ट्रीटमेंट प्लांट की एनजीटी की हिदायतों के अनुरूप विभागों के अधिकारी आपसी तालमेल करके  जरूर करें समीक्षा: डीसी विक्रम सिंह

कहा, फरीदाबाद में प्रदूषण के कन्ट्रोल के लिए गन्दे पानी का बढिय़ा ट्रीटमेंट योजना का करें बेहतर क्रियान्वयन

फरीदाबाद, 04 मई। डीसी विक्रम सिंह ने कहा कि सरकार द्वारा जारी हिदायतों के अनुसार एनजीटी की गाइड ऑनलाइन प्लेट फार्म प्रणाली के बेहतर क्रियान्वयन के लिए हरियाणा सरकार का लक्ष्य है कि शहरों में प्रदूषण का स्तर कम से कम रहे। शहरी क्षेत्रों में गन्दे पानी से हो रहे प्रदूषण को कम करने के लिए विभागों के अधिकारी योजनाबद्ध तरीके से बेहतर तालमेल करके कार्य करें। उन्होंने कहा कि जिला फरीदाबाद में अवैध बोरवेल पर तुरंत सरकार द्वारा जारी हिदायतों के अनुसार आजादी के अमृत महोत्सव की श्रृंखला में एक्शन लेना सुनिश्चित करें।  डीसी विक्रम सिंह आज वीरवार को दोपहर बाद अपने कार्यालय में पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड से संबंधित अधिकारियों को दिशा निर्देश दे रहे थे। डीसी ने कहा कि आपस में अधिकारी निर्माणाधीन तथा प्रोपजड ट्रीटमेंट प्लांटो के बेहतर क्रियान्वयन के लिए आपस में सही आंकड़े प्रस्तुत करके बेहतर तरीके अमलीजामा पहनाने की कोशिश करें। वहीं संबंधित विभागों के अधिकारी बेहतर तालमेल करके ट्रीटमेंट प्लांटो के बेहतर क्रियान्वयन के लिए जिम्मेदारी ले।

डीसी विक्रम सिंह ने समीक्षा बैठक में जिला में बनाए गए और बनाए जा रहे सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांटो की समीक्षा बारीकी से की गई और संबंधित विभागों के अधिकारियों से वास्तविक स्थिति की जानकारी ली गई। डीसी ने बुढिय़ा नाला, ओखला ब्रिज, अलीपुर लिंक यमुना ड्रेन, गौच्छी ड्रेन, सेक्टर -55 ड्रेन सहित तमाम पहलुओं पर बारीकी से समीक्षा की गई।  उन्होंने एनजीटी के कमेटी के अधिकारियों को निर्देश दिए कि जल्द से जल्द कमेटी अपनी रिपोर्ट प्रस्तुत करें। ताकि अगली उसे एनजीटी के सामने प्रस्तुत किया जा सके। मुख्य रूप से शहर में प्रदूषण को कम करने के लिए गन्दे पानी का बढिय़ा ट्रीटमेंट स्पॉट में बदलने की योजना की समीक्षा करते हुए निर्देश दिए कि संबंधित विभाग जिला में जो चिन्हित हॉटस्पॉट हैं। उन पर तुरंत कार्रवाई करते हुए फोटो सहित अपनी रिपोर्ट प्रस्तुत करें। उन्होंने कहा पर्यावरण संरक्षण को लेकर केंद्र व राज्य सरकार की ओर से भी एनजीटी की हिदायतों के अनुसार आवश्यक कार्यवाही के कदम उठाए जा रहे हैं।

 

 

Related Articles

Back to top button