इग्नू में जनवरी 2023 सत्र के लिए दाखिले के लिए जारी की प्रक्रिया : डीसी विक्रम सिंह

फरीदाबाद, 04 जनवरी। डीसी विक्रम सिंह ने कहा कि इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय (इग्नू) में ऑनलाइन लर्निंग और ओपन एंड डिस्टेंस लर्निंग के लिए जनवरी सत्र के लिए एडमिशन प्रक्रिया जारी की गई  है, जिसके लिए आगामी 31 जनवरी तक आवेदन किये जा सकते हैं। डीसी विक्रम सिंह ने विस्तृत जानकारी देते हुए बताया कि इग्नू के लिए साल में दो बार फार्म भरे जाते है। जो लोग कौशल आधारित और ज्ञान आधारित शिक्षा लेना चाहते है, उनके लिए इग्नू सबसे उपयुक्त विश्वविद्यालय है। इग्नू में एडमिशन की अंतिम तिथि 31 जनवरी  है।

डीसी विक्रम सिंह ने आगे बताया कि इग्नू का उद्देश्य विद्यार्थियों का ज्ञान वर्धन करके उनके लिए समान अवसर उपलब्ध करवाना है। इग्नू दूर-दराज के क्षेत्र तथा गांव देहात के विद्यार्थियों को गुणवत्तापूर्ण उच्च शिक्षा पहुंचाने का कार्य कर रही है। ऐसे विद्यार्थी जिनको मेरिट के चलते कॉलेज में ऐडमिशन नहीं मिला हो या किसी भी कारण से वे रेगुलर कॉलेज और विश्वविद्यालय में नहीं जा सकते है तो, ऐसे विद्यार्थी आसानी से इग्नू से पढ़ाई कर डिग्री हासिल कर सकते हैं।

डीसी ने बताया कि नौकरी पेशा वाले लोग भी आसानी से दूरस्थ शिक्षा के माध्यम से अपनी उच्च शिक्षा जारी रख सकते हैं और इग्नू के किसी भी पाठ्यक्रम में एडमिशन ले सकते है। इग्नू से विभिन्न तरह के सर्टिफिकेट, डिप्लोमा, पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा, ग्रेजुएशन और पोस्ट ग्रेजुएशन पाठ्यक्रम में दाखिला ले सकते है। इग्नू के सभी पाठ्यक्रमों की सूची एवं जानकारी इग्नू की वेबसाइट www.ignou.ac.in पर उपलब्ध है।

Related Articles

Back to top button