पंचायती राज के माध्यम से होता है गांवों का विकास : ओमप्रकाश धनखड़

दो दिवसीय क्षेत्रीय पंचायती राज परिषद सम्मेलन की तैयारियों को लेकर बैठक संपन्न

फरीदाबाद, 28 जुलाई । आगामी 7 व 8 अगस्त को भारतीय जनता पार्टी द्वारा फरीदाबाद के सूरजकुंड स्थित होटल राजहंस में 7 प्रदेशों के क्षेत्रीय पंचायती राज परिषद के दो दिवसीय सम्मेलन का आयोजन किया जा रहा है। कार्यक्रम की तैयारियों को लेकर भाजपा के राष्ट्रीय संगठन मंत्री बीएल संतोष, राष्ट्रीय सह संगठन मंत्री शिवप्रकाश और राष्ट्रीय महामंत्री कैलाश विजयवर्गीय एवं भाजपा प्रदेश संगठन मंत्री रवींद्र राजू जी के मार्गदर्शन में शुक्रवार को एक बैठक का आयोजन किया गया, जिसकी अध्यक्षता हरियाणा भाजपा के प्रदेशाध्यक्ष ओमप्रकाश धनखड़ ने की।
इस बैठक में फरीदाबाद के साथ-साथ दिल्ली व आसपास क्षेत्रों के वरिष्ठ पार्टी पदाधिकारियों ने हिस्सा लिया। बैठक को संबोधित करते हुए ओमप्रकाश धनखड़ ने बताया कि फरीदाबाद में पहली बार इतने बड़े स्तर पर पंचायती राज परिषद के  सम्मेलन का आयोजन किया जा रहा है।यह आयोजन राष्ट्रीय स्तर पर तीन भागों में बांटे गए है, जिसमें उत्तर क्षेत्र के लिए हरियाणा का चयन किया गया है, जबकि पूर्व के लिए कलकत्ता तथा दक्षिण-पश्चिमी के लिए दमन शामिल है। श्री धनखड़ ने बताया कि इस सम्मेलन में उत्तर के 7 प्रदेशों के जिला पंचायतों के अध्यक्ष एवं उपाध्यक्ष हिस्सा लेंगे और इसके माध्यम से उन्हें बेहतर तरीके से कार्य करने तथा पंचायती राज अधिकारों के बारे में विस्तारपूर्वक बताया जाएगा।
उन्होंने कहा कि पंचायती राज एक ऐसी व्यवस्था है, जिसके माध्यम से गांवों का विकास होता है, जनता ने जो प्रतिनिधि चुनकर जिला पंचायतों में भेजे हैं, उनको किस प्रकार अपना दायित्व निभाना है उन्हे यह सब यहां पर  बताया जाएगा। धनखड़ ने कहा कि दो दिवसीय कार्यक्रम में भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा मुख्यातिथि के रूप में शामिल होंगे एवं उनका महत्वपूर्ण संबोधन रहेगा। यह प्रशिक्षण शिविर अनुशासनात्मक तरीके से होगा और इसकी तैयारियां अभी से शुरू कर दी गई है। श्री धनखड़ ने आगे बताया कि दो दिवसीय कार्यक्रम की देखरेख का जिम्मा प्रदेश महामंत्री व पूर्व विधायक लाडवा डॉ. पवन सैनी संभाल रहे हैं , जिन्होंने कार्यकर्ताओं को विभाग अनुसार सम्मेलन को सफल बनाने के लिए जिम्मेदारियां सौंपी हैं।
इस बैठक में श्री धनखड़ ने  जिला व दिल्ली से आए वरिष्ठ पदाधिकारियों  से विचार विमर्श किया और उनको जिम्मेवारियां जो सौंपी गई हैं जिसमें भोजन, आवास, पार्किंग एवं मंच की व्यवस्था के साथ-साथ अन्य  व्यवस्थाओ को लेकर गहनता से चर्चा हुई। ओमप्रकाश धनखड़ ने कहा कि संगठनात्मक रूप से यह सम्मेलन अत्यंत महत्वपूर्ण है इसलिए जिन-जिन पार्टी कार्यकर्ताओं की जिम्मेवारियां लगाई गई है, वह उसे पूरी निष्ठा के साथ निभाए।
इस मौके पर डा. ओमप्रकाश अत्रे, डा. अरविंद यादव, चेयरपर्सन टूरिज्म विभाग, भाजपा जिलाध्यक्ष गोपाल शर्मा, राष्ट्रीय प्रवक्ता एवं मुख्यमंत्री के मीडिया सलाहकार राजीव जेटली, विधायक सीमा त्रिखा, विधायक नरेंद्र गुप्ता, पूर्व प्रदेश महामंत्री संदीप जोशी, मुख्यमंत्री के पूर्व राजनीतिक सचिव अजय गौड़, महापौर सुमन बाला, वरिष्ठ उपमहापौर देवेंद्र चौधरी,प्रदेश उपाध्यक्ष नीरा तोमर, जिला महामंत्री मूलचंद मित्तल, डा. आरएन सिंह, ओमप्रकाश रक्षवाल, सोहनपाल सिंह, भाजयुमो जिलाध्यक्ष पंकज सिंगला, विनोद गुप्ता, पंकज रामपाल, वजीर सिंह डागर, हरेंद्र भड़ाना, अनिल नागर आदि मौजूद रहे।

Related Articles

Back to top button