कुलपति डॉ. राज नेहरू को मिला आईसीजे ग्लोबल अवार्ड

उच्च शिक्षा के क्षेत्र में विशिष्ट योगदान के लिए इंटरनेशनल काउंसिल फॉर जर्नलिस्ट, न्यूज़ पेपर एसोसिएशन ऑफ इंडिया और एसजीटी यूनिवर्सिटी ने अवार्ड से नवाजा

बल्लभगढ़, 06 मई। श्री विश्वकर्मा कौशल विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ. राज नेहरू को आई सी जे ग्लोबल अवार्ड-2023 से नवाजा गया है। उन्हें यह सम्मान उच्च शिक्षा के क्षेत्र में विशिष्ट योगदान के लिए इंटरनेशनल काउंसिल फॉर जर्नलिस्ट, न्यूज़ पेपर एसोसिएशन ऑफ इंडिया और एसजीटी यूनिवर्सिटी के संयुक्त तत्वावधान में दिया गया। इससे पहले भी उन्हें राष्ट्रीय स्तर के कई अवार्ड मिल चुके हैं। कुलपति डॉ. राज नेहरू देश के पहले कौशल विश्वविद्यालय के संस्थापक कुलपति हैं। उन्होंने कौशल शिक्षा में नवाचार के साथ एक आदर्श स्थापित किया है। अनुभव आधारित विद्या को औपचारिक शिक्षा के साथ समन्वित कर कुलपति डॉ. राज नेहरू ने रिकॉग्निशन ऑफ प्रायर लर्निंग (आरपीएल) की शुरुआत की है। देश के पहले कौशल विश्वविद्यालय के कुलपति होने के नाते उन्होंने क्लासरूम और इंडस्ट्री को एकीकृत किया है। शिक्षा के इस दोहरे मॉडल को काफी सराहना मिली है। शिक्षा जगत में उनके इस विशिष्ट योगदान को देखते हुए आई सी जे ग्लोबल अवार्ड 2023 से नवाजा गया है।

कुलपति डॉ. राज नेहरू ने इसका श्रेय श्री विश्वकर्मा कौशल विश्वविद्यालय की पूरी टीम को दिया है। उन्होंने कहा कि श्री विश्वकर्मा कौशल विश्वविद्यालय युवा शक्ति को कौशल प्रदान कर राष्ट्र एवं समाज के लिए उपयोगी बनाने की दिशा में कार्यरत है। भारत उच्च शिक्षा में ग्रॉस इनरोलमेंट रेशो (जीईआर) के मामले में 30 फीसद के साथ काफी नीचे है। श्री विश्वकर्मा कौशल विश्वविद्यालय ने आरपीएल के माध्यम से इसे बेहतर बनाने का एक मॉडल प्रस्तुत किया है। उन्होंने कहा कि उच्च शिक्षा के क्षेत्र में हमें काफी काम करने की आवश्यकता है। इस अवार्ड के लिए उन्होंने इंटरनेशनल काउंसिल फॉर जर्नलिस्ट के महासचिव विपिन गौड़ और एसजीटी यूनिवर्सिटी के डीन प्रो. सुशील मानव का आभार ज्ञापित किया। इस उपलब्धि के लिए श्री विश्वकर्मा कौशल विश्वविद्यालय के कुलसचिव प्रो. आर एस राठौड़ और डीन एकेडमिक अफेयर्स प्रो. ज्योति राणा ने कुलपति डॉ. राज नेहरू को बधाई दी।

Related Articles

Back to top button