इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों के निर्माण एवं विशेषता पर कार्यशाला शुरू

समाज और देश के हित में नवीन शोध और निर्माण जरूरी: कुलपति प्रो. तोमर

फरीदाबाद – 26 अप्रैल। इलेक्ट्रॉनिक सामग्री एवं उपकरणों के निर्माण और विशेषता तकनीक पर पांच दिवसीय कार्यशाला (मूल्य वर्धित पाठ्यक्रम) आज जे.सी. बोस विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय, वाईएमसीए, फरीदाबाद में शुरू हो गई। कार्यक्रम का आयोजन भौतिकी विभाग के अंतर्गत ‘प्रज्ञानम सोसायटी के तत्वावधान में किया गया।

कार्यशाला का उद्घाटन विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. एस.के. तोमर, कार्यशाला के संसाधन व्यक्ति सीरी पिलानी, सीएसआईओ चंडीगढ़ के पूर्व वैज्ञानिक तथा प्रौद्योगिकी अनुप्रयोग सेवाएं, नई दिल्ली के निदेशक डॉ. आर.के. गर्ग की उपस्थिति में किया गया। कार्यशाला के समन्वयक डॉ. अनुज कुमार ने सभी प्रतिभागियों का स्वागत किया और पांच दिवसीय कार्यशाला के विविध विषयों से परिचित कराया।

अपने संबोधन में कुलपति प्रो सुशील कुमार तोमर ने समाज और देश के हित में शोध एवं नवीन सामग्री विकसित करने में ऐसी कार्यशालाओं को महत्वपूर्ण बताया। उन्होंने कहा कि इस प्रकार की कार्यशालाएं विज्ञान और इंजीनियरिंग विभागों के सहयोग से आयोजित की जानी चाहिए। उन्होंने वर्तमान परिदृश्य में नये उपकरण निर्माण के महत्व पर प्रकाश डाला। इस कार्यशाला की संयोजक तथा भौतिकी विभाग की अध्यक्ष डॉ. अनुराधा शर्मा ने कार्यशाला की विषय-वस्तु पर विस्तार से जानकारी दी। अंत में, कार्यशाला के समन्वयक डॉ. कौशल कुमार ने गणमान्य व्यक्तियों तथा सभी प्रतिभागियों को धन्यवाद ज्ञापित किया।

Related Articles

Back to top button