम्बन्धित वार्डो में लगवाना सुनिश्चित करें। सभी सम्बन्धित अधिकारी कार्यक्रम से सम्बन्धित प्रगति की रिपोर्ट प्रतिदिन जिला एमसीएफ  अधिकारी, फरीदाबाद के मार्फत जिला मुख्यालय के ई-मेल ([email protected]) पर भिजवाना सुनिश्चित करें। इस कार्यक्रम के सफल आयोजन के लिए वार्ड स्तर के अधिकारी एवं जिला स्तर पर एमसीएफ सहायक आयुक्त  तथा एसडीएम नोडल अधिकारी होंगे। आनंद शर्मा ने मेरी माटी मेरा देश कार्यक्रमों के तहत गुलामी के हर अंश से मुक्ति पर आधारित कार्यक्रम, अपनी विरासत पर गर्व करना,एकता और एकजुटता, नागरिकों में कर्तव्य की भावना, वसुधा वनधन- सभी वार्डों में 75 पेड़ों की एक अमृत वाटिका तैयार करनी हैं। जिसमें लम्बी आयु वाले फलदार व छायादार वृक्ष प्रत्येक वार्ड में लगाये जाने हैं। एडीसी आनन्द शर्मा ने कहा कि शिक्षण संस्थानों में सभी विद्यार्थियों के द्वारा मिट्टी के दीए जलाकर शहीदों को श्रद्धांजलि दी जाएगी। पौधे रोपण कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। वहीं 14 व 15 अगस्त को राष्ट्रीय ध्वज फहराए जाएंगे। वहीं मेरी माटी मेरा देश कार्यक्रमों के तहत हर वार्ड में शिला  स्थापित की जाएगी। अतिरिक्त उपायुक्त ने शैक्षणिक संस्थानों को निर्देश दिए कि स्कूल अपने स्तर पर यह कार्यक्रम करवाएंगे। जिसमें शैक्षणिक संस्थानों  द्वारा विद्यार्थियों को हाथ में मिट्टी लेकर राष्ट्र के प्रति समर्पित होने की शपथ भी दिलाई जाएगी।   एसडीएम त्रिलोक चंद ने कहा कि वार्डो में सरकार द्वारा जारी हिदायतों के अनुसार  सीएसआर के तहत कार्यक्रमों को क्रियान्वित किया जाएगा। वहीं वीरों का वंदन गांव के शहीदों की वीरगाथा शिला फलकम पर अंकित की जाएगी तथा उनके परिवार के सदस्यों को सम्मानित किया जाएगा। सबसे पहले शिला फलकम पर स्वतंत्रता सेनानी की वीरगाथा अंकित होगी उसके पश्चात् रक्षा कर्मी आर्मी, नेवी एवं एयर फोर्स, उसके पश्चात् केन्द्रीय व राज्य सशस्त्र पुलिस बल के जवानों की वीरगाथा अंकित होगी। मंत्रणा बैठक में औद्योगिक संगठनों के जेपी मल्होत्रा, प्रमोद राणा, अजय अबरोर, परमिंदर सिंह, प्रतोष शर्मा, नेहा भाटिया, पंकज शास्त्री, आरडब्लूए के गजराज नागर, एलपी सिंह,हेमराज, पवन चांदना, राकेश मल्होत्रा, यशपाल गौरव, रविन्द्र चावला, राजथीप सिंह, डॉ सुमित वर्मा, सतीश फौगाट सहित अन्य कई औद्योगिक संगठनों तथा आरडब्लूए व शैक्षणिक संस्थानों के प्रतिनिधियों  और कर्मचारी उपस्थित रहे।

Related Articles

Back to top button