मोदी के मन की बात बन गई है एक सामाजिक और आध्यात्मिक यात्रा : वोहरा

मोदी के “मन की बात” से सेवा भाव और देश प्रेम की भावना का होता है संचार : राजकुमार वोहरा

फरीदाबाद 28 जनवरी। आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के “मन की बात” कार्यक्रम के 109वे एपिसोड को जिला फरीदाबाद के भाजपा नेताओं और कार्यकर्ताओं ने फरीदाबाद के बूथ और शक्ति केन्द्रों पर फरीदाबाद की जनता के साथ सुना । जिला अध्यक्ष राजकुमार वोहरा ने फरीदाबाद विधानसभा के ओल्ड फरीदाबाद मंडल में बूथ नम्बर 108 पर भाजपा जिला कार्यकारिणी सदस्य शारदा गर्ग जी के निवास स्थान पर देवतुल्य कार्यकर्ताओं और जनता के साथ मोदी जी की मन की बात के 109 वें एपिसोड को सुना ।
वोहरा ने बताया कि केंद्रीय राज्य मंत्री कृष्णपाल गुर्जर, हरियाणा के कैबिनेट मंत्री मूलचंद शर्मा,  विधायक सीमा त्रिखा, नरेन्द्र गुप्ता, राजेश नागर, मुख्यमंत्री के पूर्व राजनैतिक सचिव अजय गौड़, सभी जन प्रतिनिधि और भाजपा के सभी प्रदेश, जिला और मंडल, शक्तिकेंद्र व बूथ स्तर तक के कार्यकर्ताओं ने किसी ना किसी बूथ पर आयोजित कार्यक्रम में भाग लिया और मोदी जी की मन की बात कार्यक्रम को बड़े उत्साह के साथ सुना । वोहरा ने कहा कि राष्ट्रीय मुद्दों और देश के दूर दराज की मुख्य घटनाओं को मोदी जी मन की बात कार्यक्रम के जरिये जनता से साँझा करते हैं और वो देश में एक मुहीम बन जाती है । आज की मन की बात में मोदी जी ने अयोध्या में भगवान श्री रामलला मंदिर प्राण प्रतिष्ठा का जिक्र करते हुए कहा की इस अवसर ने देश के करोड़ों लोगों को मानो एक सूत्र में बांध दिया है ।
26 जनवरी की परेड का जिक्र करते हुए कहा कि परेड में वोमेन पॉवर को देखा जब केंद्रीय सुरक्षा बलों और दिल्ली पुलिस की महिला टुकड़ियों ने कदमताल और महिला बैंड का मार्च देखकर देश-विदेश में लोग झूम उठे । देश के होनहार खिलाड़ियों और एथलीटों को सम्मानित करने का जिक्र किया और मुख्यतः अर्जुन पुरस्कार पाने वाली बेटियां और उनकी life journeys को साँझा किया । self help groups  का किक्र किया और कहा कि women self help groups की देश में संख्या भी बढ़ी है उन्होंने नमो ड्रोन दीदियां, यूपी के बहराइच में स्थानीय चीजों के उपयोग से bio fertilizerऔर bio pesticide तैयार करने वाली महिलाओं,  अदरक, लहसुन, प्याज और मिर्च का paste बनाकर organic pesticide को साँझा किया । पद्मसम्मान ऐसे लोगों को दिया गया जिन्होंने, जमीन से जुड़कर समाज में बड़े-बड़े बदलाव लाने का काम किया है । ऐसे inspiring लोगों की जीवन-यात्रा को साँझा किया जो  मीडिया की headlines से दूर, अखबारों के front page से दूर हैं, ये लोग बिना किसी lime-light के समाज सेवा में जुटे रहते हैं ।
सम्मान पाने वालों में 30 महिलाएं हैं | ये महिलाएँ जमीनी स्तर पर अपने कार्यों से समाज और देश को आगे ले जा रही हैं । मोदी जी ने अंगदान करने वाले हजारों लोगों के बारे में बताया जिन्होंने, अपनी मृत्यु के बाद अपने अंगों का दान कर दिया | ये निर्णय आसान नहीं होता, लेकिन ये निर्णय, कई जिंदगियों को बचाने वाला होता है । छत्तीसगढ़ के एक रेडियो के बारे में बात करते हुए कहा कि बीते करीब 7 वर्षों से यहाँ रेडियो पर एक लोकप्रिय कार्यक्रम का प्रसारण हो रहा है, जिसका नाम है ‘हमर हाथी – हमर गोठ’ । भारत की दो ऐसी महान विभूतियों लाला लाजपत राय जी और फील्ड मार्शल के.एम.करियप्पा जी जिनकी आज जन्म-जयंती है जिन्होंने अलग-अलग कालखंड में देशभक्ति की मिसाल कायम की है उनके जीवन के बारे में बताया । ‘मन की बात’ में मोदी जी देशवासियों के प्रयासों को सामने लाते हैं, जो नि:स्वार्थ भावना के साथ समाज को, देश को, सशक्त करने का काम कर रहे हैं |
वोहरा ने कहा कि ‘मन की बात’ मेरे मन की आध्यात्मिक यात्रा बन गया है और मोदी की मन की बात कार्यक्रम को भाजपा कार्यकर्त्ता बड़े मनोयोग से सुनते हैं उनकी बात अपने जीवन में उतारते हैं । इससे उनके अन्दर सेवा भाव और देश प्रेम की भावना का संचार होता है जिससे सिंचित भाजपा कार्यकर्त्ता पूर्ण निष्ठां, लगन और मेहनत से समाज व देश सेवा के लिए तत्पर रहता है । मोदी की मन की बात से कार्यकर्ताओं को प्रेरणा मिलती है । लाला लाजपतराय जी की जयंती के उपलक्ष्य में आज लाला लाजपतराय चौक सेक्टर 18ए पर बनी उनकी प्रतिमा पर भाजपा जिला अध्यक्ष व कार्यकर्ताओं ने माल्यार्पण कर पुष्पांजलि अर्पित की और इस अवसर पर फरीदाबाद विधानसभा के बूथ नम्बर 97 पर दिवार लेखन कार्यक्रम भी चलाया।

Related Articles

Back to top button