समाज को नशा मुक्त बनाने के लिए जन भागीदारी है जरूरी: पंकज सेतिया

खंड फऱीदाबाद के सरपंचों व गणमान्य लोगों के साथ नशा मुक्ति को लेकर बैठक का आयोजन

फरीदाबाद, 27 अप्रैल। नशे की वजह से बहुत सारे घर उजड़ चुके हैं। नशा समाज को अंधकार की तरफ ले जाता है जिसमें डूबा हुआ इंसान अपना सब कुछ गवा देता है और जब तक उसे होश आता है तब तक बहुत देर हो चुकी होती है। नशे का सेवन स्वास्थ्य के लिए हानिकारक भी होता है। इसलिए आवश्यक है कि मादक पदार्थों से अपनी दूरी बनाकर रखें। एसडीएम बडख़ल, पंकज सेतिया ने आज वीरवार को खंड कार्यालय सेक्टर 16ए फरीदाबाद में नशा मुक्त भारत अभियान के तहत आयोजित की गयी बैठक में उपस्थित फरीदाबाद ब्लॉक के विभिन्न गाँवों के सरपंचों, अधिकारियों व कर्मचारियों सहित गणमान्य लोगों को संबोधित करते हुए यह बात कही। एसडीएम बडख़ल, पंकज सेतिया ने कहा कि नशे की लत के कारण हमें बहुत सी अन्दुरुनी बीमारियां हो सकती हैं।

तम्बाकू, शराब, सिगरेट व् अन्य घातक मादक द्रव्य पदार्थ का अधिक मात्रा में सेवन करने से हमारे फेफड़े गुर्दे आदि पर प्रभाव पड़ता है और एक समय आने पर वो भी काम करना बंद कर देते हैं। इसके साथ ही साथ हमें यह भी ज्ञात होना चाहिए कि अगर हम ध्रूमपान कर रहे हैं और हमारे सामने या साथ वाले को उसका धुंआ लग रहा है, तो वो भी अनेक बीमारियों से ग्रसित हो सकता है। समाज को नशा मुक्त बनाने के लिए आमजन व जनता के चुने हुए प्रतिनिधियों की भागीदारी बेहद जरूरी है। उन्होंने वहां उपस्थित जनप्रतिनिधियों से अपने-अपने क्षेत्र में बच्चों व नौजवान व्यक्तियों के बीच नशे के खिलाफ एक अभियान चलाकर जागरूकता फ़ैलाने की भी अपील की। उन्होंने नशे के खिलाफ जिला में चल रही विभिन्न गतिविधियों के बारे में भी बैठक में उपस्थित लोगों को अवगत कराया व कहा कि अगर किसी भी व्यक्ति को किसी भी प्रकार के अपराध की सूचना देनी है तो वह व्यक्ति पुलिस हेल्पलाइन 112 का प्रयोग कर सकता है।

इसके अलावा नशा मुक्ति हेल्पलाइन 9050891508, महिला हेल्पलाइन 1091, साइबर अपराधों से संबंधित शिकायतें 1930 और बच्चों से संबंधित किसी भी अपराध के लिए 1098 पर संपर्क कर सकते हैं। बैठक में सरपंच कंवारा, कृष्ण कुमार, सरपंच आलमपुर अकिल, सरपंच भसकोला सीमा, सरपंच गोठड़ा मोहब्ताबाद जसबीर सिंह, सरपंच मादलपुर खलील, सरपंच मांगर अन्जु कुमारी, सरपंच पाली रघुवीर सिंह, सरपंच ताजुपुर पवन, सरपंच टिकरी खेड़ा नासिर, सरपंच दद्सिया मनीसा, सरपंच फतेहपुर तगा इशरत, एसीपी बडख़ल, ग्राम सचिव पवन, ग्राम सचिव रेणु, सहायक जसवंत सिंह, लेखाकार आशीष शर्मा, समाज शिक्षा एवं पंचायत अधिकारी रामकिशन सहित अन्य अधिकारी व कर्मचारी उपस्थित रहे।

Related Articles

Back to top button