स्वदेशी जागरण मंच एवं श्री विश्वकर्मा कौशल विश्वविद्यालय के संयुक्त तत्वावधान में औद्योगिक मिलन समारोह आयोजित

फरीदाबाद, 25 जुलाई । स्वदेशी जागरण मंच के अखिल भारतीय संगठक कश्मीरी लाल ने कहा कि भारत दुनिया की आर्थिक महाशक्ति है। जब विकसित देशों की अर्थव्यवस्था लड़खड़ा रही है, भारत की आर्थिक विकास दर नए कीर्तिमान स्थापित कर रही है। स्वदेशी को अपने आचरण में शामिल कर हम इसमें बड़ा योगदान दे सकते हैं। वह श्री विश्वकर्मा कौशल विश्वविद्यालय और स्वदेशी शोध संस्थान के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित औद्योगिक मिलन कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में बोल रहे थे। इस मौके पर उन्होंने औद्योगिक जगत के प्रतिनिधियों से देश की अर्थव्यवस्था को आगे बढ़ाने के लिए रोजगार के सृजन की अपील की। स्वदेशी जागरण मंच के अखिल भारतीय संगठक कश्मीरी लाल ने कहा कि सभी औद्योगिक इकाइयों को मिलकर युवाओं को रोजगार देने के लिए पहल करनी होगी।
स्वदेशी जागरण मंच के अखिल भारतीय सह संगठक व कार्यक्रम के मुख्य वक्ता सतीश कुमार ने कहा कि जिसके पास समय है वह समय दे, जिसके पास हुनर है वह अपना गुर दे और जिसके पास धन है वह उद्योग में निवेश कर नए रोजगारों का सृजन करें। सतीश कुमार ने कहा कि रुपए को मजबूत करने की दिशा में हर नागरिक की भूमिका हो सकती है। हम भारत में बने उत्पाद खरीदें। साथ ही उन्होंने युवाओं को कुशल बनाकर भारत की अर्थव्यवस्था में उनकी भूमिका सुनिश्चित करने का आह्वान किया। सतीश कुमार ने कहा कि लाखों की संख्या में हर माह युवा रोजगार मार्केट में आ रहे हैं लेकिन सबको सरकारी नौकरी मिलना संभव नहीं है। इसलिए कौशल के माध्यम से नए रोजगार खड़े किए जा सकते हैं। स्वदेशी जागरण मंच कौशल के विकास और युवाओं को उद्यमी बनाने की दिशा में निरंतर प्रयासरत है।
इससे पूर्व श्री विश्वकर्मा कौशल विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ. राज नेहरू ने औद्योगिक मिलन कार्यक्रम की प्रस्तावना करते हुए कहा कि उद्योग न केवल देश की अर्थव्यवस्था बल्कि सामाजिक उत्थान में भी महत्वपूर्ण भूमिका अदा कर सकते हैं। उद्योग नए रोजगारों का सृजन करें और श्री विश्वकर्मा कौशल विश्वविद्यालय जैसे संस्थान उन्हें कुशल पेशेवर उपलब्ध करवाएंगे। कौशल के विकास के माध्यम से देश को उन्नति के मार्ग पर ले जाना हम सबका साझा कर्तव्य है। कुलपति डॉ. राज नेहरू ने कहा कि कौशल के क्षेत्र में भारत में बहुत काम करने की आवश्यकता है। इस दिशा में हम तेजी से काम कर रहे हैं।
गुरु ग्राम महानगर के संघचालक जगदीश ग्रोवर ने स्वदेशी अपनाने और ज्यादा से ज्यादा युवाओं को उद्योग के माध्यम से रोजगार देने की अपील की। प्रसिद्ध व्यवसायी गिरिराज ढींगड़ा ने भी सभी से स्वदेशी के माध्यम से देश के आर्थिक विकास में भूमिका सुनिश्चित करने का आह्वान किया। स्वदेशी जागरण मंच के विभाग संयोजक एडवोकेट विक्रम ने अतिथियों का आभार ज्ञापित किया।
इस अवसर पर श्री विश्वकर्मा कौशल विश्वविद्यालय की कुलसचिव प्रोफेसर ज्योति राणा, डीन एकेडमिक अफेयर्स प्रोफेसर आर.एस. राठौड़, हीरो मोटर कॉर्प के एच आर हेड धर्म रक्षित, ईस्ट वेस्ट कंपनी की ओर से अरविंद कौल, पूर्व कुलपति डॉ. अशोक दिवाकर, प्रकाश यादव, इंडस्ट्री इंटीग्रेशन के संयुक्त निदेशक विनीत सूरी,  उप निदेशक अमीष अमैया, डिप्टी प्लेसमेंट ऑफिसर डॉ. विकास भदौरिया, उप निदेशक डॉ. वैशाली महेश्वरी, डॉ. के एल पटेल, कमलेश कौल, आकर्षण श्रीवास्तव, अजय भाटी और  कर्म सिंह गिल सहित काफी संख्या में उद्योगपति और स्वदेशी जागरण मंच से जुड़े लोग उपस्थित थे।

Related Articles

Back to top button