नशा मुक्ति के लिए स्टेट एक्शन प्लान के लिए गंभीरता से लागू करें : पुलिस आयुक्त विकास अरोड़ा

सभी केमिस्ट शॉप पर सीसीटीवी कैमरे लगाने जरूरी, समय-समय पर जांच भी करें

फरीदाबाद, 19 जून। पुलिस आयुक्त विकास अरोड़ा ने कहा कि नशा मुक्ति के खिलाफ हमें मिलकर अभियान चलाना है। लोगों को जागरूक करने के लिए गांवों व वार्डों में जागरूकता अभियान चलाना है और नशा बेचने वालों पर सख्त से सख्त कार्रवाई करनी है। इसके लिए स्टेट एक्शन प्लान को गंभीरता से लागू करना होगा। पुलिस आयुक्त सोमवार को लघु सचिवालय में नशे के खिलाफ अभियान को लेकर स्टेट एक्शन प्लान की मीटिंग को संबोधित कर रहे थे।
पुलिस आयुक्त ने कहा कि हरियाणा सरकार द्वारा नशा रोको अभियान चलाया गया है। 26 जून को यूएन दिवस के अवसर पर हमें इस अभियान को और अधिक तेज करना है। उन्होंने कहा कि डीसीपी, एसडीएम, एसीपी, तहसीलदार व अन्य अधिकारी गांवों व वार्डों में जागरूकता के लिए कार्यक्रम आयोजित करें। पूरे जिला में यह पता करें कि कहां-कहां नशे के अधिक मामले सामने आ रहे हैं और उन लोगों को किस तरह से ईलाज देकर मदद की जा सकते हैं। इसके साथ ही नशा मुक्ति केंद्रों में जाकर यह रिपोर्ट करें कि लोग अधिक नशा किस नशीले पदार्थ से कर रहे हैं और उनके सोर्स क्या हैं? उन्होंने कहा कि जिला में सभी केमिस्टों पर निगरानी के लिए सीसीटीवी कैमरे लगाने अनिवार्य है। ऐसे में सभी नए व पुराने केमिस्टों की दुकानों पर समय सीमा निर्धारित कर कैमरे लगवाएं।
पुलिस आयुक्त विकास अरोड़ा ने कहा कि जैसे ही स्कूल खुलते हैं उसी समय धाकड़ कार्यक्रम को गंभीरता से लागू करें। प्रत्येक कक्षा में पांच बच्चों को तैयार करें और उनके उपर कक्षा अध्यापक और फिर प्राचार्य की टीम बनाएं। यह टीम यह पता करेगी कि कहीं बच्चे किसी नशे का शिकार तो नहीं हो रहे। यह भी जानकारी इकट्ठा करें कि नशा किसी पनवाड़ी, केमिस्ट, चाय वाला या अन्य व्यक्ति नशा तो नहीं बेच रहा। इन सभी तथ्यों की रिपोर्ट तैयार कर स्टेट एक्शन प्लान में डालें। मीटिंग में अतिरिक्त उपायुक्त अपराजिता, डीसीपी सैंट्रल पूजा वशिष्ठ, एसडीएम बल्लभगढ़ त्रिलोक चंद, एसीपी बल्लभगढ़ मनीष सहगल, एसीपी बडख़ल अभिमन्यू, एसीपी सैंट्रल राजीव, तहसीलदार बल्लभगढ़ भूमिका लांबा, जिला ड्रग कंट्रोलर, डीडीए सहित कई विभागों के अधिकारी मौजूद थे।

Related Articles

Back to top button