एडीसी अपराजिता ने किया सेक्टर-86 में साईधाम स्किल डेवलपमेंट सेंटर/ हुनर मंद केन्द्र का औचक निरीक्षण

– स्किल डेवलपमेंट सेंटर/ हुनर मंद केन्द्र संचालकों को दिए दिशा निर्देश

फरीदाबाद। एडीसी अपराजिता ने आज मंगलवार को सवेरे सेक्टर-86 में साईधाम स्किल डेवलपमेंट सेंटर/ हुनर मंद केन्द्र का औचक निरीक्षण किया। वहां उन्होंने स्किल डेवलपमेंट सेंटर/ हुनर मंद केन्द्र संचालकों को दिशा निर्देश दिए।

एडीसी अपराजिता ने कहा कि सरकार द्वारा जारी हिदायतों के अनुसार आजादी के अमृत महोत्सव की श्रृंखला में बेरोजगार युवकों के बेहतर भविष्य के लिए केंद्र सरकार के दिशा निर्देशों के अनुसार नई शिक्षा नीति पर तेजी से कार्य क्रियान्वित किया जा रहा है। वहीं रोबोटिक लैब के जरिये पहली कक्षा से ही बच्चों को रोबोटिक शिक्षा मिलेगी।

उन्होंने प्रबंधन समिति को निर्देश  देते हुए कहा कि बच्चों के भविष्य के लिए बेहतर शिक्षा पर कार्य करना होगा। सरकार द्वारा जारी हिदायतों के अनुसार देश के युवाओं को सक्षम बनाने के लिए कौशल शिक्षा पर पुरजोर दिया जा रहा है। उन्होंने कहा कि आधुनिक परिवेश में रोजगार परक शिक्षा से देश के बच्चों का भविष्य उज्जवल हो रहा है। बेरोजगारी भी दूर हो रही है।

एडीसी अपराजिता ने विस्तृत जानकारी देते हुए कहा कि कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय (एमएसडीई) ने इस योजना को लागू किया है। जिससे भारतीय युवाओं को एक विशिष्ट उद्योग से जुड़े कौशल प्रशिक्षण लेने में सक्षम बनाया जा सके। इससे वे बेहतर आजीविका चलाने में सक्षम होंगे। यह पहल युवा पीढ़ी को रोजगार के अवसर प्रदान करती है और उन्हें अपने एमएसएमई लॉन्च करने में भी मदद करती है।

आपको बता दें कि यह अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कदम रखने वाले नए व्यापारियों को प्रशिक्षण के साथ-साथ वित्तीय और तकनीकी सहायता प्रदान करता है। इसके अलावा यह निर्माण, बैंकिंग और वित्त, परिवहन, पर्यटन और उद्यमिता जैसे प्रमुख क्षेत्रों पर जोर देता है। इस पहल के तहत, भारत ने अंतरराष्ट्रीय मानकों के अनुरूप प्रशिक्षण प्रदान करने के लिए अन्य देशों और विदेशी शैक्षणिक संस्थानों के साथ भागीदारी की है।

यह लोगों को उनके संचार, उद्यमशीलता और प्रबंधन कौशल में सुधार के लिए अंतरराष्ट्रीय स्तर पर स्वीकार्य प्रशिक्षण प्रदान करने पर केंद्रित है।

Related Articles

Back to top button