गर्मी के मौसम में पेयजल सप्लाई से जुड़ी हुई तमाम तैयारियां व प्रबंध करें सुनिश्चित : डीसी विक्रम सिंह

डीसी ने पेयजल सप्लाई और सीवरेज व्यवस्था और ट्रीटमेंट प्लांटो के प्रबंधों बारे अधिकारियों के साथ की बैठक में समीक्षा

फरीदाबाद, 05 मई । डीसी विक्रम सिंह ने जिला में गर्मी के मौसम में गर्मी में पेयजल सप्लाई से जुड़ी हुई तमाम तैयारियां व प्रबंधन बारे गर्मी के मौसम के मद्देनजर जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग के अधिकारियों के साथ आज शुक्रवार को समीक्षा बैठक की। अधिकारियों को दिशा-निर्देश देते हुए कहा कि सरकार द्वारा जारी हिदायतों के अनुसार आजादी के अमृत महोत्सव की श्रृंखला में आम जनता के लिए गर्मी के मौसम के मद्देनजर ज़रूरत के अनुसार पेयजल सप्लाई से जुड़ी हुई तमाम व्यवस्थाएं संबंधित विभाग सुनिश्चित करें। वहीं आमजन को गर्मी में जलापूर्ति निर्धारित शेड्यूल अनुसार मिले। इसके लिए व्यापक व्यवस्था सुनिश्चित करने के लिए अधिकारियों को निर्देश दिए। डीसी विक्रम सिंह जनस्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग द्वारा क्रियान्वित की जा रही जिला में विभिन्न 17 विकास परियोजनाओं की बारीकी से एक एक करके समीक्षा कर रहे थे। उन्होंने कहा कि पानी की चोरी को रोकना एक बड़ी चुनौती है, इसलिए वे अपने क्षेत्रों में पानी की चोरी की घटनाओं पर निगरानी रखें। यदि ऐसी कोई घटना घटित होती है, तो तुरंत उस पर सरकार द्वारा जारी हिदायतों के अनुसार कार्रवाई करें।

इसके लिए विशेष टीमें भी गठित की जा सकती हैं। इसके अलावा संबंधित विभागों के अधिकारियों के साथ तालमेल बैठकें निरन्तर जरूर करें, ताकि जिला में पानी की उपलब्धता की वास्तविक स्थिति का पता लग सके और यदि कहीं पानी की कमी की संभावना बनती है। तो तुरंत उसकी सूचना मुख्यालय को दें। डीसी ने आमजन से आह्वान करते हुए कहा कि गर्मी से निजात दिलाने में जल अति महत्वपूर्ण है, ऐसे में कोई भी व्यक्ति किसी भी रूप से जल को व्यर्थ न बहाए। वहीं जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे जोखिम भरे क्षेत्रों की पहचान करें। सभी सार्वजनिक स्थानों जैसे बस स्टैंड, रेलवे स्टेशन, चौक, बाजार, अस्पताल, पब्लिक डीलिंग से संबंधित कार्यालयों में अन्य विभागों के सहयोग से पेयजल की उपलब्धता सुनिश्चित करने, मुख्य रूप से पानी की कमी वाले जोखिम वाले क्षेत्रों में पीने के पानी की आपूर्ति के लिए पानी के टैंकरों की सूची तैयार करने, पेयजल के स्रोत और जनसंख्या के अनुपात में इसकी क्षमता की पहचान करने, गर्मी की लहर से पहले यह सुनिश्चित कर लें कि पूरा पानी पंप सेट या तो डीजल या बिजली आधारित होना चाहिए और काम करने की अच्छी स्थिति में होने चाहिए। उन्होंने कहा कि विकास कार्यों के यूसी और टारगेट जिला उपायुक्त मुख्यालय जरूरी भिजवाना सुनिश्चित करें। वहीं विकास कार्यों की वास्तविक स्थिति की जानकारी निरन्तर मिलती रहे। डीसी विक्रम सिंह ने कहा कि विकास कार्यो को समय पर और पूर्ण गुणवत्ता के साथ पूरा टारगेट समय पर पूरा करवाना सुनिश्चित करें। वहीं विकास कार्यों में देरी होने पर अधिकारियों की जवाबदेही और ठेकेदारों पर पेनल्टी लगाने के दिए निर्देश भी दिए। डीसी विक्रम सिंह ने तिगांव और अन्य विधानसभा क्षेत्र में चल रहे विकास कार्यों को समय पर और पूर्ण गुणवत्ता के साथ पूरा करें। उन्होंने कहा कि यह विकास कार्य आम जनता के हित के लिए हैं और अगर वह समय पर पूरे होते हैं तो उससे लोगों को समय से सुविधाएं उपलब्ध हो जाती हैं ।

तिगांव विधानसभा क्षेत्र की विकासात्मक योजनाओं और परियोजनाओं के बेहतर क्रियान्वयन बारे अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक में निर्देश देते हुए उपायुक्त विक्रम सिंह ने अधिकारियों को विकास कार्यों में देरी होने पर जवाब देही देने और ठेकेदारों पर पेनल्टी लगाने के निर्देश भी दिए गए हैं। समीक्षा बैठक में  जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग के अधीक्षक अभियंता संजीव दुहन ने डीसी विक्रम सिंह को विभाग की सभी विकास परियोजनाओं की एक एक करके वास्तविक स्थिति की जानकारी दी। उन्होंने जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग की विकासात्मक योजनाओं और परियोजनाओं के बेहतर क्रियान्वयन के लिए तथा ऑनलाइन प्लेट फार्म प्रणाली को आधुनिक तौर-तरीकों के साथ विभागों तथा एजेंसियों से आपसी सहमति से करवाया जाने बारे भी बारीकी से जानकारी दी। वहीं निर्माण कार्य में इस्तेमाल हो रहे कंस्ट्रक्शन मटेरियल की जांच की ठीक प्रकार से करवाने और कार्य में कोताही बरतने वाले अधिकारियों एवं कर्मचारियों के खिलाफ उचित कार्यवाही करने बारे भी बताया। समीक्षा बैठक में कार्यकारी अभियंता पंचायती राज अनुभव जैन, सबडिविजनल अभियंता मोहम्मद अस्लम सहित सम्बंधित अन्य  अधिकारी मौजूद रहे।

Related Articles

Back to top button