ऑन द जॉब ट्रेनिंग सफलता का मंत्र: डॉ. राज नेहरू

श्री विश्वकर्मा कौशल विश्वविद्यालय ने चार इंडस्ट्री पार्टनर के साथ किए एमओयू

फरीदाबाद – 26 अप्रैल। श्री विश्वकर्मा कौशल विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ. राज नेहरू ने कहा कि ऑन द जॉब ट्रेनिंग सफलता का बड़ा मंत्र है। इसलिए हम अधिक से अधिक एमओयू करके विद्यार्थियों को सीधा इंडस्ट्री के साथ जोड़ रहे हैं। वह बुधवार को एमओयू के लिए आयोजित कार्यक्रम में मुख्यातिथि के रूप में बोल रहे थे। श्री विश्वकर्मा कौशल विश्वविद्यालय ने इस मौके पर चार इंडस्ट्री पार्टनर के साथ एमओयू साइन किए। कुलपति डॉ. राज नेहरू ने कहा कि ऑन द जॉब ट्रेनिंग के माध्यम से विद्यार्थी उन तमाम बारीकियों को सीखते हैं, जो उन्हें आगे चलकर फील्ड में सहायक साबित होती हैं। श्री विश्वकर्मा कौशल विश्वविद्यालय ने इंडस्ट्री और क्लास रूम को एकीकृत करने की पहल की है।

श्री विश्वकर्मा कौशल विश्वविद्यालय के कुलसचिव प्रो. आर एस राठौड़ ने चारों एमओयू हस्ताक्षर किए और उनका इंडस्ट्री पार्टनर के साथ आदान प्रदान किया। पहला एमओयू एडिबल रूट्स के साथ किया गया। कंपनी की बिजनेस हेड बिंदी जोशी ने एमओयू पर हस्ताक्षर किए। दूसरा एमओयू ग्रो माय क्रॉप के साथ किया गया। चीफ फार्मर कैप्टन वीरेंद्र सिंह ने कुलसचिव प्रो. आर एस राठौड़ के साथ एमओयू का आदान प्रदान किया। इन दोनों कंपनियों के साथ विश्वविद्यालय के स्किल फैकल्टी ऑफ एग्रीकल्चर के अंतर्गत कोर्स करने वाले विद्यार्थी ऑन द जॉब ट्रेनिंग करेंगे। ऑर्गेनिक खेती करने के तौर तरीके और फायदे इस छह महीने की ओजेटी के दौरान विद्यार्थी सीख पाएंगे।

श्री विश्वकर्मा कौशल विश्वविद्यालय ने तीसरा एमओयू यमुनानगर के गुरुनानक खालसा कॉलेज के साथ किया। इस एमओयू के अंतर्गत हेल्थ केयर, इंजीनियरिंग, एंटरप्रेन्योरशिप, स्पोर्ट्स और मैनेजमेंट विषयों के शॉर्ट टर्म कोर्स में ओजेटी और साझेदारी होगी। कुलसचिव प्रो. आरएस राठौड़ के साथ कॉलेज के प्रिंसिपल डॉ. एचएस कांग ने एमओयू का आदान प्रदान किया। इस दौरान कॉमर्स विभाग के हेड डॉ. संजय अरोड़ा और डायरेक्टर डॉ. अमित जोशी मौजूद रहे।

चौथा एमओयू सत्या माइक्रोकैपिटल लिमिटेड के साथ हुआ। कंपनी के एचआर हेड अजय ने श्री विश्वकर्मा कौशल विश्वविद्यालय के कुलसचिव प्रो. आर एस राठौड़ के साथ एमओयू का आदान प्रदान किया। इसके अंतर्गत दोनों संस्थानों के बीच इंडस्ट्री एकेडमीया पार्टनरशिप रहेगी। कुलसचिव प्रो. आर एस राठौड़ ने कहा कि सभी कंपनियों के साथ मिलकर विद्यार्थियों के पेशेवर विकास की दिशा में कार्य किया जाएगा। इस अवसर पर डीन एकेडमिक अफेयर्स प्रो. ज्योति राणा, संयुक्त निदेशक विनीत सूरी, डिप्टी डायरेक्टर इंडस्ट्री इंटीग्रेशन अमीष अमेया, डॉ. समर्थ सिंह, डॉ. योगेश और डॉ. दिलीप रैना भी मौजूद थे।

Related Articles

Back to top button