स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण के तहत किया गया स्वच्छता अभियान का कार्यक्रम : डीसी विक्रम सिंह

कहा, सफाई नहीं रखेंगे तो बीमारियों के फैलने का डर बना रहता है

फरीदाबाद, 21 सितम्बर  डीसी विक्रम सिंह के दिशा-निर्देश पर सीईओ जिला परिषद आशिमा सांगवान के कुशल मार्गदर्शन में जिला फरीदाबाद में आज वीरवार को ग्राम पंचायत घरौडा, छायंसा, सिरोही सहित अन्य गांवों में सफाई अभियान चलाया गया। जहां पर गांव के लोगों ने कहा कि स्वच्छता मनुष्य को शारीरिक और मानसिक स्तर पर स्वस्थ रखती हैं। स्वच्छता का अर्थ है- साफ-सफाई। अगर हम अपने आस पास की सफाई नहीं रखेंगे तो बीमारियों के फैलने का डर बना रहता हैं। हमारे आस पास जितनी गंदगी रहेगी, उतना ही हमारे अस्वस्थ होने की संभावना बनी रहेगी गांव के लोगों ने स्वच्छता अभियान में बढ़-चढ़कर भाग लेने वाले सभी लोगों की सराहना करते हुए भविष्य में भी इस प्रकार के समाज हित के कार्य में भाग लेने के लिए प्रेरित किया गया। स्वच्छता ही सेवा-2023 के तहत  जिला में  स्वच्छता ही सेवा-2023 के तहत ग्राम पंचायतों में सफाई अभियान का आयोजन किया जा रहा है।  स्वच्छता ही सेवा 2023 अभियान के तहत ग्राम पंचायतों में सफाई अभियान का आयोजन किया गया। इस दौरान ग्राम पंचायत मे पुराने कूडे के ढेरो की सफाई की गई। ग्राम पंचायतों ने अपने परिक्षेत्र मे साफ सफाई की। सार्वजनिक स्थानों की साफ सफाई करते हुए सरपंच ने कहा कि सफाई को हमने अपनी प्राथमिकता पर रखा हुआ है। हम अपने गांव को ग्राम वासियों के साथ मिलकर पूर्णतया साफ रखने के लिए कटिबद्ध है।
स्वच्छता ही सेवा-2023 में यह किया जा रहा है:
ग्रामीणों द्वारा अनूठी पहल की भी शुरुआत की गयी है। ग्राम पंचायत में सफाई का संदेश देने के लिए घरों के सामने जगह-जगह जागरूकता बोर्ड, एवं एक पेड़ सहित गमला तथा प्लास्टिक डालने के लिए सिंगल यूज प्लास्टिक के लिए डस्टबिन स्थापित कराई जा रही है।वहीं ग्राम पंचायत में ठोस कचरा प्रबंधन यूनिट की स्थापना स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण के तहत की गयी है। इस यूनिट में घरों से निकलने वाले अगलनशील कूडे को अलग-अलग कर रखा जाता है। यूनिट के अन्दर गलनशील कूडे से कम्पोस्ट खाद बनाने का प्रावधान भी किया जा रहा है।
यह किया गया है स्वच्छता अभियान के तहत:
इसी प्रकार से जिला फरीदाबाद की 85 ग्राम पंचायतों में ठोस कचरा प्रबंधन शैडो का निर्माण  कराया जा चुका है। वहीं कई ग्राम पंचायतों में मॉडल पौंड का कार्य भी चल रहा है। बता दें कि स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण  क्षेत्रों में शुरू किया जा रहा है। जो आगामी 02 अक्टूबर 2023 तक स्वच्छता ही सेवा स्वच्छता अभियान का आयोजन किया जाएगा। हरियाणा सरकार द्वारा जारी हिदायतों के अनुसार स्वच्छता के लिए जन आंदोलन का उत्सव मनाने के लिए 2 अक्टूबर को स्वच्छ भारत दिवस के रूप में मनाया जाना है, जो पूजनीय महात्मा गांधी को उनकी जयंती के दिन श्रद्धांजलि होगी। स्वच्छ भारत दिवस-2023 की प्रस्तावना के रूप में स्वच्छता ही सेवा वार्षिक पखवाड़ा स्वच्छ भारत मिशन-ग्रामीण व शहरी द्वारा संयुक्त रूप से आयोजित किया जा रहा है। स्वच्छता ही सेवा-2023 का थीम “कचरा मुक्त भारत है” जिसमें साफ-सफाई पर ध्यान दिया जाना है और सफाई मित्रों को सम्मानित किया जाना है।
स्वच्छता अभियान का उद्देश्य:
इस स्वच्छता अभियान का उद्देश्य ग्रामीण व शहरी क्षेत्रों में बस स्टैंड, रेलवे स्टेशन, समुद्र तट, पर्यटन स्थल, चिड़ियाघर, राष्ट्रीय उद्यान और अभयारण्य, ऐतिहासिक स्मारक, विरासत स्थल. नदी के किनारे घाट, नालियां और नालों आदि जैसे अधिक भीड़ वाले सार्वजनिक स्थानों की साफ-सफाई पर होगा।
इनको बनाया जा रहा है भागीदार:
सरकार द्वारा जारी हिदायतों के अनुसार अनुसार  स्वच्छता अभियान स्वैच्छिक होना चाहिए और इसमें नेहरू युवा केंद्र के स्वयंसेवकों, एनसीसी कैडेटों, एन.एस.एस, खचछता प्रादरियों, स्वयं सहायता समूह, स्वच्छाग्रहियों, बाजार संघों, ग्राम पंचायतों को भागीदार बना कर  शामिल किया जा रहा है। स्वच्छता ही सेवा-2023 के दौरान श्रमदान को अच्छी तरह से प्रलेखित / डाक्यूमेंटेशन किया जा रहा है और उच्च रिज़ॉल्यूशन की फोटोग्राफी और वीडियोग्राफी की जा रही है। जमीनी गतिविधियों की तस्वीरें स्वच्छता ही सेवा-2023 पोर्टल पर अपडेट की जा रही  है। जिन्हें पेयजल एवं स्वच्छता विभाग द्वारा प्रेषित किया जाना है। विभाग के निर्देशानुसार जिला  में 2 अक्टूबर 2023 तक स्वच्छता ही सेवा-2023 अभियान के दौरान स्वच्छता अभियान चलाया जाएगा।
स्वच्छता अभियान में ये रहे मौजूद:
इस मौके पर गांव के सरपंच श्री प्रिंस, पंचायत सदस्य मनोज, रविन्द्र, संजय एवं ग्रामीणों बिल्लू, अशोक सफाई कर्मचारियों के साथ मिलकर गांव को साफ-सुथरा बनाने में अपना सहयोग दिया।

Related Articles

Back to top button