निष्पक्ष व पारदर्शी तरीके से एचसीएस परीक्षा का करे संचालन: डॉ. पवन कुमार


शहर में प्रस्तावित सभी परीक्षा केंद्रों का भी उपायुक्त विक्रम सिंह व अन्य अधिकारियों के साथ किया निरीक्षण
फरीदाबाद, 24 अप्रैल। हरियाणा राज्य लोक सेवा आयोग के सदस्य डॉ. पवन कुमार ने सोमवार को सेक्टर-12 लघु सचिवालय के बैठक कक्ष में जिला में 21 मई को आयोजित होने वाली हरियाणा सिविल सर्विसेज (एग्जीक्यूटिव व अलाइड सर्विसेज) परीक्षा की तैयारियों को लेकर अधिकारियों की मीटिंग ली। मीटिंग में उन्होंने निर्देश दिए कि हरियाणा की इस सबसे बड़ी परीक्षा को हमें पूर्ण पारदर्शिता व बेहतरीन ढंग से आयोजित करना है। उन्होंने परीक्षा को निष्पक्ष व पारदर्शी ढंग से सफल संचालन के लिए अधिकारियों को टिप्स भी दिए। उन्होंने कहा कि परीक्षा के मद्देनजर संबंधित अधिकारी पूरी तरह सजग एवं सतर्क रहेंगे तभी परीक्षा को निष्पक्ष तरीके से पूर्ण पारदर्शिता एवं शांतिपूर्ण ढंग से सम्पन्न कराया जा सकेगा।

उन्होंने कहा कि परीक्षा केंद्र पर मूलभूत सुविधाएं, बिजली, पंखे, जैमर, पेयजल, शौचालय और साफ सफाई सहित अन्य उचित व्यवस्था के प्रबंध बारे भी अधिकारी ध्यान रखें और सुरक्षा के दृष्टिगत ऐसी कोई भी परीक्षा सहयोगी सामग्री जो आपत्तिजनक है उसको केंद्र में अंदर जाने ना दें। यदि स्कूलों के अन्दर वाल पेंटिंग या ब्लैक बार्ड आदि पर ऐसी सामग्री लिखी गई या पेंटिंग की गई है तो उस पर कागज चस्पा करना सुनिश्चित करें। बिना आईडी कार्ड के किसी को भी परीक्षा केंद्र के नहीं होगी। उन्होंने कहा कि यह प्रदेश का सबसे बड़ा एग्जाम है और हमें इसे पूर्ण रूप से नकल रहित संपन्न करवाना है। इसलिए सभी इंतजाम सही ढंग से किए जाएं। जिला शिक्षा अधिकारी व संबंधित नोडल अधिकारी परीक्षा केंद्रों का दौरा कर सभी व्यवस्थाएं सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि अगर समय से हमें जानकारी होगी तो कमियों को पहले ही दूर किया जा सकता है। इस दौरान उन्होंने आम जनता से भी अपील करते हुए कहा कि परीक्षा के दिन वह कम से कम घरों से बाहर निकले ताकि बड़ी संख्या में दूसरे जिलों से आने वाले परीक्षार्थियों को किसी तरह की ट्रैफिक जाम जैसी समस्या से न जूझना पड़े। उन्होंने पुलिस अधिकारियों को निर्देश दिए कि यातायात व्यवस्था को सुचारू करने के लिए विशेष प्लान तैयार करें।

परीक्षा केंद्रों के आसपास फोटोस्टेट स्टेशन जी की दुकानों को पूरी तरह से बंद रखें इसके अलावा होटलों को भी उस दिन बंद रखा जाए। उन्होंने पार्किंग की व्यवस्था भी सभी परीक्षा केंद्रों के आसपास बेहतरीन ढंग से करने के निर्देश दिए। डीसी विक्रम सिंह ने कहा कि अधिकारी आपस में तालमेल करके एचसीएस परीक्षाओं को निष्पक्ष, पारदर्शी एवं शांतिपूर्वक ढंग से संपन्न करवाने में पूरी सजगता से ड्यूटी दें। उन्होंने कहा कि सरकार और हरियाणा लोक सेवा आयोग का सहयोग के लिए प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किया जा रहा है। जिला फरीदाबाद में एचसीएच परीक्षा संचालन के लिए प्रशासन सजग एवं सतर्क है। उन्होंने कहा कि जिला में होने वाली एचसीएस परीक्षा के लिए पिछली बार 99 परीक्षा केंद्र बनाए गए थे और इस बार भी इतनी ही संख्या रखे जाने का अनुमान है। जिला शिक्षा अधिकारी ने बताया कि अब तक 59 परीक्षा केंद्रों को शॉर्टलिस्ट कर लिया गया है और बाकी से भी बातचीत चल रही है और इनकी संख्या बढ़ाई भी जा रही है। परीक्षा केंद्रो में केवल ड्यूटी देने वाले अधिकारी अन्दर जा सकते हैं। उन्होंने बताया कि हरियाणा लोक सेवा आयोग/एचपीएससी परीक्षा की तैयारियों को प्रशासन ने पूरी सजगता एवं सतर्कता के साथ कराने के लिए सुरक्षा के पुख्ता प्रबंध किए जाएंगे। जिला में एचसीएस की प्रारंभिक परीक्षाएं पूर्ण पारदर्शिता एवं शांतिपूर्ण तरीके से करवाई जाएंगी। बैठक के उपरान्त एचपीएससी सदस्य डॉ. पवन कुमार ने सेंट थॉमस स्कूल, सेक्टर-8, सेंट जोन स्कूल सेक्टर- 7, डीसी मॉडल स्कूल सेक्टर-9, डिवाइन पब्लिक स्कूल सेक्टर- 9, नवजीवन स्कूल सेक्टर-10 और डीएवी पब्लिक स्कूल सेक्टर-14 का निरिक्षण किया। इस दौरान परीक्षा के नोडल अधिकारी व एसडीएम बल्लभगढ़ त्रिलोकचंद, सीटीएम अमित मान, एसीपी महेंद्र कुमार, जिला शिक्षा अधिकारी मनीष चौधरी सहित सभी विभागों के अधिकारी मौजूद थे।

Related Articles

Back to top button