एडीसी अपराजिता ने दिव्यांगजन और बुजुर्गों के परिवार पहचान पत्र की त्रुटियों को दूर कराने को लेकर समीक्षा बैठक ली

सरकार द्वारा दिव्यांगों और बुजुर्गों को समाज की मुख्यधारा में लाने के प्रयास निरंतर जारी है

बल्लबगढ़, 01 मई।   परिवार पहचान पत्र की जिला नोडल अधिकारी एवं अतिरिक्त उपायुक्त अपराजिता ने बताया कि जिला में परिवार पहचान पत्र की त्रुटियों को दूर करने का कार्य किया जा रहा है। परिवार पहचान पत्र में आय वेरिफि़केशन के साथ- साथ किसी का नाम जोडऩा, दिव्यागों का स्टेट्स अपडेट कराना, जन्मतिथि में सुधार करना आदि के कार्य भी शामिल है।

एडीसी अपराजिता ने आज लघु सचिवालय के बैठक कक्ष में फरीदाबाद जिले के सरपंचों के साथ दिव्यांगों और सीनियर सिटीजन के परिवार पहचान पत्र को वेरीफाई और सुधारीकरण कराने को लेकर समीक्षा बैठक की। उन्होंने सभी सरपंचो से कहा कि वह अपने अपने गावों में दिव्यांगजन और बुजुर्गों की पहचान करे और ऑनलाइन फॉर्म या ऑफलाइन फॉर्म भरवाकर उनकी जानकारी प्रशासन को दें ताकि सरकार के द्वारा उनको दी जा रही योजनाओं का लाभ उनको मिल रहा है या नहीं यह सुनिश्चित हो सके। बैठक में सभी सरपंचों को ऑनलाइन और ऑफलाइन फॉर्म भरने की जानकारी दी गई।

उन्होंने कहा कि हरियाणा सरकार द्वारा दिव्यांगों और बुजुर्गों को समाज की मुख्यधारा में लाने के प्रयास निरंतर किए जा रहे है। गांव में जो दिव्यांगजन और बुजुर्ग अकेले रह रहे है उनकी जानकारी एकत्रित करके दे ताकि उनको पेंशन मिल रही है या नहीं तो उनकी सहायता की जा सकें।  उन्होंने बताया कि परिवार पहचान पत्र की त्रुटियों को ठीक कराने के लिए विशेष कैम्पों का आयोजन लगातार प्रशासन द्वारा किया जा रहा है और जिस गांव में अभी तक कैंप नहीं लगे वहां पर जल्द ही कैम्पों का आयोजन किया जाएगा। अगर कोई सीएससी सेंटर का कर्मचारी आपसे काम के बदले पैसा मांगता है तो उसकी सूचना प्रशासन को दे ताकि उस पर उचित कार्यवाही की जा सके।

Related Articles

Back to top button