राज्यपाल और मुख्यमंत्री का बच्चों के प्रति विशेष स्नेह- रंजीता मेहता

ग्रीष्मकालीन शिविर में बच्चों द्वारा दिखाई गई प्रतिभाओं को किया सम्मानित।

नूंह में ग्रीष्मकालीन शिविर में भाग लेने वाले बच्चों को किया सम्मानित

नूंह। हरियाणा राज्य बाल कल्याण परिषद जिला शाखा नूंह की ओर से आयोजित ग्रीष्मकालीन शिविर एवं रुचिकर कक्षाओं का समापन हो गया। इस समापन समारोह में हरियाणा राज्य बाल कल्याण परिषद की मानद महासचिव रंजीता मेहता बतौर मुख्य अतिथि पहुंची । बाल भवन में आयोजित समारोह में रंजीता मेहता ने ग्रीष्मकालीन शिविर एवं रुचिकर कक्षाओं में भाग लेने वाले विद्यार्थियों को पारितोषिक वितरण किए। जिला बाल कल्याण अधिकारी कमलेश शास्त्री ने रंजीता मेहता का स्वागत किया और ग्रीष्मकालीन शिविर के दौरान बच्चों को कराई गई गतिविधियों के बारे में जानकारी दी। कमलेश शास्त्री जिला बाल कल्याण अधिकारी ने बताया कि पिछले कई वर्षों से ग्रीष्मकालीन शिविर आयोजित किए जा रहे हैं, जिसमें बच्चे बढ़ चढ़कर हिस्सा लेते हैं। इस वर्ष भी बच्चों ने अलग-अलग गतिविधियां सीखी बच्चों का उत्साह देखते ही बन रहा था। बच्चों द्वारा रंगारंग कार्यक्रम भी प्रस्तुत किए गए।

रंजीता मेहता ने कहा कि बच्चे हमारे देश का भविष्य हैं और इनको सही गाइडेंस की बहुत आवश्यकता है । बाल कल्याण परिषद द्वारा आयोजित शिविरों का उद्देश्य बच्चों को सही दिशा देना है ताकि वह देश का नाम रोशन कर सकें। रंजीता मेहता ने बताया कि हरियाणा के राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय और मुख्यमंत्री मनोहर लाल का बच्चों के प्रति विशेष स्नेह है। वह समय-समय पर बच्चों के लिए चलाई जा रही गतिविधियों के बारे में जानकारी लेते रहते हैं। बाल कल्याण परिषद बच्चों के लिए अलग-अलग सेंटर चला रहा है जिसमें बच्चों को काफी कुछ सीखने का अवसर मिल रहा है। रंजीता मेहता ने कहा कि बाल कल्याण परिषद बेसहारा बच्चों का तो सहारा है ही, साथ ही युवतियों को भी आत्मनिर्भर बनाने के लिए कार्य कर रही है। पिछले एक वर्ष में रंजीता मेहता मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान योजना के तहत लगभग 100 बच्चों को प्रमाण पत्र वितरित कर चुके हैं तथा 184 सभी केंद्रों के नियमति बच्चों को भी प्रमाण पत्र वितरित कर चुके हैं। कुल 284 बच्चों में से लगभग 40 से 50 लड़कियां और महिलाएं गैर सरकारी, प्राइवेट इत्यादि कंपनियों में अपना रोजगार स्थापित कर चुकी हैं। एक महिला विदेश में जाकर ब्यूटी पार्लर का कार्य कर रही हैं। इसके साथ ही 15 महिलाएं ब्यूटी पार्लर व सिलाई का कार्य अपने घर पर आमदनी जुटा रही है। रंजीता मेहता ने बताया कि मुख्यमंत्री अंतोदय स्कीम के अंतर्गत कंप्यूटर प्रशिक्षण सिलाई कढ़ाई प्रशिक्षण ब्यूटीशियन प्रशिक्षण दिया जा रहा है।

मानद महासचिव रंजीता मेहता ने कहा कि बच्चे प्रशिक्षण उपरांत अपना स्वयं का कार्य शुरू करें और अपने पैरों पर खड़े हो औरों को भी प्रेरित करने का कार्य करें। उन्होंने बताया कि प्रदेश भर में हरियाणा राज्य बाल कल्याण परिषद द्वारा ब्यूटी केयर प्रशिक्षण केंद्र और कंप्यूटर प्रशिक्षण केंद्र चलाए जा रहे हैं। जिनका लाभ प्रदेश के अनेकों बच्चों को मिल रहा है। मानद महासचिव रंजीता मेहता ने कहा कि अनेकों बच्चे रोजगार न होने पर निराश हो जाते हैं, इसलिए सभी को जिस भी क्षेत्र में वे जाना चाहते हैं, उस क्षेत्र में प्रशिक्षण ले स्किल्ड होने चाहिए ताकि उन्हें रोजगार के लिए न भटकना पड़े और वे स्वयं का रोजगार तो स्थापित करें ही बल्कि दूसरों को भी रोजगार देने वाले बनें। कार्यक्रम की अध्यक्षता वरिष्ठ समाजसेवी श्री जीएस मलिक ने की और मंच संचालन श्री अशरफ मेवाती ने बखूबी ढंग से निभाया इस अवसर पर सामाजिक कार्यकर्ता सुभाष, राधेश्याम एवं कार्यक्रम सुपरवाइजर लोकेश लेखाकार परमजीत कौर अंजना शर्मा ,आशा, ज्योति, हेमलता, प्रीति, लोकेंद्र, प्रदीप, इकबाल, दीपक मुकेश, व बच्चों के अभिभावक, अध्यापक इत्यादि उपस्थित रहे

Related Articles

Back to top button