एसएलसीएम ने अपने जारी एग्री रीच डिजिटल प्लैटफॉर्म के तहत महत्‍वपूर्ण लिस्टिंग प्लैटफॉर्म के साथ कृषि-लॉजिस्टिक्स में बड़ा बदलाव किया

इस वन-स्टॉप डिजिटल प्लैटफॉर्म पर अभी 100000 से अधिक लिस्टिंग्स हैं और इस वर्ष के अंत तक इसे 500000+ के आंकड़े से पार पहुँचाने का लक्ष्‍य है

NEW DELHI : फसल कटाई के बाद समाधान प्रदान करने वाली दुनिया की प्रमुख एग्री-लॉजिस्टिक कंपनी, एसएलसीएम ने एग्री रीच ऐप्लिकेशन के तहत अपना मालिकाना लिस्टिंग प्लैटफॉर्म लॉन्‍च किया है। इस प्लैटफॉर्म ने कृषिक परितंत्र में शामिल लदाई करने वाले, ट्रक परिचालकों, गोदामों, वित्त प्रदाताओं, पैकेजिंग सामग्री प्रदाताओं, व्यापारियों, प्रोसेसर्स, रिटेलर्स और मिल मालिकों से लेकर निर्यातकों तक प्रत्येक हितधारक को सूचीबद्ध किया है। इसका लक्ष्य कृषि से जुड़े लोगों के लिए एक शॉपिंग कॉम्प्लेक्स की तरह एक वन-स्टॉप गंतव्य मुहैया करना है जो कृषि संबंधी अपनी सभी ज़रूरतों का इन-हाउस समाधान चाहने वालों के लिए उपयुक्त होगा।

इस कोशिश के माध्यम से, एसएलसीएम ‘सम्पूर्ण डिजिटलीकरण’ के लिए एक ‘हाईवे’ का निर्माण करना चाहता है जिससे कृषि से जुड़े सभी हितधारकों को इस अत्याधुनिक प्लैटफॉर्म के ताकत का लाभ उठाकर अपने दैनिक परिचालनों को दुरुस्त करने में मदद मिल सके। साधारण शब्दों में, यह प्लैटफॉर्म एसएलसीएम की फिजिटल पहल का साकार रूप है। यह भविष्य के लिए तत्पर कृषि परितंत्र के लिए व्यापक रूप से एकीकृत और सहयोगात्मक नेटवर्क का ढाँचा मुहैया करता है। यह उद्योग के पहले के बिखरे घटकों को एक प्लैटफॉर्म पर एक संवादपरक और सहयोगी नेटवर्क में शामिल करता है। यह नेटवर्क सावधानीपूर्वक नियोजित, लचीला, और अनुकूलन योग्य है, जिसकी बदौलत भविष्य में होने वाले किसी बदलाव को इसमें शामिल किया जा सकता है।

टेक्‍नोलॉजी डिवीज़न के हेड, श्री प्रशांत शर्मा ने कहा कि, “यह अत्याधुनिक प्लैटफॉर्म तकनीकी नवाचारों का लाभ उठाने और सभी हितधारकों के लिए व्यापक समाधान मुहैया करने के गुणों के कारण कृषिक परितंत्र में सबसे अलग है। अवरोध रहित एकीकरण और यूजर-केन्द्रित डिजाइन पर फोकस के साथ, हमारा प्लैटफॉर्म लिस्टिंग अनुभव को बेहतर बनाता है। यह अलग-अलग तरह की कृषि सेवाओं और उत्पादों के प्रत्येक वर्ग का पूरा विवरण मुहैया करता है और करीबी सहयोग तथा नेटवर्किंग को आसान बनाता है। इस प्लैटफॉर्म के माध्यम से परितंत्र में भावी बदलावों के साथ अनुकूलन और कृषि क्षेत्र में बेहतर कार्यकुशलता एवं सहयोग के लिए आधार तैयार करने के लिए अतिरिक्त मार्ग खुलते हैं।”

यह प्लैटफॉर्म सूचना की उपलब्धता और सुलभता के मामले में पारदर्शिता का उच्च मानदंड सुनिश्चित करता है। यह खूबी अन्यथा बिखरे हुए क्षेत्र को एकीकृत और मानकीकृत करने के लिए एसएलसीएम की पहल का अभिन्न हिस्सा है। यह प्लैटफॉर्म एआई, एमएल, और डेटा एनालिटिक्स जैसे उन्नत तकनीकी साधनों का प्रयोग करने के साथ-साथ बेहतरीन और सहज यूजर अनुभव सुनिश्चित करता है।

सोहन लाल कमोडिटी मैनेजमेंट के ग्रुप सीईओ, श्री संदीप सभरवाल ने कहा कि, “टेक्‍नोलॉजी और इनोवेशन एसएलसीएम के आधारस्तंभ हैं। इस प्लैटफॉर्म से वांछित सेवाओं को अपने प्रस्तावों और डिजिटल परितंत्र के बीच की दूरी समाप्त करते हुए जमीन पर काम करने वालों तक पहुँचने में मदद मिलेगी। नीचे से ऊपर तक यह प्लैटफॉर्म कृषि के क्षेत्र में सभी हितधारकों और भागीदारों का एक ऑनलाइन डायरेक्टरी (निर्देशिका) तैयार करने में मदद करेगा।”
फिलहाल, इस प्लैटफॉर्म पर 100,000 से अधिक लिस्टिंग्स हैं और इस वित्त वर्ष के अंत तक इस संख्या को बढ़ा कर 500,000 से ऊपर पहुँचाने का लक्ष्य रखा गया है। महज लिस्टिंग के अलावा, यह प्लैटफॉर्म प्रत्येक वर्ग की पेशकशों के सम्पूर्ण विवरण प्रदान करता है, तथा इसका बैकएंड पूछताछ को सेवा/उत्पाद की भौतिक डिलीवरी में बदलने का काम करता है।

इस लिस्टिंग प्लैटफॉर्म को मोबाइल ऐप्स के माध्यम से तुरंत ऐक्सेस किया सकता है। इस ऐप को गूगल और एप्पल स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है। इसके अलावा इसका वेब पोर्टल जल्द ही चालू होने वाला है। ब्रैंड ने यूट्यूब वीडियो, व्हाट्सऐप, फ्लायर्स के वितरण एवं अन्य के माध्यम से सोशल मीडिया सम्बन्धी जागरूकता सहित बीटीएल गतिविधियों की योजना भी बनाई है।

Related Articles

Back to top button