नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय बायो एनर्जी प्रोग्राम के तहत वर्ष 2022-23 में बायोगैस प्लांट लगाने पर दे रहा अनुदान: एडीसी अपराजिता

– पहले आओ पहले पाओ के आधार पर मिलेगा योजना का लाभ

फरीदाबाद। एडीसी अपराजिता ने कहा कि सरकार द्वारा जारी हिदायतों के अनुसार आजादी के अमृत महोत्सव की श्रृंखला में कृषि एवं किसान कल्याण विभाग द्वारा भारत सरकार के नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय के जरिये बायो एनर्जी प्रोग्राम के तहत जिला में वर्ष 2022-23 में सामान्य वर्ग व अनुसूचित जाति के लिए बायोगैस प्लांट पर अनुदान दिया जा रहा है। उन्होंने कहा  कि इच्छुक किसान को बायों गैस प्लांट लगवाने के लिए www.biogas.mnre.gov.in पर आनलाईन आवेदन करें। वहीं इस अनुदान योजना का लाभ पहले आओ पहले पाओ के आधार पर दिया जाएगा।

एडीसी ने बताया कि बायोगैस के उचित निष्पादन के लिए बड़े प्लांट भी लगाए जा रहे हैं। इसके साथ-साथ घरेलू उपयोग के लिए छोटे बायोगैस प्लांट भी लगाए जाएंगे।

कृषि एवं किसान कल्याण विभाग से मिली जानकारी के अनुसार इस योजना के तहत एक घन मीटर क्षमता वाले बायो प्लांट लगाने पर अनुसूचित जाति व जनजाति वर्ग को 17000 रुपये व सामान्य वर्ग को 9500 रुपये की धनराशि का अनुदान दिया जाएगा। वहीं दो से चार घन मीटर क्षमता वाले प्लांट लगाने पर अनुसूचित जाति व जनजाति वर्ग को 22000 रुपये व सामान्य वर्ग को 14350 रुपये की धनराशि का अनुदान दिया जाएगा। छह घन मीटर क्षमता वाले प्लांट लगाने पर अनुसूचित जाति व जनजाति वर्ग को 29250 रुपये और सामान्य वर्ग को 22750 रुपये की धनराशि का अनुदान दिया जाएगा। अधिक जानकारी के लिए कृषि एवं किसान कल्याण विभाग के उपनिदेशक अथवा सहायक कृषि अभियन्ता फरीदाबाद के कार्यालय से संपर्क कर सकते हैं।

Related Articles

Back to top button