अध्यापक बच्चों को स्कूली शिक्षा के साथ-साथ संस्कारवान शिक्षा भी दें : मूलचंद शर्मा

हिंदुस्तान स्काउट्स एंड गाइड में आयोजित 5 दिवसीय ट्रेनिंग कार्यक्रम के समापन अवसर पहुंचे कैबिनेट मंत्री

फरीदाबाद, 29 जुलाई । प्रदेश के परिवहन एवं खनन मंत्री मूलचंद शर्मा ने शनिवार को आईएमटी इंडस्ट्री एसोसिएशन द्वारा आयोजित पौधारोपण कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि शिरकत की। जहां इस अवसर पर उन्होंने पौधारोपण किया और आमजन से अपील की है कि वह सब पौधा लगाकर के पर्यावरण को स्वच्छ बनाने में सहयोग करें। परिवहन मंत्री मूलचंद शर्मा ने कहा कि इस बार सरकार द्वारा जिला फरीदाबाद में करीब 5 लाख पौधे लगाए जाने का लक्ष्य रखा गया है।
ताकि फरीदाबाद को हरा भरा बनाए जा सके और पर्यावरण को स्वच्छ कर प्रदूषण को कम किया जा सके। उन्होंने कहा कि सभी शहर की संस्थाएं ,एनजीओ पौधारोपण कार्यक्रम में बढ़-चढ़कर भाग ले रहे हैं और वन विभाग से जिसे जितने भी पौधे चाहिए वह लाकर पौधे रोपण करें। इस मौके पर उन्होंने आईएमटी एसोसिएशन के पदाधिकारी डी पी यादव को उनके जन्मदिन पर बधाई दी और सावन के महीने में श्री यादव द्वारा आयोजित किए गए भंडारे में भी शिरकत कर सभी आईएमटी एसोसिएशन के पदाधिकारियों को बधाई दी। तत्पश्चात मूलचंद शर्मा  सेक्टर- 65 बल्लबगढ़ स्थित हिंदुस्तान स्काउट्स एंड गाइड हरियाणा ट्रेनिंग सेंटर में आयोजित 5 दिवसीय ट्रेनिंग कार्यक्रम के समापन अवसर पर बतौर मुख्य अतिथि  पहुंचे।
इस अवसर पर विशिष्ट अतिथि के हरियाणा के पूर्व शिक्षा मंत्री और  हिंदुस्तान स्काउट्स एंड गाइड हरियाणा के अध्यक्ष रामबिलास शर्मा और वरिष्ठ आईएएस सुशील सारवान उपस्थित रहे। मूलचंद शर्मा ने कहा की अध्यापक बच्चों को स्कूली शिक्षा के साथ साथ संस्कारवान शिक्षा दे। ताकि बच्चे आगे चलकर अपने समाज और सभ्यता को संजोए रखे।  कैबिनेट मंत्री मूलचंद शर्मा ने कहा उच्चतर शिक्षा विभाग में भी एनसीसी कैडेट और एनएसएस की तर्ज पर हिंदुस्तान स्काउट्स एंड गाइड को भी शामिल किया जाएगा।
इस मौके पर पूर्व शिक्षा मंत्री रामबिलास शर्मा ने कहा कि हिंदुस्तान स्काउट एंड गाइड  हरियाणा अध्यापकों और बच्चो को चरित्र निर्माण की शिक्षा देने का काम करता है,जिससे एक संस्कारित समाज की रचना करता है।इस कैंप में लगाई गई प्रदर्शनी का अवलोकन भी किया और प्रदर्शनी में प्राचीन धरोहरों को सजोने में सहयोग करने वाली टीम को भी सम्मानित किया। वहां राज्य सचिव नवीन जयहिंद ने सभी अतिथियों का स्वागत किया और कैंप में सिखाए जाने वाले कार्यों से अवगत कराया।
इस मौके पर मुख्यातिथि परिवहन मंत्री श्री मूलचंद शर्मा ने कैंप में भाग लेने वाले सभी प्रतिभागियों अध्यापकों को सम्मानित किया और कैबिनेट मंत्री मूलचंद शर्मा ने बच्चों के साथ तीरंदाजी का भी स्वयं भी अभ्यास किया। इस मौके पर आईएमटी के प्रधान प्रमोद राणा,महासचिव रश्मि, डी पी यादव,अजय एब्रॉल,वीरभान शर्मा, एचएस बांगा, साजन जैन, एसएस मान,दयाचंद यादव, दीपक यादव,प्रेम खट्टर, मनोज गोयल,मुकेश यादव, रोशन लाल डूडेजा, जिले यादव, फॉरेस्ट विभाग से हेमराज सहित गणमान्य लोग मौजूद रहे।

Related Articles

Back to top button