जिला फरीदाबाद में अब दुर्लभ बीमारियों से ग्रसित मरीजों को मिलेगी 2750 रुपए मासिक पेंशन : डीसी विक्रम सिंह

कहा, मरीजों के हित में हरियाणा सरकार ने लिया सराहनीय निर्णय

फरीदाबाद, 13 मई। डीसी विक्रम सिंह ने कहा कि जिला फरीदाबाद में अब दुर्लभ बीमारियों से ग्रसित मरीजों को 2750 रुपए मासिक पेंशन मिलेगी। उन्होंने कहा कि मरीजों के हित में हरियाणा सरकार ने सराहनीय निर्णय लिया है। हरियाणा सरकार ने मुख्यमंत्री मनोहर लाल के नेतृत्व में मरीजों के हित में सराहनीय निर्णय लेते हुए 55 दुर्लभ बीमारियों से ग्रस्त मरीजों को आर्थिक सहायता स्वरूप 2750 रुपए प्रति माह पेंशन देने का निर्णय लिया गया है।

डीसी विक्रम सिंह ने सरकार द्वारा आजादी के अमृत महोत्सव की श्रंखला में लिए गए इस निर्णय पर जानकारी देते हुए बताया कि सरकार की ओर से चिन्हित 55 दुर्लभ बीमारियों की सूची स्वास्थ्य विभाग की वेबसाइट पर उपलब्ध कराते हुए पात्र मरीजों को पेंशन देने के लिए सक्रिय कदम उठाए हैं। उन्होंने बताया कि इन बीमारियों से ग्रसित मरीज स्वास्थ्य विभाग की वेबसाइट पर अपने मेडिकल सर्टिफिकेट के साथ रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं।

जिला चिकित्सा अधिकारी डॉ विनय गुप्ता ने बताया कि हरियाणा सरकार पोम्पे डिजीज, ड्यू केन मस्कुलर डिस्ट्रॉफी और स्पाइनल मस्कुलर एट्रोफी जैसी 55 दुर्लभ बीमारियों के इलाज के लिए सरकार आर्थिक सहायता देगी। इन मरीजों को प्रति माह 2750 रुपए पेंशन दी जाएगी। इससे पहले सरकार की ओर से थैलेसीमिया, हीमोफीलिया, कैंसर स्टेज-3 और 4 के मरीजों को पेंशन दी जाती थी। अब सरकार की ओर से 55 दुर्लभ बीमारियों को भी सूची में जोड़ा गया है।

Related Articles

Back to top button