स्लम बस्ती क्षेत्र के बच्चों के पुनर्वास के लिए प्रशासन द्वारा 03 से 10 अक्टूबर तक होगा कैम्पों का आयोजन: डीसी विक्रम सिंह

फरीदाबाद, 26 सितम्बर डीसी विक्रम सिंह ने बताया कि जिला प्रशासन द्वारा आगामी 03 से 10 अक्टूबर तक प्रातः 9 बजे से सायं 5 बजे तक बेसहारा एवं झुग्गी झोपड़ियों व स्लम क्षेत्र में रहने वाले बच्चों के पुनर्वास के लिए कैम्पों का आयोजन किया जाएगा। डीसी विक्रम सिंह ने आगे जानकारी देते हुए बताया कि इन कैम्पों का आयोजन 03 अक्टूबर को गवर्नमेंट बॉयज स्कूल, ओल्ड फरीदाबाद में, 04 अक्टूबर को एनआईटी फरीदाबाद, कपड़ा कॉलोनी स्थित गोवेर्मेंट प्राइमरी स्कूल में तथा 06 अक्टूबर को हरकेश/धीरज नगर स्थित सिद्धि विनायक कान्वेंट स्कूल में, 09 अक्टूबर को गोवेर्मेंट प्राइमरी स्कूल, राजीव नगर, नियर एनएचपीसी बायपास रोड फरीदाबाद, और 10 अक्टूबर को एकता नगर, नियर बुढ़िया नाला फरीदाबाद स्थित गोवेर्मेंट प्राइमरी स्कूल में किया जाएगा।

उन्होंने आगे बताया कि इन कैम्पों में गरीब परिवारों और दिव्यांगजन बच्चों के लिए पुनर्वास की व्यवस्था प्रशासन द्वारा की जाएगी। जिला फरीदाबाद में लगभग 1400 ऐसे बच्चों को चिन्हित कर लिया गया है। ऐसे बच्चों के क्षेत्र में विशेष शिविर का आयोजन किया जाएगा। उक्त आयोजित कैम्पों में इन बच्चों के जरूरी कागजात कैसे जन्म प्रमाण पत्र, परिवार पहचान पत्र, दिव्यांगजन सर्टिफिकेट, आधार कार्ड मौके पर ही बनाए जाएँगे। कैम्पों में विशेष स्वास्थ्य जांच शिविर भी लगाए जाएँगे जहाँ इन बच्चों का नि:शुल्क जांच व उपचार किया जाएगा। कैंप डीएसडब्ल्यूओ और डीसीपीओ के द्वारा आयोजित करवाए जाएंगे।

उन्होंने बताया कि यह बच्चे शिक्षा से वंचित न हो इसलिए इन बच्चों को चिन्हित कर नजदीकी सरकारी स्कूलों में इनका दाखिला भी कराया जाएगा तथा प्रशासन द्वारा बाल श्रम की भी जांच की जाएगी। बाल श्रम की शिकायत प्राप्त होने पर दोषी के खिलाफ सख्त कानूनी कार्यवाही भी की जाएगी।

Related Articles

Back to top button