“मेरी माटी मेरा देश” के तहत होंगे ग्रामीण क्षेत्रों में जन जागरूक कार्यक्रम : सीईओ जिला परिषद आशिमा सांगवान

फरीदाबाद, 01 अगस्त। सीईओ जिला आशिमा सांगवान ने कहा कि मेरी माटी मेरा देश कार्यक्रमों के बेहतर क्रियान्वयन के लिए ग्रामीण क्षेत्रों में जन जागरूक कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं। उन्होंने सरकार द्वारा जारी हिदायतों के अनुसार आजादी के अमृत महोत्सव की श्रृंखला में मेरी माटी मेरा देश वाले कार्यक्रम के बारे विस्तृत जानकारी देते हुए बताया कि 09 अगस्त से 15 अगस्त तक मेरी माटी मेरा देश कार्यक्रम सभी ग्राम पंचायतों में आयोजित किये जायेंगे। जिसके तहत किये जाने वाले कार्य निम्न प्रकार हैं। शिला फलकम- सभी ग्राम पंचायतों में एक सिला फलकम तैयार करना है। जिसका साईज 5×3 होगा। जो कि अमृत सरोवर के पास बनाया जाना है। अमृत सरोवर के पास जगह उपलब्ध नहीं है, तो पंचायत घर या स्कूल के पास जहां भी जगह उपलब्ध है। वहां बनाना सुनिश्चित करें। वहीं पंच प्रण- सभी को सरकार द्वारा जारी हिदायतों के अनुसार पांच प्रण की शपथ हाथ में मिट्टी का दीया लेकर  और उसकी सेल्फी ली जानी हैं।
क्या विकसित भारत का लक्ष्य:-
सीईओ जिला परिषद आशिमा सांगवान ने मेरी माटी मेरा देश कार्यक्रमों के तहत

गुलामी के हर अंश से मुक्ति पर आधारित कार्यक्रम, अपनी विरासत पर गर्व करना,एकता और एकजुटता, नागरिकों में कर्तव्य की भावना, वसुधा वनधन- सभी ग्राम पंचायतों में 75 पेड़ों की एक अमृत वाटिका तैयार करनी हैं। जिसमें लम्बी आयु वाले फलदार व छायादार वृक्ष प्रत्येक ग्राम पंचायत में लगाये जाने हैं। जिन-जिन ग्राम पंचायतों में मनरेगा स्कीम के तहत उपरोक्त कार्य करवाये जाने हैं उनका ग्राम सभा में प्रस्ताव पास करवा कर प्रांकलन तैयार करने के उपरांत प्रशासनिक स्वीकृति के लिए जल्द से जल्द भिजवाना सुनिश्चित करें। ताकि समय रहते कार्य मनरेगा स्कीम के दिशानिर्देश अनुसार करवाया जाये। वहीं  वीरों का वंदन गांव के शहीदों की वीरगाथा शिला फलकम पर अंकित की जाएगी तथा उनके परिवार के सदस्यों को सम्मानित किया जाएगा। सबसे पहले शिला फलकम पर स्वतंत्रता सेनानी की वीरगाथा अंकित होगी उसके पश्चात् रक्षा कर्मी आर्मी, नेवी एवं एयर फोर्स, उसके पश्चात् केन्द्रीय व राज्य सशस्त्र पुलिस बल के जवानों की वीरगाथा अंकित होगी। राष्ट्रीय ध्वज फहराना व राष्ट्रीय गान – सभी ग्राम पंचायतों में राष्ट्रीय ध्वज भी फहराना है। उसके पश्चात राष्ट्रीय और उसकी फोटो व वीडियो वेब साइट (https://yuva.gov.in/meri_maati_mera_desh) पर अपलोड करनी है।
मेरी माटी मेरा देश के तहत होने वाले कार्यक्रम:-
सीईओ जिला परिषद आशिमा सांगवान ने मेरी माटी मेरा देश कार्यक्रमों के बारे  मिटटी यात्राओं के जरिये सभी गांव से मुट्ठी मिट्टी लेकर ब्लॉक स्तर पर इक्कठी करनी है। ब्लॉक स्तर से इस मिट्टी का एक कलश लेकर एक नवयुवक कर्तव्य पथ दिल्ली जाएगा।
कार्यक्रम की रूपरेखा :-
उन्होंने आगे बताया कि 16 अगस्त 2023 को ब्लॉक स्टार पर मिट्टी यात्रा का कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। इनमें 16 से 25 अगस्त 2023 राज्य स्टार पर मिट्टी यात्रा का कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। वहीं  29 से 30 अगस्त कर्तव्य पथ दिल्ली में देशभर के 7500 ब्लॉकों से आए युवाओं को हाथ में मिट्टी का दीया रखकर माननीय प्रधानमंत्री पंचप्रण की शपथ दिलाएंगे।
सीईओ जिला परिषद ने खण्ड एवं विकास पंचायत अधिकारी को निर्देश दिये है कि कार्यक्रम से सम्बन्धित सभी गतिविधियों में अधिक से अधिक संख्या में जन भागीदारी के साथ सभी ग्राम पंचायतों में करवाना सुनिश्चित करें।  इस कार्यक्रम से संबंधित गतिविधियों को क्रियान्वित करवाने के लिए स्वयं सहायता समूहों को भी सम्मिलित करें। सभी खण्ड विकास एवं पंचायत अधिकारी अमृत वाटिका के लिए पर्याप्त मात्रा में पौधे उप वन संरक्षक कार्यालय से प्राप्त करके सभी सम्बन्धित ग्राम पंचायतों में लगवाना सुनिश्चित करें। सभी सम्बन्धित खण्ड एवं विकास पंचायत अधिकारी कार्यक्रम से सम्बन्धित प्रगति की रिर्पोट प्रतिदिन जिला विकास एवं पंचायत अधिकारी, फरीदाबाद के मार्फत जिला मुख्यालय फे ई-मेल (drda- [email protected]) पर भिजवाना सुनिश्चित करें। इस कार्यक्रम के सफल आयोजन के लिए पंचायत स्तर पर ग्राम सचिव, खण्ड स्तर पर खण्ड विकास एवं पंचायत अधिकारी एवं जिला स्तर पर जिला विकास एवं पंचायत अधिकारी नोडल अधिकारी होंगे।

Related Articles

Back to top button