जे.सी. बोस विश्वविद्यालय के वालंटियर्स ने किया अनाथ आश्रम का दौरा

मनोरंजक गतिविधियों से दिव्यांग बच्चों को दिया मुस्कान का तोहफा

फरीदाबाद, 20 अप्रैल । जे.सी. बोस विज्ञान और प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय, वाईएमसीए, फरीदाबाद के इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग विभाग के स्टूडेंट वालंटियर्स तथा फैकल्टी सदस्यों की एक टीम ने प्रभात एनजीओ के सहयोग से दिव्यांग बच्चों के लिए चलाये जा रहे एक अनाथ आश्रम का दौरा किया। इस अवसर पर विद्यार्थियों ने अनाथ आश्रम के बच्चों के साथ बहुमूल्य समय बिताया तथा मिमिक्री जैसी विभिन्न मनोरंजक गतिविधियों से बच्चों के चेहरे पर मुस्कान ला दी।

विद्यार्थियों ने बच्चों को मुफ्त स्टेशनरी और दैनिक आवश्यकता की जरूरी वस्तुएं वितरित कीं। विद्यार्थियों के इस दौरे का मुख्य उद्देश्य छात्रों को सामाजिक कार्यों के प्रति जागरूक करना और उन्हें समाज में योगदान देने वाले जिम्मेदार नागरिक बनने के लिए प्रोत्साहित करना था। इस गतिविधि का समन्वयन विश्वविद्यालय के इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग विभाग में सहायक प्रोफेसर डॉ. साक्षी कालरा और रचना ने किया। इस दौरान बच्चों द्वारा दिखाए गए प्यार और स्नेह से विद्यार्थी भी अभिभूत हो गए और उन्होंने अनाथालय में नियमित रूप से जाने का संकल्प लिया। कुलपति प्रो. सुशील कुमार तोमर ने इस तरह की सार्थक पहल करने और विद्यार्थियों को सामाजिक कार्यों के प्रति जागरूक करने के लिए इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग विभाग द्वारा आयोजित इस प्रेरक दौरे के आयोजन पर प्रसन्नता व्यक्त की।

उन्होंने विद्यार्थियों को सामाजिक सरोकार की भावना को प्रेरित करने के लिए भविष्य में ऐसी और पहलों करने के लिए प्रोत्साहित किया।
विभाग की अध्यक्ष प्रो. अंजू गुप्ता ने स्टूडेंट वालंटियर्स की इस पहल की दिल से सराहना की और कहा कि यह गर्व का विषय है कि हमारे विद्यार्थी समाज की बेहतरी के लिए नि:स्वार्थ एवं समर्पण भाव से कार्य कर रहे है। उन्होंने आशा जताई कि ऐसी गतिविधियों से भविष्य में ज्यादा से ज्यादा विद्यार्थी प्रेरित होंगे।

Related Articles

Back to top button