मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने जिला लोक सम्पर्क एवं कष्ट निवारण समिति की बैठक में की जनसुनवाई

गुरुग्राम की तर्ज पर अब ओल्ड, न्यू तथा ग्रेटर फरीदाबाद को अंडर पास व यू-टर्न से जोड़ा जाएगा : मनोहर लाल

फरीदाबाद, 25 जून।  हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि मिलेनियम सिटी गुरुग्राम की तर्ज पर अब ओल्ड, न्यू तथा ग्रेटर फरीदाबाद को अंडर पास व यू-टर्न से जोड़ा जाएगा। इसके लिए हरियाणा सरकार बड़ी योजना बना रही है। इसके बाद ट्रैफिक जाम की समस्या खत्म हो जाएगी। मुख्यमंत्री रविवार को फरीदाबाद के सेक्टर-12 एचएसवीपी कन्वेंशन सेंटर में जिला लोक सम्पर्क एवं कष्ट निवारण समिति की बैठक की अध्यक्षता करते हुए परिवादों की सुनवाई कर रहे थे। बैठक में विभिन्न विभागों से संबंधित कुल 15 परिवाद रखे गए जिनमें से 13 परिवादों का निपटान किया। शेष दो मामले अगली बैठक में रखने के निर्देश दिए। इसी प्रकार, डबुआ कॉलोनी एनआईटी के विजय कुमार की शिकायत पर सुनवाई करते हुए मुख्यमंत्री ने हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण के अधिकारियों को निर्देश दिए कि परिवादी का स्पेशल केस बनाकर एचएसवीपी बोर्ड के समक्ष रखकर इन्हें वैकल्पिक प्लाट दिया जाए और मुआवजा भी दिया जाए। एक अन्य शिकायतकर्ता सत्येंद्र दुग्गल की सुनवाई करते हुए मुख्यमंत्री ने बताया कि बड़े शहरों में बहुमंजिला भवनों में आपात स्थिति से निपटने के लिए सरकार 13 हाइड्रोलिक प्लेटफार्म मशीनें खरीदने जा रही हैं। जल्द ही इसका सारा प्रोसेस पूरा कर लिया जाएगा।
मुख्यमंत्री ने कहा कि जनता हमारी मालिक है। हम उनके सेवक के तौर पर कार्य करते हैं। जनसेवा के सिद्धांत पर चलते हुए वे हर शनिवार को दस हजार लोगों से ऑडियो माध्यम से बातचीत करते हैं। अब तक प्रदेश के दो लाख लोगों से बातचीत कर चुके हैं। बल्लभगढ़ शहर से निकलने वाले गंदे नाले से जुड़े परिवाद की सुनवाई करते हुए मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि आकाश सिनेमा की दीवार तोड़ कर इस नाले की तुरंत प्रभाव से सफाई कराई जाए। दिल्ली मुंबई वडोदरा एक्सप्रेसवे के निर्माण कार्य के कारण सीवरेज लाइन में आई रुकावट दूर करने के लिए मुख्यमंत्री ने हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण सहित संबंधित विभागों को 3 दिन में कार्रवाई करने के आदेश दिए। जवाहर कॉलोनी एनआईटी फरीदाबाद के राजकुमार यादव की शिकायत पर कार्रवाई करते हुए मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि यहां पर एक माह के अंदर अंदर पानी की सुचारू सप्लाई सुनिश्चित की जाए।
जीवन नगर फरीदाबाद के पंकज की शिकायत पर सुनवाई करते हुए सीएम ने बैंक अधिकारियों को निर्देश दिए कि 2 सप्ताह के अंदर-अंदर परिवादी को 5 वर्ग गज का पैसा वापस लौटाया जाए। दरअसल पंकज ने यह प्लाट नीलामी के माध्यम से बैंक से लिया था। उस वक्त 123 वर्ग गज प्लॉट खरीदा गया था जबकि मौके पर प्लाट 118 वर्ग गज का है। मुख्यमंत्री ने फरीदाबाद के सेक्टर 59 में फेज 2 इंडस्ट्री एरिया में जल्द से जल्द सीवरेज कनेक्शन करने के भी निर्देश दिए। बैठक में केंद्रीय भारी उद्योग एवं ऊर्जा राज्य मंत्री श्री कृष्णपाल गुर्जर, हरियाणा के परिवहन मंत्री श्री मूलचंद शर्मा, विधायक बड़खल श्रीमती सीमा त्रिखा, विधायक फरीदाबाद श्री नरेंद्र गुप्ता, विधायक तिगांव श्री राजेश नागर, विधायक पृथला श्री नयनपाल रावत, विधायक एनआईटी श्री नीरज शर्मा, भाजपा जिलाध्यक्ष श्री गोपाल शर्मा, जेजेपी के जिलाध्यक्ष श्री कृष्ण जाखड़ व जिला परिषद के चेयरमैन श्री विजय सिंह, एचएसवीपी प्रशासक डॉ गरिमा मित्तल, उपायुक्त विक्रम सिंह के अलावा अन्य गणमान्य नागरिक भी मौजूद थे।

Related Articles

Back to top button