केंद्रीय मंत्री कृष्णपाल गुर्जर ने शनिवार को मेवला महाराजपुर में देश के सबसे पहले स्टेनलेस स्टील रेलवे फुट ओवरब्रिज का किया शिलान्यास

– लगभग 334 लाख रुपये की लागत से बनेगा रेलवे फुट ओवरब्रिज                                

– सरकार आजादी के 75वें स्वतंत्रता दिवस को आजादी के अमृत महोत्सव के श्रृंखला में कर रही है बेहतर विकास कार्यों का क्रियान्वयन

फरीदाबाद, 18 मार्च। भारत सरकार के भारी उद्योग और ऊर्जा विभाग के केंद्रीय मंत्री कृष्णपाल गुर्जर ने आज शनिवार को मेवला महाराजपुर में लगभग 334 लाख  रुपये की धनराशि से बनाए जाने वाले देश के सबसे पहले स्टेनलेस स्टील रेलवे फुट ओवरब्रिज की सौगात दी है। उन्होंने कहा कि औद्योगिक नगरी फरीदाबाद के विकास कार्यों और औद्योगिक विकास के क्षेत्र में अब अलग पहचान मिल रही है। सरकार आजादी के 75वें स्वतंत्रता दिवस को आजादी के अमृत महोत्सव के श्रृंखला में विकास कार्यों का क्रियान्वयन बेहतर से कर रही है।

केन्द्रीय राज्य मंत्री कृष्ण पाल गुर्जर ने कहा कि यह आधुनिक तकनीकी से विकसित होने वाला देश में सबसे पहला रेलवे फूट ओवर ब्रिज मात्र छः महीने में बन कर तैयार किया जाएगा। यह ओवर ब्रिज स्टेनलेस स्टील का बनाया जाएगा। जोकि जंग रहित और मैन्टीनेन्स फ्री होगा। इसके बनने से लोगों के रेलवे दुर्घटनाओं से होने वाली जानो की निश्चित तौर पर सुरक्षा होगी।

भारत सरकार के भारी उद्योग एवं ऊर्जा विभाग के केंद्रीय राज्य मंत्री कृष्णपाल गुर्जर मेवला महाराजपुर में 334 लाख  रुपये की धनराशि से बनने स्टेनलेस स्टील फूट ओवर ब्रिज के शिलान्यास के अवसर उपस्थित लोगों को सम्बोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि सरकार आजादी के  75वें स्वतंत्रता दिवस को आजादी के अमृत महोत्सव के श्रंखला में विकास कार्यों का बेहतर क्रियान्वयन करने का प्रयास कर रही है। शिक्षा, चिकित्सा,शमशान घाट,पीने के लिए स्वच्छ पेयजल सप्लाई की लाइन, बूस्टर, एलईडी लाइट, गन्दे पानी की निकासी के लिए बेहतर सीवरेज व्यवस्था तथा पार्को के सौन्दर्यीकरण सहित भू-जल स्तर को बनाए रखने और साथ ही गंदे पानी को शुद्ध करके पार्कों, उद्योग तथा अन्य कृषि क्षेत्रों में उपयोग में लाया जा रहा है।

केंद्रीय राज्य मंत्री कृष्णपाल गुर्जर ने कहा कि देश की 135 करोड़ की आबादी में 65 प्रतिशत युवाओं की आबादी है। सरकार युवाओं के रोजगार के लिए बेहतर नीतियां बनाकर उन्हें क्रियान्वित करने का प्रयास कर रही है। ताकि देश में कोई भी बेरोजगार युवा ना रहे।

केन्द्रीय राज्य मंत्री कृष्ण पाल गुर्जर ने कहा कि फरीदाबाद शहर को जेवर एयरपोर्ट के को जोड़ने वाले एक्सप्रेस वे के बनने से क्षेत्र में विकास के नए रास्ते खुलेंगे।  फरीदाबाद शहर आने वाले समय में विकास की नई दौड़ में शामिल होने जा रहा है। जिससे विकास कार्यों और औद्योगिक विकास के क्षेत्र में फरीदाबाद को विश्व में अलग पहचान मिलेगी। उन्होंने कहा कि दिल्ली मथुरा एक्सप्रेस वे के बाद दिल्ली मुंबई एक्सप्रेस वे का निर्माण कार्य अंतिम चरण में है। उन्होंने कहा कि इसके बाद फरीदाबाद से जेवर एयरपोर्ट तक एक नया एक्सप्रेस में बनाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि यह एक्सप्रेस वे 31 किलोमीटर लंबा होगा और छह लेन का बनाया जाएगा।  उन्होंने कहा कि केजीपी से फरीदाबाद के लिए भी दूरी अब कुछ मिनटों के रह जाएगी। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और प्रदेश के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने फरीदाबाद के शहरी व ग्रामीण क्षेत्रों में विकास कार्यों के नए आयाम स्थापित किए हैं और आने वाले समय में जमकर विकास होगा। उन्होंने कहा कि लोगों को रोजगार मिलेगा और बड़े-बड़े उद्योग इस क्षेत्र में स्थापित होंगे।

उत्तर रेलवे के डिप्टी चीफ इंजीनियर मीणा, एचएसडीसी के डीजीएम राहुल सिंह ने देश में सबसे आधुनिक तकनीकी से विकसित स्टेनलेस स्टील के रेलवे फुट ओवर ब्रिज के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी दी। वहीं भाजपा नेता दीपक बैंसला ने केन्द्रीय राज्य मंत्री कृष्ण पाल गुर्जर का फूट ओवर ब्रिज के शिलान्यास के अवसर उपस्थित लोगों की तरफ से हार्दिक शुभकामनाएं और बधाई देकर तहेदिल से शुक्रिया अदा किया।

इस अवसर पर तिलक राज बैंसला, जयबीर बैंसला, महाशय हेमराज, दीपक बैंसला, संदीप चपराना, लिखी चपराना, सतपाल प्रधान, बाली सरपंच, पैन्नी प्रधान, बन्नी चपराना, विशाल बैंसला, शेखर तंवर, सुमित, विकास शुक्ला, संजू चपराना सहित कई गणमान्य ग्रामीण तथा विभाग अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

Related Articles

Back to top button