जीवा पब्लिक स्कूल में रोबोटिक आर्म चैलेंज का आयोजन

फरीदाबाद, 29 अप्रैल।   फरीदाबाद सैक्टर 21 बी स्थित जीवा स्कूल में अटल टिंकरिग लैब के कार्यक्रमों के अंतर्गत रोबोटिक आर्म चैलेंज का आयोजन किया गया। इसमें कक्षा छठी से आठवीं तक के छात्रों ने बढ़ चढ़ कर भाग लिया। सभी प्रतियोगियों ने फ्लूइड पावर आर्म डिज़ाइन किया। प्रतियोगिता का विषय थाए रोबोटिक आर्म डिजाइन एंड कंस्ट्रक्ट। सभी प्रतियोगी छात्रों ने फ्लूइड पावर टेक्नोलॉजी का प्रयोग करके रोबोटिक आर्म डिजाइन किया। फ्लूइड पावर का अर्थ है हाइड्रॉलिक एंड न्यूमेटिक पावर का प्रयोग करके रोबोटिक आर्मस को बनाना। इस कार्य के लिए सभी बच्चों ने सीरींज का प्रयोग किया और उसमें लिक्विड फिल करके रोबोटिक आर्मस को बनाया।

यह परियोजना मुख्यत: जेसीबी जैसी परियोजनाओं से प्रेरित है। इस परियोजना का मुख्य उद्देश्य रोबोटिक आर्मस के माध्यम से छोटी छोटी मशीने तैयार करना और उन मशीनों के द्वारा रोज मर्रा के कार्यों को सरल करना। यह प्रतियोगिता दो चरणों में आयोजित की गई जिसमें छात्रों को एक वर्कशॉप के माध्यम से सभी आवश्यक जानकारी दी गईए तत्पश्चात प्रत्येक कक्षा से दो छात्रों का एक दल बनाया गयाए इन दलों ने मिलकर परियोजना पर कार्य किया। सभी दलों का श्रेष्ठता के आधार पर चयन किया गया। चयनित दलों को कार्यशाला के माध्यम से ट्रेनिंग दी गई एवं चयन प्रक्रिया को दोहराया गया।

जिसमें यह देखा गया कि कौन से दल का रोबोट आर्म सही ढंग से कार्य कर रहा है व किस दल का प्रदर्शन श्रेष्ठ है। मुख्य रूप से 15 दलों ने इस प्रतियोगिता में भाग लिया सभी प्रतियोगियों ने उपस्थित दर्शकों एवं जजों के समक्ष अपने अपने प्रोजेक्टस प्रस्तुत किए एवं अपनी कार्य पद्धति के विषय में भी बताया। जिनमें से कुछ छात्रों की प्रस्तुति वास्तव में सराहनीय रही। कार्यक्रम के दौरान छात्रों द्वारा बनाया गया ड्रोन भी दिखाया गया इसके अलावा एक स्मार्ट कार भी दिखाई गई जो कि ब्लूटूथ से चलती है। कक्षा सातवीं से हर्षवर्धन एवं प्रियांश टीम 5ए कक्षा आठवीं से शौर्य टीम 4ए कक्षा आठवीं से अर्जुन एवं अनुष्क टीम 11 से विजेता रहे।

इस अवसर पर विद्यालय के अध्यक्ष श्री ऋषिपाल चौहान उपाध्यक्षा श्रीमती चंद्रलता चौहान ने सभी छात्रों एवं ए0टी0एम0 इंचार्ज;मनीष कुमारद्ध एवं ए0टी0एल0 मेंटर ;रितु थरेजाद्ध की बहुत प्रशंसा कीए श्री ऋषिपाल चौहान ने कहा कि हमें अपने जीवन में लक्ष्य निर्धारित करना चाहिए एवं अपने लक्ष्य के लिए दृढ़ संकल्प भी रहना चाहिए तो हम अवश्य सफल होंगे।

Related Articles

Back to top button