फरीदाबाद पहुंची ज्योति सदभावना यात्रा, विजय प्रताप सिंह सहित अनेक कांग्रेसी नेताओं ने किया भव्य स्वागत

फरीदाबाद। तमिलनाडु के श्रीपैरुम्बुदूर से चलकर शुक्रवार को राजीव ज्योति सदभावना यात्रा का फरीदाबाद पहुंची । जहां पर कांग्रेस के वरिष्ठ नेता विजय प्रताप सिंह , पूर्व विधायक शारदा राठौर सहित अनेक कांग्रेसी नेताओं ,कार्यकर्ताओं ने राजीव ज्योति सदभावना यात्रा का भव्य स्वागत किया और ज्योति को अपने हाथों से थामा। इस मौके पर विजय प्रताप एवं शारदा राठौर ने बताया कि यह यात्रा भारत के पूर्व प्रधानमंत्री भारतरत्न स्वर्गीय राजीव गांधी के देश शांति और अमन के संदेश को लेकर चली है। यह यात्रा राजीव गांधी की शहादत के बाद राजीव गांधी ज्योति कमेटी द्वारा राजीव गांधी के संदेश को देश भर में फैलाने का कार्य करती है। उन्होंने बताया की राजीव गांधी की 21मई 1991 को तमिलनाडू के श्रीपैरुम्बुदूर में आतंकवादियों द्वारा हत्या कर दी गई थी।

तब से राजीव ज्योति कमेटी द्वारा राजीव ज्योति सदभावना यात्रा कोयंबटूर से लेकर दिल्ली की वीर भूमि पर राजीव गांधी की समाधि पर श्रद्धांजलि अर्पित कर समाप्त होती है। उन्होंने बताया की यह यात्रा तमिलनाडू से चलकर कर्नाटक, महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश,उत्तर प्रदेश, हरियाणा से होकर दिल्ली पहुंचती है । यह 32 वी सदभावना यात्रा 9 अगस्त को श्रीपैरुम्बुदूर से शुरू हुई जोकि 19 अगस्त को दिल्ली में पहुंचेगी और 20 अगस्त को राजीव गांधी को श्रद्धांजलि अर्पित करने के बाद यह यात्रा का सम्मान किया जायेगा। वहीं राजीव ज्योति सद्भावना यात्रा अध्यक्ष आर दोरइ ने बताया कि आतंकवाद मुक्त भारत के लिए पिछले 32 वर्ष से निकाली जा रही राजीव ज्योति सद्भावना यात्रा हरियाणा के फरीदाबाद पहुंची।

उन्होंने पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की यादों का ताजा करते हुए बताया कि अंग्रेजों भारत छोड़ो आंदोलन की वर्षगांठ 9 अगस्त से तमिलनाडु के श्रीपैरुम्बुदूर से शुरू यह यात्रा नई दिल्ली में 20 अगस्त को राजीव गांधी के जन्मदिन पर उनके समाधि स्थल वीरभूमि पर संपन्न होगी। यह यात्रा 20 अगस्त को दिल्ली पहुंचेंगी, जहां कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खडगे सहित सोनिया गांधी, राहुल गांधी, प्रियंका गांधी यात्रा की अगुवाई करेंगे। तमिलनाडू, कर्नाटक, महाराष्ट्र होते हुए यह यात्रा मध्यप्रदेश आई, यहां से यूपी, हरियाणा, होते हुए दिल्ली पहुंचेगी। यह यात्रा हमारे पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय राजीव गांधी के जीवन और उनके जीवन चित्रण पर आधारित होकर लोगों को प्रेरणा देने के लिये निकाली जा रही है।

राजीव ज्योति सद्भावना यात्रा अध्यक्ष आर दोरई, अय्यर, गोमाथीसेन, ,श्रीनिवास अप्प, गीता, शशिप्रभा, सुशीला, राल्फ सहित 55 सदस्यों के साथ वाहनों से चल रही है। यात्रा के यह यात्री मशाल लेकर चल रहे हैं जो हर जगह आतंकवाद मुक्त भारत के लिए अपील करते चल रहे हैं। बता दें श्रीपैरम्बुदूर में 21 मई 1991 को आतंकवादियों ने तत्कालीन प्रधानमंत्री राजीव गांधी की बम बलास्ट कर जान ले ली थी। इसके बाद कर्नाटक से 1992 से हर साल आतंकवाद मुक्त भारत के लिए यह यात्रा निकाली जाती है, जो हर साल देश के अलग-अलग प्रांतों से गुजरकर आतंकवाद मुक्त भारत का संदेश देती है। इस अवसर पर वरिष्ठ कांग्रेसी नेता विजय प्रताप सिंह , पूर्व विधायक शारदा राठौर, मुकेश शर्मा ,तरूण तेवतिया ,विनय राठौर, कांग्रेसी नेता गिरीश भारद्वाज, विजय पाल सरपंच, नीरज गुप्ता , डा सौरभ शर्मा, राहुल सरदाना , इशांत कथूरिया सहित अनेक कांग्रेसी कार्यकर्ता उपस्थित थे।

Related Articles

Back to top button