हरियाणा उदय कार्यक्रम के तहत स्वच्छ भारत मिशन के अंतर्गत गांव सागरपुर में गांव में स्वच्छता अभियान चलाया

एडीसी अपराजिता ने स्वच्छता के प्रति ग्राम वासियों को किया जागरूक

फरीदाबाद। जिला फरीदाबाद में अतिरिक्त उपायुक्त अपराजिता के मार्गदर्शन में और एसडीएम बल्लभगढ़ त्रिलोक चंद के नेतृत्व में गांव सागरपुर में हरियाणा उदय कार्यक्रम के तहत स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण के अंतर्गत स्वच्छता अभियान चलाया गया। स्वच्छता अभियान का उद्देश्य ग्रामीण क्षेत्रों में ज्यादा से ज्यादा स्वच्छता पर ध्यान देना और प्लास्टिक के बढ़ते अनावश्यक उपयोग को रोकने के प्रति जागरूक करना था।

अतिरिक्त उपायुक्त अपराजिता ने कहा कि स्वच्छता मनुष्य के जीवन का पहला अहम् हिस्सा है। स्वच्छता से ही मनुष्य का शरीर स्वस्थ रहता है। इसलिए स्वच्छता के प्रति संपूर्ण भावना से मनुष्य को काम करना चाहिए। इसके लिए मनुष्य को अपने शरीर की साफ सफाई के साथ घर, कार्यालय और घर के आंगन तथा गली की भी स्वच्छता  में विशेष योगदान देना चाहिए। उन्होंने ग्राम वासियों से अनुरोध किया कि उन्हें घर में पैदा होने वाले कचरे को सबसे पहले घर में ही गीले और सूखे कचरे को अलग कर लेना चाहिए। उसके बाद गीले कचरे जैसे कि फल सब्जियों के छिलके आदि को अपने पशुओं को खिला देना चाहिए और सूखे कचरे जैसे प्लास्टिक की पन्नी बोतल आदि को सही तरीके से गांव से बाहर बने डंपिंग शेड में डंप कर देना चाहिए। ग्रामवासियों के इस योगदान से हम अपने ग्राम व देश को स्वच्छ रख सकते हैं। साथ ही ग्राम वासियों से अनुरोध किया कि भविष्य में धीरे-धीरे प्लास्टिक का कम से कम इस्तेमाल करना शुरू करें।

उन्होंने बताया कि हरियाणा उदय कार्यक्रम के तहत आगामी 5 जून से लेकर 30 जून तक विभिन्न प्रकार के कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। जिसमें स्वच्छता अभियान, पौधरोपण, मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान योजना-लघु मेला, निरोगी हरियाणा हेल्थ  कैंप, तालाबों की सफाई, पोषण किट वितरण, खाना प्रतियोगिता, क्रिकेट मैच, खो-खो, कबड्डी प्रतियोगिता, गांव में रात्रि निवास के कार्यक्रम आयोजित किये जाएंगे।

एसडीएम बल्लभगढ़ त्रिलोक चंद ने ग्राम वासियों के साथ सफाई में योगदान देकर ग्राम वासियों को स्वच्छता की ओर प्रेरित किया। उन्होंने ग्राम वासियों के साथ मिलकर 100 किलो प्लास्टिक वेस्ट इकट्ठा करके प्लास्टिक वेस्ट सही से निपटान किया। उन्होंने ग्राम वासियों से आह्वान किया कि वह अपने बच्चों को भी स्वच्छता की ओर प्रेरित करें। इसके साथ ही उन्होंने आंगनवाड़ी केंद्र और तालाब का भी निरिक्षण किया।

अभियान में सरपंच शकुंतला देवी, ग्राम सचिव विजयपाल, बीजेपी फरीदाबाद के प्रवक्ता विजेंद्र नेहरा, डीडीपीओ राकेश मोर सहित अन्य कई अधिकारीगण व ग्रामवासी मौजूद थे।

Related Articles

Back to top button