जीवा पब्लिक स्कूल में साइबर सुरक्षा और जागरूकता पर डॉ रक्षित टंडन जी का सत्र

फरीदाबाद, 01 जून।  फरीदाबाद सैक्टर 21बी स्थित जीवा पब्लिक स्कूल में साइबर सुरक्षा और जागरूकता पर एक महत्वपूर्ण प्रशिक्षण सत्र का आयोजन किया। इस सत्र में जिले के कई स्कूलों के शिक्षकों ने भाग लिया। इस प्रशिक्षण सत्र का उद्देश्य साइबर हमलों और खतरों के प्रति जागरूक होना एवं इस तरह के अपराधों से स्वयं व अन्य लोगों को सतर्क करना है। साइबर प्रशिक्षण सत्र आज के समय में बहुत महत्वपूर्ण विषय हैंए क्योंकि यह  दुनिया भर में इंटरनेट और प्रौद्योगिकी के लगभग 2 बिलियन उपयोगकर्ताओं को डिजिटल और तकनीकी पहलुओं की आवश्यक जानकारी प्रदान करते हैं। ऐसे सत्र डिजिटल कार्यबल की मांगों को पूरा करने के लिए साइबर सुरक्षा मानसिकता को बढ़ावा देते हैं।

कार्यक्रम का शुभारंभ दीप प्रज्ज्वलित करके किया गया।इस अवसर पर विद्यालय के अध्यक्ष श्री ऋषिपाल चौहानए उपाध्यक्षा श्रीमती चंद्रलता चौहानए प्रधानाचार्या श्रीमती अपर्णा शर्मा एवं मुख्य अतिथि डॉ रक्षित टंडन के साथ श्री एस0एस0 गोसाईं व अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित रहे। आज के कार्यक्रम के मुख्य अतिथि बहुमुखी प्रतिभा के धनी डॉ रक्षित टंडन जी थेए जो कि एक साइबर सुरक्षा प्रचारकए राष्ट्रीय साइबर सुरक्षा विशेषज्ञ और भारत में विभिन्न कानून प्रवर्तन एजेंसियों के लिए साइबर फोरेंसिक और एथिकल हैकिंग के अपराध जांचकर्ता हैं। डॉण् टंडन एक प्रमुख संसाधन व्यक्ति हैं और पुलिस ब्यूरो में विजिटिंग फैकल्टी के तहत भी अपनी सेवाएं प्रदान करते हैं। देश भर में साइबर अपराध जांच और कानून प्रवर्तन अधिकारियों के प्रशिक्षण के लिए अनुसंधान और विकास ;बीपीआरडीद्ध गृह मंत्रालयए भारत सरकार के लिए भी कार्य करते हैं।

उन्हें वर्तमान में साइबर अपराधों की जांच में सहायता के लिए हरियाणा पुलिस विभाग द्वारा सलाहकार.सीआईडी के रूप में नियुक्त किया गया है। आज के इस कार्यक्रम में  डॉ रक्षित टंडन ने बताया कि आज का दौर तकनीकी शिक्षा एवं पद्धति पर आधारित है और अधिकतर कार्य ऑनलाइन होते हैंए परन्तु दुख की बात यह  है कि इस तकनीक का दुरूपयोग भी एक बड़ी चुनौती बन गई है। आज भांति.भांति के अपराध सामने आ रहे हैंए यह सभी अपराध सोशल मीडिया और इंटरनेट के माध्यम से हो रहे हैंए जिसका शिकार बच्चेए वृद्धए महिलाएँए यहां कि पढ़ें लिखे लोग भी हो रहें हैं। इस कार्यक्रम में श्री रक्षित टंडन जी ने इन्हीं विषयों को उजागर किया एवं इनसे सुरक्षित रहने के उपाय भी बताएए उन्होंने विशेष रूप से बच्चों को साइबर क्राइम से बचने हेतु अध्यापकों को सजग एवं सतर्क रहने के लिए प्रेरित किया। उन्होंने अभिभावकों से अनुरोध किया कि वे अपने बच्चों पर तकनीकी प्रयोग के दौरान नियंत्रण रखें इसके अलावा उन्होंने बताया कि अभिभावकों को अनेक उपाय भी बताए ।

इसके लिए उन्होने अनेक विश्वसनीय एप्स एवं तरीके बताए जिनसे अभिभावक अपने बच्चों पर नियंत्रण रख सकते हैं और उन्हें बताया कि एक निश्चित समय तक ही उन्हें सोशल मीडिया पर एक्टिव होने का समय दे सकते हैं। इस कार्यक्रम के प्रायोजक किप्स पब्लिकेशन रहे  उनके एरिया मैनेजर मोहित टंडनए असिस्टेंट वाइस प्रेसिडेंट अंकित शर्माए रीजनल मैनेजर सलमान खान इस कार्यक्रम में शामिल रहे। इसके साथ.साथ एच0पी0एस0सी0 के अध्यक्ष श्री एस0एस0 गोसाईंए एवं एच0पी0एस0सी0 के  उपाध्यक्ष श्री सुरेश चंद्रएव एफ0पी0एस0सी0 के अध्यक्ष श्री नरेन्द्र परमारए एफ0पी0एस0सी के ही उपाध्यक्ष एवं पैटर्न श्री दलाल भी उपस्थित रहे। इस अवसर पर विद्यालय के अध्यक्ष श्री ऋषिपाल चौहान ने कहा कि हमें अपने बच्चों को इसी प्रकार के जीवंत उदाहरण देकर ही समझाना चाहिएए एवं पाठ्य योजनाओं में इन विषयों को अवश्य ही सम्मिलित करना चाहिएए इसके साथ.साथ बच्चों को वैदिक मूल्यों से प्रेरित कर उनके व्यवहार और आचरण में परिवर्तन करना चाहिए।

Related Articles

Back to top button