उद्यान विभाग द्वारा किया गया किसानों को जागरूक

फरीदाबाद,11 अप्रैल। डीसी विक्रम सिंह के कुशल मार्गदर्शन में आज वीरवार को उद्यान विभाग फरीदाबाद द्वारा गाँव- जुन्हैड़ा, टिकरी खेड़ा व ददसिया में ग्राम स्तरीय किसान जागरूकता कैम्प आयोजित किये गये। इन जागरूकता कैम्प में गाँवों के किसान सरपंच/ पंचायत प्रतिनिधियों ने भाग लिया। जागरूकता कैम्पस में मेरी फसल मेरा ब्यौरा, मेरा पानी मेरी विरासत, मुख्यमंत्री बागवानी बीमा योजना, भावान्तर भरपाई योजना व विभागीय योजनाओं के पंजीकरण करने के लिए व प्राकृतिक खेती को बढ़ावा देने व जल शक्ति अभियान के बारे में किसानों को विस्तार से जानकारी देकर जागरूक किया जा रहा है।

कैंपों में बागवानी अधिकारियों द्वारा किसानों को विभागीय योजनाओं से रूबरू करवाया जा रहा है। इसके अतिरिक्त बागवानी विभाग द्वारा किसानों को योजनाओं के पम्पलेट्स भी वितरित किए गए ताकि किसान ज्यादा से ज्यादा योजनाओं का लाभ ले सके। कैम्प में विभाग की सभी योजनाओं के बारे में किसानों को विस्तार पूर्वक अवगत कराया। जिला फरीदाबाद के सभी गांवों में जागरूकता कैम्प आयोजित किए जाएंगे और जिला के सभी गांवों में अगस्त तक किए जाएगें। किसानों से आह्वान किया जा रहा है कि किसान विभागीय योजनाओं को ज्यादा से ज्यादा अपनाएँ। जिससे किसान बागवानी फसलें लेकर अपनी आय बढ़ा सकें।

वहीं मेरा पानी मेरी विरासत को अपनाकर धान की फसल को छोड़कर बागवानी फसलें अपनाएं जिससे पानी की बचत हो सके तथा अधिक आय प्राप्त कर सकें। खेतों में फलदार पौधे के बाग लगाने वाले किसानों को बागवानी विभाग अब ज्यादा अनुदान देगा। अब विभाग ने किसानों को मिलने वाली अनुदान राशि को 50 प्रतिशत तक कर दिया है। बाग लगाने वाले किसानों को अनुदान राशि तीन भागों में दी जाएगी। अधिक अनुदान राशि देकर सरकार का मकसद किसानों की आय व फलों के उत्पादन को बढ़ाना है। एक किसान को अधिकतम 10 एकड़ बाग तक अनुदान राशि दी जा सकती है। बाग लगाने वाले किसानों को चार श्रेणियों में अलग-2 मिलेगी अनुदान राशि- पहली श्रेणी में एक एकड मे छ गुना सात मीटर की दूरी पर 95 पौधे लगाए जाएगें। इसमें अमरूद, बेर, नींबू, मौसमी के पौधे हो सकते हैं।

Related Articles

Back to top button