हिन्दुस्तान को विकसित राष्ट्र बनाने के लिए ले संकल्प : कैबिनेट मंत्री मूलचंद शर्मा

कहा, सरकार की विकसित भारत संकल्प यात्रा-जन-संवाद कार्यक्रमों में मिल रहा है अपार जन समर्थन

फरीदाबाद, 05 दिसम्बर   हरियाणा के उच्च शिक्षा एवं परिवहन विभाग के कैबिनेट मंत्री मूलचंद शर्मा ने कहा कि  हिन्दुस्तान को विकसित राष्ट्र बनाने के लिए संकल्प लें। कैबिनेट मंत्री मूलचंद शर्मा ने कहा कि सरकार की विकसित भारत संकल्प यात्रा-जन-संवाद कार्यक्रमों में अपार जन समर्थन मिल रहा है। उन्होंने लोगों से अपील करते हुए कहा कि सरकारी सेवाओं का अधिक से अधिक लाभ उठाएं।   कैबिनेट मंत्री श्री मूलचंद शर्मा ने आज मंगलवार को सैक्टर-22 व सैक्टर-23 के सामुदायिक भवन में विकसित भारत संकल्प यात्रा के जनसंवाद कार्यक्रम में मुख्य अतिथि शिरकत की। कैबिनेट मंत्री श्री मूलचंद शर्मा ने कहा कि आमजन को सरकार द्वारा दी जाने वाली जनकल्याणकारी योजनाओं को घर- घर पहुंचाने के लिए इस कार्यक्रम में विभिन्न सरकारी विभागों का कैंप लगाए जा रहे हैं। कैबिनेट मंत्री मूलचंद शर्मा आज मंगलवार को सेक्टर 23- ए के सामुदायिक भवन में आयोजित जनसंवाद कार्यक्रम में उपस्थित लोगों को सम्बोधित कर रहे थे। कैबिनेट मंत्री मूलचंद शर्मा ने कहा कि कैंप में पहुंचने वाले लोगो की समस्याओं को मौके पर ही समाधान किया जा रहा है। उन्होंने कहा की डिजिटल स्कीम के तहत लोगो को सरकारी सुविधाएं दी जा रही है। उन्होंने कहा कि इन कैम्पों में लोगों को परिवार पहचान पत्र (पीपीपी), पेंशन, आधार, स्वास्थ्य सहित अन्य सेवाओं को जन जन तक पहुंचाने के लिए लगाए गए हैं। उन्होंने कहा कि देश में प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व और प्रदेश में श्री मुख्यमंत्री मनोहर लाल के नेतृत्व में विकसित भारत संकल्प यात्रा जन संवाद कार्यक्रम देश के कौने कौने में शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में लोगों की समस्याएं घर द्वार के नजदीक कैम्पों के जरिये की जा रही है। प्रदेश में प्रतिदिन 140 यात्राएं की जा रही है। गावों के  खेतों में बनी ढाणियो और शहरी क्षेत्रों में स्लम बस्तियों में में कैम्प का आयोजन किया जा रहा है। बल्लबगढ विधान सभा क्षेत्र में सरकार  60 हजार गरीब परिवारों को सरकार की विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं और परियोजनाओं और परियोजनाओं का लाभ दे रही है।   कैबिनेट मंत्री मूलचंद शर्मा ने इस मौके पर सभी को भारत देश को 2047 तक आत्म निर्भर और विकसित राष्ट्र बनाने के सपने को साकार करने की शपथ भी  दिलवाई। कैबिनेट मंत्री  मूलचंद शर्मा ने अपने सम्बोधन में कहा आज देश प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी और हरियाणा में मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल के नेतृत्व में निरन्तर उन्नति के पथ पर है। कार्यक्रमों में योजना के लाभार्थियों को सरकार की जनहितकारी योजनाओं की जानकारी दी गई व विभिन्न प्रकार की सेवाओं से लाभांवित किया गया। इस दौरान विभिन्न विभागों द्वारा स्टॉल व प्रदर्शनी लगाकर लोगों को योजनाओं व सरकारी सेवाओं की जानकारी देने के साथ-साथ स्वास्थ्य की जांच भी की गई। ‘विकसित भारत संकल्प यात्रा-जनसंवाद’ पूरे देश में सरकार की प्रमुख योजनाओं की संपूर्ण पहुंच सुनिश्चित करने के उद्देश्य से शुरू की गई है। ताकि इन योजनाओं का लाभ समयबद्ध तरीके से सभी लक्षित लाभार्थियों तक लाभ पहुंच सके। विकसित भारत संकल्प यात्रा-जनसंवाद’ कार्यक्रम में मंत्री जी ने बतौर मुख्य अतिथि कार्यक्रम में शिरकत करते हुए लाभार्थियों को जागरूक व प्रेरित किया और उपस्थित लाभार्थियों को ‘हमारा संकल्प-विकसित भारत’ की शपथ भी दिलाई। मुख्य अतिथि कैबिनेट मंत्री मूलचंद  द्वारा विभिन्न विभागों द्वारा लगाई गई स्टॉल का अवलोकन भी किया गया। वहीं उन्होंने प्रदर्शनी का अवलोकन करते हुए लोगों से सीधा संवाद किया।
समाज के अंतिम व्यक्ति को विकास की पंक्ति में सबसे आगे खड़ा करना सरकार का लक्ष्य :
कैबिनेट मंत्री श्री मूलचंद शर्मा ने लोगों से सीधा संवाद करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी व हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल के नेतृत्व में समाज के अंतिम व्यक्ति को विकास की पंक्ति में सबसे आगे खड़ा करना केंद्र व प्रदेश सरकार का लक्ष्य है। उन्होंने कहा कि पं. दीनदयाल उपाध्याय के ‘अंत्योदय’ और गरीब कल्याण के स्वप्न को साकार करने के लिए सरकार संकल्पबद्ध है। सरकार का मानना है कि जब तक समाज के अंतिम पंक्ति में खड़े व्यक्ति का संपूर्ण विकास नहीं हो जाता, तब तक राष्ट्र के पुनर्निर्माण का स्वप्न अधूरा है। भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दीनदयाल उपाध्याय जी के विचारों को अपनी योजनाओं के माध्यम से समाज के अंतिम पंक्ति में खड़े व्यक्ति को आधार मान कर ही गरीबी मिटाने का कार्य प्रारंभ किया है। देश के वंचित लोगों को बुनियादी सुविधाएं उपलब्ध कराने की दिशा में सरकार द्वारा सराहनीय कदम उठाए जा रहे हैं। समाज के अंतिम से अंतिम व्यक्ति का विकास कर उसे समाज की मुख्यधारा में शामिल करना केंद्र व प्रदेश सरकार का लक्ष्य है।
‘मेरी कहानी-मेरी जुबानी’ : अब नहीं लेनी पड़ती ‘पेंशन की टेंशन’ :
‘मेरी कहानी-मेरी जुबानी’ के माध्यम से अपने अनुभव सांझा करते हुए सैक्टर-22  निवासी  राकेश कुमार जैन ने पेंशन प्राप्त करने वाले लाभार्थी बुजुर्गों ने कहा कि मनोहर सरकार की ओर से प्रदेश में लागू किए गए परिवार पहचान पत्र ने प्रदेश के वृद्धजनों को पेंशन चालू कराने के लिए कार्यालयों के चक्कर लगाने के झंझट से मुक्ति दिलाने का कार्य किया है। पेंशन लाभार्थियों ने बताया कि उनकी पेंशन अपने आप ही चालू हो गई। विभाग के कर्मचारी उनके पास पेंशन प्राप्त करने संबंधित सहमति लेने आए थे और सहमति देने उपरांत स्वत: ही उनकी पेंशन चालू हो गई। लाभाथियों ने कहा कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल के नेतृत्व में हरियाणा सरकार ने व्यवस्था परिवर्तन करते हुए ऐसी व्यवस्था की है जिससे हरियाणा के बुजुर्गों को पेंशन के लिए टेंशन नहीं लेनी पड़ती।
‘विकसित भारत संकल्प यात्रा-
जन-संवाद ’ में सरकार द्वारा लागू की गई विभिन्न योजनाओं की झलक दिखाई दे रही है, जिनमें सरकार द्वारा चलाई गई स्किल इंडिया मिशन, सुगम्य भारत अभियान, मुद्रा योजना, स्वच्छता, हर घर जल, प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि, स्वामित्व योजना, प्रधानमंत्री-स्वनिधी योजना, प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना, आयुष्मान भारत, जन-औषधि केंद्र, उज्ज्वला योजना, उजाला योजना, नई रोशनी, उड़ान योजना, प्रधानमंत्री कुसुम योजना, मातृत्व वंदना योजना, प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण तथा शहरी), कर्मयोगी मानधन योजना, प्रधानमंत्री अटल पेंशन योजना, प्रधानमंत्री गरीब कल्याण रोजगार अभियान, अंत्योदय अन्न योजना, आत्मनिर्भर भारत रोजगार योजना सहित अन्य योजनाओं बारे जागरूक किया गया। वहीं सूचना जनसंपर्क एवं भाषा विभाग की भजन पार्टी द्वारा सरकार की विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं और परियोजनाओं की बेहतर गीतों और रागनियो के जरिये भी लोगों को जागरूक किया जा रहा है।
‘विकसित भारत संकल्प यात्रा’ इन योजनाओं की दिखाई दे रही झलक :
‘विकसित भारत संकल्प यात्रा-जन-संवाद ’ में सरकार द्वारा लागू की गई विभिन्न योजनाओं की झलक दिखाई दे रही है, जिनमें सरकार द्वारा चलाई गई स्किल इंडिया मिशन, सुगम्य भारत अभियान, मुद्रा योजना, स्वच्छता, हर घर जल, प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि, स्वामित्व योजना, प्रधानमंत्री-स्वनिधी योजना, प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना, आयुष्मान भारत, जन-औषधि केंद्र, उज्ज्वला योजना, उजाला योजना, नई रोशनी, उड़ान योजना, प्रधानमंत्री कुसुम योजना, मातृत्व वंदना योजना, प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण तथा शहरी), कर्मयोगी मानधन योजना, प्रधानमंत्री अटल पेंशन योजना, प्रधानमंत्री गरीब कल्याण रोजगार अभियान, अंत्योदय अन्न योजना, आत्मनिर्भर भारत रोजगार योजना सहित अन्य योजनाओं बारे जागरूक किया गया।
‘हमारा संकल्प-विकसित भारत’ की दिलाई गई शपथ :
‘विकसित भारत संकल्प यात्रा-जनसंवाद’ कार्यक्रम के दौरान श्री मूलचंद शर्मा ने उपस्थित लाभार्थियों को ‘हमारा संकल्प-विकसित भारत’ की शपथ भी दिलाई। इस कार्यक्रम में केंद्र व हरियाणा सरकार की उपलब्धियों पर आधारित शॉर्ट फिल्म का भी प्रसारण किया गया।
स्टॉल का किया अवलोकन :
कैबिनेट मंत्री श्री मूलचंद शर्मा ने इस दौरान विभिन्न विभागों की ओर से लगाई गई स्टॉल का अवलोकन भी किया। ‘विकसित भारत संकल्प यात्रा-जनसंवाद’ कार्यक्रम के दौरान नागरिकों को प्रचार सामग्री का वितरण किया गया। वहीं स्वास्थ्य विभाग की ओर से टीबी, एनीमिया आदि की जांच, निरोगी हरियाणा के तहत स्वास्थ्य जांच शिविर, आयुष विभाग की ओर से आरोग्य शिविर, योगाभ्यास, क्रिड द्वारा परिवार पहचान पत्र से संबंधित सेवाओं के लिए की हेल्प डेस्क बनाई गई, स्वामित्व कार्ड पंजीकरण और वितरण डेस्क लगाया गया, यात्रा के दौरान कॉमन सर्विस सेंटर का संचालन, मेरा भारत स्वयं सेवकों के पंजीकरण के लिए स्टॉल, बैंकिंग सेवाओं के लिए स्टाल, ऋण आवेदनों के लिए हेल्प डेस्क लगाए गए।
ये रहे मौजूद :
इस अवसर पर एमसीएफ के सयुक्त आयुक्त करन सिंह भगोरिया, बीजेपी नेता टीपर चंद शर्मा, एमसीएफ के कार्यकारी अभियंता, निवर्तमान पार्षद जयबीर खटाणा इस मौके पर विभिन्न विभागों के अधिकारी भी मौजूद रहे।

Related Articles

Back to top button