‘वर्ल्ड लिवर डे पर स्वास्थ्य जागरूकता शिविर का आयोजन

– विशेषज्ञ चिकित्सकों की टीम ने विद्यार्थियों व कर्मचारियों दिया नि:शुल्क परामर्श
फरीदाबाद। 
जे.सी. बोस विज्ञान और प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय, वाईएमसीए, फरीदाबाद द्वारा रोटरी क्लब, फरीदाबाद, एसवीसी बैंक, लाइफ फर्स्ट फाउंडेशन और अमृता अस्पताल, फरीदाबाद के चिकित्सा विशेषज्ञों की एक टीम के सहयोग से ‘वर्ल्ड लिवर डे के उपलक्ष में स्वास्थ्य जागरूकता शिविर का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम का समन्वय विश्वविद्यालय के डीन स्टूडेंट वेलफेयर कार्यालय और यूथ रेड क्रॉस सोसाइटी द्वारा किया गया।

इस कार्यक्रम का उद्देश्य लिवर स्वास्थ्य के महत्व और स्वस्थ लिवर को बनाए रखने के तौर-तरीकों के बारे में विद्यार्थियों के बीच जागरूकता बढ़ाना था। यह कार्यक्रम जी20: स्वास्थ्य एवं सुरक्षा थीम के तत्वावधान में आयोजित किया गया था। ‘वर्ल्ड लिवर डे 2023 का थीम ‘सतर्क रहें, लीवर की नियमित जांच करें, फैटी लीवर किसी को भी प्रभावित कर सकता है पर आधारित है।

कुलपति प्रो. एस.के. तोमर ने विश्वविद्यालय के विद्यार्थियों और कर्मचारियों के लिए स्वास्थ्य जागरूकता कार्यक्रम आयोजित करने के लिए डीन स्टूडेंट वेलफेयर कार्यालय तथायूथ रेड क्रॉस सोसाइटी के प्रयासों की सराहना की। कुलसचिव डॉ. एस.के. गर्ग ने भी स्वास्थ्य जागरूकता शिविर का निरीक्षण किया। शिविर में 150 से अधिक विद्यार्थियों व कर्मचारियों ने हिस्सा लिया।

शिविर के दौरान फरीदाबाद के अमृता अस्पताल के चिकित्सा विशेषज्ञों ने लिवर की बीमारियों के कारणों और उन्हें रोकने के तरीकों के बारे में बहुमूल्य जानकारी प्रदान की। उन्होंने लिवर के स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए नियमित जांच, संतुलित आहार और स्वस्थ जीवन शैली के महत्व पर भी चर्चा की।

शिविर के दौरान विशेषज्ञ चिकित्सकों की टीम में फिजिशियन, स्त्री रोग विशेषज्ञ, हड्डी रोग विशेषज्ञ, नेत्र रोग विशेषज्ञ और आहार विशेषज्ञ द्वारा विद्यार्थियों और कर्मचारियों को नि:शुल्क परामर्श प्रदान किया। कार्यक्रम का संचालन डीन स्टूडेंट वेलफेयर प्रो. लखविंदर सिंह की देखरेख में किया गया और इसका समन्वयन डिप्टी डीन डॉ. सोनिया बंसल, वाईआरसी समन्वयक डॉ. नवीश कटारिया और पूजा छोकर ने किया।

Related Articles

Back to top button