TiE मुंबई ने डॉ. अपूर्व शर्मा को अपने चैप्‍टर का प्रेसिडेंट बनाया

रानु वोहरा को भी नया प्रेसिडेंट बनाया गया है

मुंबई: द इंडस आंत्रप्रेन्‍योर्स (TiE) मुंबई ने आज यह घोषणा की है कि डॉ. अपूर्व शर्मा मार्च 2023 से दो वर्षों की अवधि के लिये TiE मुंबई के प्रेसिडेंट इलेक्‍ट होंगे। रानु वोहरा भी इसी अवधि के लिये TiE मुंबई के प्रेसिडेंट होंगे।

TiE मुंबई ने पिछले 24 महीनों में उद्यमियों के लिये अपने परिचालन और पहुँच के सभी आयामों में महत्‍वपूर्ण सकारात्‍मक कदम उठाये हैं। महामारी के बाद TiE मुंबई ने डिजिटल के क्षेत्र से बाहर जाने में सफलता पाई और फिजिकल मीटिंग्‍स, इवेंट्स और कैच अप्‍स की दुनिया में दोबारा कदम रखा।

रानु वोहरा और डॉ. अपूर्व शर्मा का स्‍वागत करते हुए, TiE मुंबई के भूतपूर्व प्रेसिडेंट अमित मूकिम ने कहा, “पिछले 2 वर्षों में TiE मुंबई के चार्टर मेम्‍बर्स की संख्‍या आज 70 से बढ़कर 140 से ज्‍यादा हो गई है। टाइकॉन, ओपन इनोवेशन प्रोग्राम्‍स और मेम्‍बरशिप को मिलाकर TiE मुंबई का राजस्‍व आधार दोगुना बढ़ा है और इस साल के अंत तक यह तीन गुना हो जाएगा। आज हम अपनी संचालन संरचनाओं को चुस्‍त कर रहे हैं, एक मजबूत टीम बना रहे हैं, जिसमें 3 से 5 साल तक के विजन और नेतृत्‍व को ध्‍यान में रखते हुए बोर्ड और चार्टर मेम्‍बर्स हैं। रानु और अपूर्वा TiE मुंबई के नेतृत्‍व और TiE नेटवर्क का लंबे वक्‍त तक हिस्‍सा रहे हैं। वे दोनों मिलकर TiE मुंबई को नई ऊँचाई पर पहुँचाने और वृद्धि को जारी रखने के लिये अच्‍छी स्थिति में हैं।”

पिछले दो वर्षों में, अमित मूकिम के नेतृत्‍व में TiE मुंबई ने बेहतरीन प्रगति की है और कई उपलब्धियाँ हासिल की हैं। टाइकॉन 2022 काफी सफल रही, जिसमें 27 यूनिकॉर्न्‍स, 3600 प्रतिनिधि, 1500 से ज्‍यादा स्‍टार्टअप्‍स और लीडर्स तथा अधिकारियों का एक शानदार संगम था। इससे स्‍टार्टअप के पारितंत्र और TiE मुंबई की मेम्‍बरशिप को बड़ा उछाल मिला और संस्‍था के लिये एक बेहतरीन सरप्‍लस तैयार हुआ।

महामारी के चरम में TiE मुंबई ने कॉर्पोरेट्स के लिये ओपन इनोवेशन प्रोग्राम्‍स शुरू किये। TiE मुंबई ने इन कॉर्पोरेट्स की डिजाइनिंग, स्‍टार्टअप्‍स के लिये महत्‍व निर्माण, प्रोग्राम के निष्‍पादन (कोहॉर्ट्स) से लेकर डेमो/ग्रेजुएशन डे रखने तक, पूरे कार्यक्रम के तहत मदद की। आज TiE मुंबई को कॉर्पोरेट्स की उनके ओपन इनोवेशन स्‍ट्रैटजी और प्रोग्राम्‍स में मदद के लिये भारत में सफल भागीदारों में से एक के रूप में देखा जाता है। पिछले रोम रिट्रीट में इसने दूसरे सभी चैप्‍टर्स के बीच “मोस्‍ट इनोवेटिव प्रोग्राम’’ जीता। इस अवधि में इसने कई थॉट लीडरशिप सीरीज, इनवेस्‍टर कनेक्‍ट्स और वेंचर इनवेस्टिंग क्‍लासेस का आयोजन भी किया। TiE मुंबई स्‍पेशल इंटरेस्‍ट ग्रुप्‍स, जैसे कि फिनटेक, हेल्‍थकेयर, फूड नेटवर्क, मीडिया और रिटेल ने स्‍टार्ट-अप्‍स के लिये बेहतरीन महत्‍व निर्मित किया। TiE मुंबई भारत और दुनियाभर में दूसरे चैप्‍टर्स से जुड़ने में भी बहुत सक्रिय रही है। TiE मुंबई का इंट्रा-चैप्‍टर इंडेक्‍स पिछले दो वर्षों में काफी ऊपर आया है।

अपने चुनाव पर अपनी बात रखते हुए, TiE मुंबई के प्रेसिडेंट रानु वोहरा ने कहा, “TiE मुंबई नवाचार और उद्यमियों के लिये महत्‍वपूर्ण रही है, ताकि वे एक-दूसरे से बात करें, सीखें और ज्‍यादा अनुकूल तथा मजबूत व्‍यवसाय बनाएं। मुंबई उद्यमियों के बढ़ते समूह को लगातार महत्‍वपूर्ण लाभ दे रही है और स्‍टार्ट अप का एक बेहतरीन पारितंत्र प्रदान कर रही है और यह कंपनियों की शुरूआत और समृद्धि के लिये बहुत मायने रखता है। TiE मुंबई उद्यमियों का केन्‍द्र रहेगी, जब वे देश के ज्‍यादा अर्थपूर्ण और जिम्‍मेदार कॉर्पोरेट नागरिक बनने की यात्रा पर होंगे। इसके अलावा, भारत की आर्थिक राजधानी के तौर पर मुंबई कंपनियों के लिये सबसे जरूरी संसाधान की पेशकश करती है, जब वे महत्‍व के अपने प्रस्‍ताव का निर्माण करते हैं। मैं इस शहर की समृद्ध विरासत में योगदान देना चाहता हूँ और TiE के माध्‍यम से मुंबई को देश के स्‍टार्टअप के नक्‍शे पर ऊपर ले जाना चाहता हूँ। मैं इस पद के लिये मेरा चयन करने पर TiE के भूतपूर्व प्रेसिडेंट्स और मौजूदा बोर्ड को धन्‍यवाद देता हूँ। मैं पद से मुक्‍त हो रहे प्रेसिडेंट अमित मूकिम को भी धन्‍यवाद देता हूँ कि उन्‍होंने TiE को मजबूत किया है और कोविड के मुश्किल माहौल में भी समृद्ध विरासत को बनाये रखा है।”

TiE मुंबई के प्रेसिडेंट इलेक्‍ट डॉ. अपूर्व शर्मा ने कहा, “हम भारत के स्‍टार्टअप सेक्‍टर में वृद्धि की तेज गति देख रहे हैं। मैं TiE मुंबई में अपनी नई भूमिका से बहुत उत्‍साहित हूँ, जिससे कि मुझे इस गति में योगदान देने में सहायता मिलेगी। मैं अमित मूकिम को TiE मुंबई में बेहद सफल कार्यावधि के लिये बधाई देता हूँ। मुझे रानु वोहरा और बोर्ड के साथ मिलकर काम करने का इंतजार है, ताकि संरचित संरक्षण पर केन्द्रित होकर इस गति को जारी रखूं और उद्यमिता, नवाचार, ज्ञान के आदान-प्रदान तथा वित्‍तपोषण को बढ़ावा देकर विभिन्‍न साझीदारों के लिये महत्‍व बढ़ा सकूं। यह TiE मुंबई की यात्रा में एक मोड़ का वक्‍त है और वह विस्‍तार करने तथा ज्‍यादा पहलें करने के लिये तैयार है, ताकि हमारे पारितंत्र के बड़े मुद्दों को हल कर सके।”

द मेवरिक इफेक्‍ट के लेखक, ऑनवार्ड टेक्‍नोलॉजीज के संस्‍थापक एवं चेयरमैन और TiE मुंबई के भूतपूर्व प्रेसिडेंट एवं बोर्ड मेम्‍बर हरीश मेहता ने कहा, “’अपनी नई भूमिकाओं में रानु वोहरा और डॉ. अपूर्व शर्मा मिलकर 5 साल के दृष्टिकोण के साथ स्‍टार्टअप के पारितंत्र के लिये एक मजबूत नेतृत्‍व टीम बनाने का रास्‍ता दिखाएंगे। उनका मिलकर काम करना बहुत अच्‍छा होगा, क्‍योंकि रानु को बाद की अवस्‍थाओं के स्‍टार्टअप्‍स और उस क्षेत्र में ठोस निवेशों का समृद्ध अनुभव है, जबकि अपूर्व महत्‍व को काफी बढ़ाते हैं, क्‍योंकि उन्‍होंने शुरूआती से लेकर तरक्‍की की अवस्‍था वाली कंपनियों के लिये निवेश का एक मजबूत नेटवर्क बनाया है। उनके मिलकर काम करने से उद्योग का पूरा विस्‍तार प्रभावी तरीके से शामिल होता है।”

नई लीडरशिप टीम को TiE मुंबई की मौजूदगी और पहलों का भी फायदा मिलेगा और इससे निवेशक, सरकार, कॉर्पोरेट तथा व्‍यापार तंत्रों के साथ स्‍टार्टअप के जुड़ाव को मजबूती मिलेगी। साथ ही ज्ञान और एजेंडा पर चलने वाले कार्यक्रम बनाएगा, ताकि मुंबई की मौजूदगी स्‍टार्टअप्‍स के पसंदीदा गंतव्‍य के रूप में बढ़ती रहे।

रानु वोहरा के विषय में
रानु वोहरा एवेंडस कैपिटल के सह-संस्‍थापक हैं, जोकि एक अग्रणी वित्‍तीय सेवा संस्‍था है और अभी रानु उइसके एक्‍जीक्‍यूटिव वाइस चेयरमैन हैं। उन्‍होंने अपने साथी संस्‍थापकों के साथ मिलकर पिछले 23 वर्षों में एवेंडस की समग्र वृद्धि की जिम्‍मेदारी निभाई है। उन्‍होंने अपने पिछले 28 वर्ष भारतीय वित्‍त सेवा उद्योग में बिताये हैं और इनवेस्‍टमेंट बैंकिंग तथा प्राइवेट इक्विटी में कई महत्‍वपूर्ण लेन-देनों का समापन किया है। वह मुंबई में रहते हैं।

उन्‍होंने कई उल्‍लेखनीय उद्यमियों के साथ काम किया है और वृद्धि की यात्रा निर्धारित करने, पूंजी जुटाने, एम एण्‍ड ए, पुन:संरचना तथा सफलता के लक्ष्‍य हासिल करने में उनकी मदद की है।

एवेंडस की सह-संस्‍थापना से पहले रानु ने टाम्‍पा (अमेरिका) के एक टेक्‍नोलॉजी एण्‍ड मीडिया इनवेस्‍टमेंट बैंक, कम्‍युनिकेशंस इक्विटी असोसिएट्स (सीईए) और एक विविधतापूर्ण वित्‍तीय सेवा फ़र्म हिन्‍दुजा फाइनेंस के साथ काम किया है। उनके पास एफएमएस, नई दिल्‍ली की एक एमबीए डिग्री और आईआईटी, नई दिल्‍ली की मेकैनिकल इंजीनियरिंग में एक बैचलर्स डिग्री है।

डॉ. अपूर्व शर्मा के विषय में
डॉ. अपूर्व रंजन शर्मा एक उद्यमी, एंजेल इनवेस्‍टर और दूरदृष्‍टा हैं, जोकि भारत में स्‍टार्टअप इकोसिस्‍टम के संस्‍थापक जनक रहे हैं और 2002 से ही स्‍टार्टअप्‍स का संरक्षण और उनमें निवेश कर रहे हैं। उन्‍होंने अब तक 100 से ज्‍यादा स्‍टार्टअप्‍स को तैयार, पोषित किया है और उनके सीड इनवेस्‍टमेंट की व्‍यवस्‍था की है।

उन्‍होंने वेंचर कैटलिस्‍ट्स, 9यूनिकॉर्न्‍स, इलेव8 और बीम्‍स फिनटेक फंड की सह-संस्‍थापना की है। डॉ. शर्मा को भारत के राष्‍ट्रपति, श्री रतन टाटा और श्री नारायण मूर्ति भारत के स्‍टार्टअप आंदोलन में उल्‍लेखनीय योगदानों के लिये पुरस्‍कृत कर चुके हैं।

उनके पास इंक्‍युबेशन में पीएच.डी. है। द इकोनॉमिक टाइम्‍स ने लगातार तीन वर्षों तक उन्‍हें टॉप 10 सबसे सक्रिय एंजेल इनवेस्‍टर्स में से एक के रूप में रैंक किया है।

TiE के विषय में
द इंडस आंत्रप्रेन्‍योर्स (TiE) की संस्‍थापना 1992 में सफल उद्यमियों, कॉर्पोरेट एक्‍जीक्‍यूटिव्‍स और वरिष्‍ठ पेशेवरों के एक समूह ने सिलिकॉन वैली में की थी, जिनकी जड़ें सिंधु क्षेत्र में हैं। 1992 से TiE उद्यमियों को शिक्षा, संरक्षण, नेटवर्किंग और फंडिंग के अवसर देकर सहयोग कर रही है। TiE का मिशन अपने 5 स्‍तंभों – संरक्षण, नेटवर्किंग एवं शिक्षा, वित्‍तपोषण एवं इंक्‍युबेशन के माध्‍यम से दुनियाभर में उद्यमिता को बढ़ावा देना है। संपत्ति निर्माण के कल्‍याणकारी चक्र और समाज को कुछ लौटाने के लिये समर्पित TiE उद्यमियों की अगली पीढ़ी को समर्थ बनाने पर केन्द्रित है। अभी 11000 सदस्‍य हैं, जिनमें 17 देशों के 60 चैप्‍टर्स में 2500 से ज्‍यादा चार्टर मेम्‍बर्स शामिल हैं। संपत्ति निर्माण के कल्‍याणकारी चक्र और समाज को कुछ लौटाने के लिये समर्पित, TiE उद्यमियों की हमारी अगली पीढ़ी को बनाने और पोषित करने पर केन्द्रित है।

Related Articles

Back to top button