सराय ख्वाजा मार्किट हुई अतिक्रमण का शिकार

फरीदाबाद, सराय ख्वाजा मार्किट शहर की व्यवस्थित और सुन्दर मार्किटों में से एक मानी जाती थी लेकिन आजकल इस मार्किट में दुकानदारों द्वारा किए गए अतिक्रमण के कारण यह सबसे बदसूरत मार्किट बन गई है। फरीदाबाद नगर निगम भी समय समय पर कारवाई करता है और दुकानदारों के चालान काटकर या चेतावनी देकर छोड़ देता है लेकिन दुकानदार है कि सुधरने का नाम नहीं लेते और दोबारा अतिक्रमण कर लेते है।

इतना ही नहीं कुछ दुकानदार तो अपनी दुकानों के बाहर रेहड़ी पटड़ी वालों के देकर मोटा किराया वसूल रहे है और नगर निगम को चूना लगा रहे है। इस मार्किट में एक सरकारी स्कूल भी है और उसकी छ्टटी के समय तो हालत और भी खराब हो जाती है और पैदल चलना भी दूर्भर हो जाता है और आए दिन लड़ाई झगड़े की नौबत तक आ जाती है लेकिन दुकानदारों के सिर पर जूं तक नहीं रेंगती।

राहगीर सुनील कुमार का कहना है कि नगर निगम फरीदाबाद और जिला प्रशासन को इस मार्किट में बेहतर आवागमन के लिए अतिक्रमण करने वाले दुकानदारों पर कड़ी कारवाई करती चाहिए। सरदार सुरेन्द्र सिंह ने कहा कि दुकानदार नगर निगम की जमीन पर रेहड़ी पटड़ी वालों को बैठाकर जिस तरह उनसे किराया वसूल रहे है वह नाजायज है और ऐसे दुकानदारों पर मुकदमा दर्ज होना चाहिए।

मुकेश राजपूत ने कहा कि गर्मी के इस मौसम में अतिक्रमण के कारण जाम लग जाता है और स्कूली बच्चे जिन्हें घर पुहंचना होता है भूखे प्यासे कई देर तक तपती धूप में खड़े रहते है।  निर्वतमान पार्षद जितेन्द्र यादव(बिल्लू पहलवान) ने बताया कि अतिक्रमण एक गंभीर विषय है और दुकानादों को अपनी हद में सामान रखना चाहिए इससे आने जाने वाले लोगों को परेशानी भी नहीं होगी और मार्किट भी सुन्दर दिखेगी। इसके अलावा मार्किट को साफ सुथरा रखने व अन्य समस्याओं को लेकर दुकानदार और यहां रहने वाले निवासी संयुक्त रूप से मिलकर भी मार्किट की बेहतरी के लिए काम कर सकते है

Related Articles

Back to top button