महिला व युवा शक्ति की समाज को नशामुक्त बनाने में अहम भूमिका: विधायक नरेन्द्र गुप्ता

नशामुक्ति अभियान चलाकर मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने दिया जनता को दिया सकारात्मक सन्देश: हरियाणा महिला आयोग चेयरपर्सन श्रीमती रेनू भाटिया

फरीदाबाद, 12 अक्टूबर। फरीदाबाद विधानसभा क्षेत्र के विधायक नरेन्द्र गुप्ता ने कहा कि समाज को नशा मुक्त बनाने के लिए महिला एवं युवा शक्ति की अहम भूमिका है। वहीं हरियाणा महिला आयोग की चेयरपर्सन रेनू भाटिया ने कहा कि  प्रदेश में नशामुक्ति अभियान चलाकर मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने जनता को सकारात्मक दृष्टिकोण का सन्देश दिया है। हरियाणा को नशा मुक्त करने के लिए व नशे के विरुद्ध आमजन में जागरूकता फैलाने के लिए स्थानीय खेल परिसर सेक्टर-12 और सैक्टर-15 के सामुदायिक भवन में भव्य आयोजन किया गया। जहां विभिन्न स्कूलों और कॉलेजों की छात्राओं ने साइक्लोथोन के जरिये ड्रग फ्री हरियाणा बनाने का संदेश हर्ष और उल्लास के साथ दिया। छात्राओं को साइक्लोथोन में नशे से दूर रहने की शपथ भी दिलवाई।

मुख्यमंत्री के पूर्व राजनैतिक सचिव अजय गौड ने कहा कि प्रदेश को नशामुक्ति  बनाने का जो सपना प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने देखा है, उसको पूरा करने के लिए हम सभी को अपना योगदान देना है। नशा समाज में नकारात्मकता का संचार करता है जिसे खत्म करना बेहद ज़रूरी है। आपको बता दें, आज वीरवार को प्रातः 8 बजे हरियाणा राज्य महिला आयोग की चेयरपर्सन रेनू भाटिया की अध्यक्षता में ड्रग फ्री हरियाणा थीम पर साइक्लोथोन/साईकिल रैली का आयोजन किया गया।

साइकल रैली का शुभारंभ बतौर मुख्यातिथि मुख्यमंत्री के पूर्व राजनैतिक सचिव अजय गौड़ ने सेक्टर 15 मार्किट से किया। वहीं सेक्टर 12 खेल परिसर में आयोजित समापन कार्यक्रम में विधायक नरेन्द्र गुप्ता ने मुख्य अतिथि के रूप में शिरकत की। समापन कार्यक्रम में उपस्थित लोगों व छात्राओं को संबोधित करते हुए फरीदाबाद के विधायक नरेन्द्र गुप्ता ने कहा कि अच्छे संस्कार नशे से बचाव का सबसे बेहतरीन तरीका है, हमें पक्का विचार करते हुए नशे जैसी बुराई को जड़ से उखाड़ फेंकना है।

समाज के हर वर्ग को इस नशा मुक्ति के पुनीत कार्य में अपनी आहुति देनी चाहिए। रेनू भाटिया ने  कहा कि पीएम मोदी के आह्वान पर प्रदेश में मुख्यमंत्री मनोहर लाल की सरकार व संगठन द्वारा निरंतर नशे के खिलाफ युवा शक्ति में नई चेतना लाने का सकारात्मक प्रयास किया  है। उन्होंने कहा कि देश का हर नागरिक आज हरियाणा को बड़े गौरव के साथ देखता है, क्योंकि हरियाणा राज्य में अच्छे मेडल विजेता खिलाड़ी हैं, बहादुर सैनिक हैं, अच्छे वैज्ञानिक हैं, मेहनती किसान व श्रमिक हैं। ये सभी अपने अपने क्षेत्रों में देश और विदेशों में हरियाणा का मान बढ़ा रहे हैं। नशे का हरियाणा की संस्कृति से कोई मेल नहीं हैं।

महारानी इंडस्ट्रीज ग्रुप के चेयरमैन बीआर भाटिया ने कहा कि सरकार द्वारा जारी हिदायतों आजादी के अमृत काल में ड्रग्स फ्री हरियाणा का बेहतर सन्देश देने के लिए छात्राओं की अच्छी पहल है। पुलिस और प्रशासन द्वारा जनता को भागीदार बना कर ड्रग्स फ्री हरियाणा का समाज के उत्थान में बेहतर क्रियान्वयन किया जा रहा है। जो कि युवाओं के लिए उज्वल भविष्य में हमेशा के लिए स्मरणीय रहेगा। ह्युमन राइट्स कमीशन हरियाणा के चेयरमैन दीप भाटिया ने कहा कि ड्रग्स से हर घर, समाज और राष्ट्र के लिए बहुत बङा खतरा है। ड्रग्स से रक्षा हमें जरूर करनी चाहिए। ड्रग्स कन्ट्रोल मानव जीवन के लिए बहुत जरूरी है।

इस अवसर पर एसीपी मोनिका ने भी युवाओं को नशे से दूर रहने के लिए प्रोत्साहित किया। उन्होंने कहा कि देश विरोधी ताकतें युवा पीढ़ी को नशे की लत लगाकर देश को खोखला करना चाहती हैं, देश और प्रदेश को ड्रग्स फ्री बनाने के लिए हमें नशे की बीमारी के प्रति लोगों को जागरूक करना है,साथ ही सरकार द्वारा जारी टोलफ्री 9050891508 नम्बर पर नशे संबंधी कोई भी सूचना दी जा सकती है। उन्होंने साइक्लोथॉन में भाग ले रही प्रतिभागियों को बधाई देते हुए उज्जवल भविष्य की कामना की।

एसीपी ने छात्राओं का आह्वान किया कि वे अपने परिवार और रिश्तेदारों को नशे से दूर रहने के लिए प्रेरित करें। उन्होंने कहा कि युवा अपनी ऊर्जा गलत दिशा में लगाते हैं। जिससे वे नशे की लत में पड़ जाते हैं। इसलिए युवा वर्ग की ऊर्जा का संचालन उचित दिशा में करने की जरूरत है, जिसके लिए उन्हें जागरूक करना होगा। साइक्लोथोन रैली में लगभग 1500 विभिन्न स्कूलों और कॉलेज तथा अन्य शैक्षणिक संस्थानों की छात्राओं ने भागीदारी सुनिश्चित की व कई गणमान्य व्यक्तियों की उपस्थिति रही।

Related Articles

Back to top button