फरीदाबाद में एनजीटी की गाइडलाइन प्लेटफार्म प्रणाली के तहत हो मूलभूत सुविधाएं: पी. राघवेन्द्र राव

ग्रीन फरीदाबाद-क्लीन फरीदाबाद में लोगों को मूलभूत सुविधाएं देने के लिए की अधिकारियों और प्रबुद्ध वर्ग के लोगों से की मंत्रणा

फरीदाबाद, 26 मई।  हरियाणा प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के चेयरमैन पी. राघवेन्द्र राव ने कहा कि फरीदाबाद में एनजीटी की गाइड लाइन प्लेट फार्म प्रणाली के तहत आम जन के लिए बिजली, स्वच्छ पेयजल सप्लाई, सिवरेज व्यव्स्था तथा पार्को और स्वच्छ वातावरण तथा पेड़-पौधों सहित मूलभूत सुविधाएं हो और ग्रीन फरीदाबाद क्लीन फरीदाबाद में लोगों को मूलभूत सुविधाएं देने के लिए की अधिकारियों और आम लोगों की भागीदारी भी सुनिश्चित होनी चाहिए। हरियाणा प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के चेयरमैन पी. राघवेन्द्र राव सैक्टर-15 के जिमखाना क्लब में विभिन्न विभागों के प्रशासनिक और तकनीकी अधिकारियों तथा प्रबुद्ध वर्ग के लोगों के लिए आयोजित बैठक को सम्बोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि यह अभियान जन आंदोलन बनाया जाए।

उन्होंने कहा कि ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों को स्वच्छ और सुंदर बनाना सबकी नैतिक जिम्मेदारी है। क्लीन फरीदाबाद ग्रीन फरीदाबाद बनाने की बैठक में प्रशासन, एमसीएफ, टाउन प्लानिंग, हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण के प्रशासनिक और तकनीकी अधिकारी और आरडब्लूए के  गैर सरकारी सदस्यों की उपस्थिति में मंत्रणा की गई। बैठक में सैक्टरो मे चार मंजिला भवन बनाने और पुराने शहर में एनजीटी की गाइड लाइन प्लेट फार्म प्रणाली के बेहतर क्रियान्वयन के लिए मंत्रणा की गई। पी राघवेन्द्र राव ने कहा कि फरीदाबाद शहरी क्षेत्रों को स्वच्छ और सुंदर/ क्लीन और ग्रीन बनाना हम सबकी नैतिक जिम्मेदारी है।

जिसमें प्रत्येक व्यक्ति का सहयोग जरूरी है। उन्होंने अधिकारियों, सरकारी और गैर सरकारी सदस्यों की बैठक सदस्यों की को संबोधित करते हुए कहा कि हम सबको मिलकर आपसी समन्वय के साथ इस मिशन को लेकर आयोजित  बैठक के दौरान आवश्यक दिशा निर्देश देते हुए कहा कि इसके बेहतर क्रियान्वयन को आगे लेकर जाना है। यही नहीं हम अपने साथ ही साथ ज्यादा से ज्यादा लोगों को मिशन से जोडऩा है, तब कहीं जाकर हम बदलाव की स्थिति में आएंगे और फरीदाबाद को एनजीटी की हिदायतों के अनुसार   ग्रीन और क्लीन फरीदाबाद बनाएंगे। उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा जारी हिदायतों के अनुसार आजादी के अमृत महोत्सव की श्रंखला में जिला फरीदाबाद को स्वच्छ तथा सुन्दर बनाने के लिए बैठक में विस्तार पूर्वक प्रशासनिक तथा तकनीकी अधिकारियो और प्रबुद्ध वर्ग के लोगों के सुझाव सांझे किए गए। उन्होंने समीक्षा करते हुए कहा कि ठोस कचरा शैडो का सामुहिक सहयोग से सदुपयोग किया जाये। तरल कचरा प्रबंधन द्वारा शहरी क्षेत्रों को स्वच्छ एवं सुन्दर बनाना हम सबकी नैतिक जिम्मेदारी भी है।

जिसमें सभी का सहयोग जरूरी है। इस कार्य के लिए अधिक से अधिक लोगों को जोडऩे का कार्य करें। बैठक में एमसीएफ कमीशनर जितेन्द्र दहिया ने फरीदाबाद के शहरी क्षेत्रों में एक-एक करके बिन्दुवार सभी पंवाइटो बारे बारिकी से जानकारी दी। मंत्रणा बैठक में एमसीएफ कमीशनर जितेन्द्र दहिया,पूर्व चीफ टाऊन प्लानर दिलबाग सिंह सिहाग, मुख्य टाउन प्लानर एचएसआईआईडीसी दिनेश चौहान, एचएसवीपी एण्ड टीसीपी सीनियर टाउन प्लानर विजेन्द्र राणा, एसडीएम बङखल पंकज सेतिया, चीफ इंजीनियर एमसीएफ ओपी करदम, एमसीएफ के टाउन प्लानर धर्मपाल सिंह, वेदप्रकाश, डीटीपी इन्क्रोचमैंट राजेन्द्र शर्मा, एचएसवीपी के अधीक्षक अभियंता सन्दीप दहिया, सहायक सूचना एवं जनसंपर्क अधिकारी संजय कुमार, प्रदूषण बोर्ड की जिला अधिकारी स्मिता कनोडिया  सहित अन्य प्रबुद्ध वर्ग के लोगों के साथ सुझाव सांझे किए गए।

Related Articles

Back to top button