जे.सी. बोस विश्वविद्यालय से साहिल कौशिक संसद में देगा भाषण

रवींद्रनाथ टैगोर की जयंती समारोह में भाषण के लिए हुआ चयन

फरीदाबाद, 05 मई।  जे.सी. बोस विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय, वाईएमसीए, फरीदाबाद के छात्र साहिल कौशिक को गुरुदेव रवींद्रनाथ टैगोर की जयंती समारोह के दौरान संसद में भाषण देने के लिए चुना गया है। कार्यक्रम 9 मई, 2023 को संसद के सेंट्रल हॉल में आयोजित किया जाएगा। संसद में भाषण देने के लिए देश भर के विभिन्न विश्वविद्यालयों के आठ छात्रों को इस कार्यक्रम के लिए चुना गया है। राष्ट्रीय नेताओं को उनकी जयंती पर पुष्पांजलि अर्पित करने में युवाओं की भागीदारी को बढ़ावा देने के उद्देश्य से लोकसभा सचिवालय के संसदीय लोकतंत्र अनुसंधान और प्रशिक्षण संस्थान (प्राइड) द्वारा इस कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है।

उल्लेखनीय है कि लोकसभा सचिवालय द्वारा विश्वविद्यालय अनुदान आयोग के माध्यम से देश के विभिन्न विश्वविद्यालयों से कार्यक्रम में भाग लेने के लिए आवेदन आमंत्रित किए गए थे। आयोजन के पहले चरण में लगभग 25 छात्रों का चयन किया गया था। ऑनलाइन मोड में आयोजित चयन के दूसरे चरण में प्रतिभागियों को उनकी प्रस्तुति के आधार पर जूरी द्वारा परखा गया तथा आठ छात्रों का चयन किया गया। चयन दौर में छात्रों ने हिंदी, अंग्रेजी, मराठी और बंगाली सहित विभिन्न भाषाओं में अपने विचार प्रस्तुत किए। फाइनल राउंड में साहिल ने ‘रवींद्रनाथ टैगोर युवाओं के लिए ऊर्जा के स्रोत किस प्रकार है विषय पर अपने विचार रखे। साहिल कौशिक ने अपने चयन का श्रेय अपने माता-पिता और शिक्षकों को दिया है।

कुलपति प्रो. सुशील कुमार तोमर और कुलसचिव डॉ. एस.के. गर्ग ने संचार एवं मीडिया प्रौद्योगिकी विभाग के अंतर्गत सोशल वर्क के छात्र साहिल उसके चयनित पर बधाई दी है तथा भविष्य के लिए शुभकामनाएं दी है। लिबरल आर्ट्स एंड मीडिया स्टडीज के डीन प्रो. अतुल मिश्रा और विभाग के अध्यक्ष डॉ. पवन सिंह ने भी साहिल को उनके चयन पर बधाई दी है तथा उसके उज्जवल भविष्य की कामना की है।

Related Articles

Back to top button