अग्रवाल महाविद्यालय बल्लबगढ़ के इतिहास विभाग के इंटैक यंग हेरिटेज क्लब द्वारा भाषण व स्पॉट पेंटिंग प्रतियोगिता व पुरस्कार वितरण कार्यक्रम का आयोजन

बल्लबगढ़ : 12 अप्रैल 2023 को अग्रवाल महाविद्यालय बल्लबगढ़ के इतिहास विभाग के इंटैक यंग हेरिटेज क्लब द्वारा भाषण व स्पॉट पेंटिंग प्रतियोगिता और पुरस्कार वितरण कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम की अध्यक्षता महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ० कृष्ण कांत गुप्ता जी ने की और इंडियन नैशनल ट्रस्ट फॉर आर्ट एंड कल्चरल हैरिटेज के फरीदाबाद चैप्टर के संयोजक व फरीदाबाद जिले के प्रसिद्ध शिक्षाविद्, समाजसेवी व उद्योगपति श्री आनन्द मेहता जी मुख्य अतिथि के रूप में पधारे। विशिष्ट अतिथि के रुप में शरद भसीन (सह-संयोजक, इंटैक यंग हेरीटेज क्लब फरीदाबाद चैप्टर) मौजूद रहे। ऐतिहासिक धरोहरों के संरक्षण व भारतीय इतिहास के महापुरुषों के योगदान के प्रति जागरूक करती इस भाषण प्रतियोगिता में महाविद्यालय के बी.ए. की इतिहास विषय की अनेक छात्राओं ने भाग लिया। स्पॉट पेंटिंग प्रतियोगिता में छात्राओं ने भारत की विभिन्न ऐतिहासिक इमारतों व स्मारकों को दर्शाया।

अग्रवाल महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ. कृष्ण कांत गुप्ता ने बताया कि हमारे पूर्वजों और पुराने समय की धरोहरों, इमारतों को संजोकर रखने की जिम्मेदारी हमारी है और इस अनमोल विरासत की कीमत को वर्तमान पीढ़ी को भी समझना चाहिए।श्री आनन्द मेहता जी ने अपने संबोधन में सभी छात्राओं को इंटैक क्लब की जिम्मेदारियों के प्रति जागरूक होने के लिए कहा और बताया कि पूरे विश्व में मानव सभ्यता से जुड़े ऐतिहासिक और सांस्कृतिक स्थलों के संरक्षण के प्रति लोगों में जागरूकता लाई जा सके यही इस क्लब के संगठन का मूल उद्देश्य है।

इतिहास विभागाध्यक्ष व कार्यक्रम के संयोजक डॉ० जयपाल सिंह ने बताया कि अग्रवाल महाविद्यालय के इंटैक क्लब में अनेक छात्राएँ हैं, जो भारत की सांस्कृतिक और ऐतिहासिक धरोहरों को सुरक्षित रखने का संकल्प लिए हुए हैं और महाविद्यालय  का यह क्लब वर्ष 2009 से निरंतर विभिन्न प्रतियोगिताओं व शैक्षणिक भ्रमण द्वारा युवा पीढ़ी को भारत की ऐतिहासिक विरासतों व भारत के गौरवमयी इतिहास, सभ्यता व संस्कृति का ज्ञान करा रहा है। इस अवसर पर इंटैक यंग हैरिटेज क्लब फरीदाबाद चैप्टर की तरफ से प्राचार्य डॉ० कृष्ण कांत गुप्ता जी को बल्लबगढ़ स्थित ऐतिहासिक इमारत रानी की छतरी के संरक्षण में अग्रवाल महाविद्यालय के अहम योगदान के लिए प्रशंसा पत्र प्रदान किया गया। भाषण प्रतियोगिता में प्रथम ज्योति, द्वितीय अंजलि, तृतीय नैंसी शर्मा और सांत्वना पुरस्कार भूमिका और गीतिका  शर्मा ने प्राप्त किए। स्पॉट पेंटिंग प्रतियोगिता में प्रथम पूनम सैनी, द्वितीय गीतिका शर्मा, तृतीय अश्मिता शर्मा और सांत्वना पुरस्कार रिया सोलंकी, निशा भाटी व हिमानी गोयल ने हासिल किए। कार्यक्रम का समापन कल्याण मंत्र से हुआ।

Related Articles

Back to top button